Top 10 Open Source Video Editor

अगर आप एक यूट्यूबर हो या फिर आप एक वीडियो क्रिएटर हो तो आपको अपने वीडियो को एडिट करने की आवश्‍यकता तो जरूर होती होगी। और साथ ही आप अपने कंप्‍यूटर पर Video Editing करना चाहते हैं और आपको अभी तक ऐसा कोई भी Video Editor नहीं मिला है जोकि बिल्‍कुल फ्री हो। जिस पर वीडियो एक्‍सपोर्ट करने के बाद कोई भी वॉटरमार्क न आता हो तो आज की यह पोस्‍ट आपके लिए है।






Text Block with Bulb and Link


💡
क्या आप जानते हैं?


तो आज की इस पोस्‍ट में हम ऐसे Best Free Video Editing Software के बारें में जानेंगे जो कि बिलकुल फ्री है जिनकी सहायता से आप किसी भी प्रकार की वीडियो एडिटिंग कर सकते हैं और वीडियो को एक्‍सपोर्ट करने पर आपको किसी भी प्रकार का वॉटरमार्क देखने को नहीं मिलेगा।

आपको इस लिस्‍ट में जो भी वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवयेर बतायें जा रहे हैं वो सारे सॉफ्टवेयर आप अपने कंप्‍यूटर पर उपयोग कर सकते हैं अगर आप अभी तक अपने वीडियो को फोन पर एडिट कर रहे हैं तो आप अपनी क्षमता को तेज करने के लिये इनमें से अपनी सुविधानुसार किसी भी सॉफ्टवेयर का उपयोग कर सकते हैं जोकि आपकी वीडियो एडिटिंग की स्‍पीड को काफी तेज करेगा।

video editor

1. VSDC Free Video Editor

VSDC काफी पॉपुलर वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर है। अगर आप कंप्‍यूटर पर वीडियो एडिटिंग की शुरूआत कर रहे हैं तो यह सॉफ्टवेयर आपके लिये काफी मददगार साबित हो सकता है। इसमें आप मल्‍टीकैम से रिकॉर्ड किये गये वीडियो को भी एडिट कर सकते हैं।

इसमें Visual and Audio Effects भी दिये गये होते हैं। इसमें Color Correction,Object Fiters,Trasition Effects,और Object Transformation जैसी सुविधाएं दी गई होती है। इसके साथ ही Text Effects और Subtitles, Masking, Motion Tracking,Screen Recording, जैसे बेहतरीन ऑप्‍शन इसमें दिये गये होते हैं। इसमें HD,4K क्‍वालिटी तक के वीडियो को एडिट किया जा सकता है। इसे 32 बिट और 64 बिट Version में डाउनलोड कर सकते हैं।

VSDC Free Video Editor – Download

2. OpenShot Free Video Editor

बेस्‍ट वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर की लिस्‍ट में दूसरे स्‍थान पर OpenShot को रखते हैं यह ओपन सोर्स सॉफ्टवेयर है जिसे आप विंडेाज के किसी भी Version पर उपयोग कर सकते हैं। इसमें भी आपको अलग अलग फीचर्स देखने को मिलेंगे। इस सॉफ्टवेयर को आप Linux,Windows,Mac तीनों ऑपरेटिंग सिस्‍टम पर यूज कर सकते हैं।

इसमें Video Trim, Animation, Keyframes,Title Editor,Video Effects,Motion Effects के साथ और भी बहुत सारे Effects दिये होते हैं। OpenShot को नीचे दिये गये लिंक पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं।

OpenShort Free Video Editor – Download

3. Shotcut Free Video Editor

इस लिस्‍ट में तीसरे स्‍थान पर Shotcut है जोकि एक बेस्‍ट Video Editor है यह Linux,Windows,Mac तीनों ऑपरेटिंग सिस्‍टम पर काम करता है और इसे आप बिल्‍कुल फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं। यह सभी प्रकार के वीडियो फॉर्मेट को सपोर्ट करता है इसके अलावा यह Webcam,Audio को भी Capture कर सकता है यह 4K और 8K वीडियो रिजोल्‍यूशन को सपोर्ट कर सकता है।

इसके साथ 360 डिग्री वीडियो फिल्‍टर दिये गये हैं और इसमें Video,Audio,एडिटिंग के बहुत सारे फीचर्स दिये गये होते हैं और बहुत सारे Video Effects भी दिये गये है। जिनका उपयोग आप अपने वीडियो को एडिट और अधिक प्रभावी बनाने के लिये कर सकते हैं। और आप नीचे दिये गये लिंक पर जाकर इस सॉफ्टवेयर को डाउनलोड कर सकते है।

Shotcut Free Video Editor – Download

4. Clipchamp Video Editor

इस लिस्‍ट में चौथे स्‍थान पर Clipchamp को रखेंगे। जोकि माइक्रोसॉफ्ट के द्वारा डेवलप किया गया है ये वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर फ्री और प्रो दोनों मोड में आता है। इस टूल का उपयोग आप अपने वीडियो को एडिट करने के लिये कर सकते हैं।
यह 80 से अधिक भाषाओं में Auto captions जनरेट कर सकता है जिसमें Speec-to-Text टैक्‍नोलॉजी का प्रयोग किया जाता है।
इसके फीचर्स में Text-To-Speech, Resize Video,Auto Compose, आदि ऑप्‍शन दिये गये होते हैं। इसको आप कंप्‍यूटर और मोबाइल दोनों पर उपयोग कर सकते हैं और साथ ही आप ब्राउजर पर भी इसको चला सकते हैं।

इसके प्रभावी फीचर्स आपके वीडियो को शानदार बनाने में आपकी मदद करते हैं और आप इस टूल को नीचे दिये गये लिंक पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं।

Clipchamp Video Editor – Download

5. Hitfilm Video Editor

Hitfilm काफी पॉपुलर वीडिया एडिटिंग सॉफ्टवेयर है यह फ्री और प्रो दोनों वर्जन में दिया गया है। इस वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर में Audio और Video Effects के साथ साथ Basic Editing Tool, Sound Effects, Music और Custom Design मिलते हैं जिनसे आप अपने वीडियो को Engaging बना सकते हैं।

Hitfilm में एनीमेशन टूल के साथ साथ ऑडियो और वीडिया ट्रांजिशन भी दिये गये हैं इसमें 3D Effects,Music,videos,Special Effext आदि फ्री रिसोर्स दिये गये होते हैं।

इसमें अनलिमिटेड वीडियो और ऑडियो टाइमलाइन को ऐड कर सकते हैं। इस सॉफ्टवेयर को Windows और Mac दोनों पर यूज कर सकते हैं। इस सॉफ्टवेयर को नीचे दिये गये लिंक पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं।

Hitfilm Video Editor – Download

6. Kdenlive Video Editor

Kdenlinve एक ओपन सोर्स वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर है जिसे Windows,Linux,Mac तीनों ऑपरेटिंग सिस्‍टम पर चलाया जा सकता है। इसमें आपको मल्‍टी ट्रैक वीडियो एडिटिंग फीचर दिये जाते हैं। इसमें आप किसी भी वीडियो और ऑडियो फॉर्मे‍ट को एडिट कर सकते हैं।

इसमें 2D टाइटल को बना सकते हैं इसमें Color,Shadow,Gradients,Effects,Keyframes,Transitions जैसे बहुत सारे एडिटिंग ऑप्‍शन दिये गये हैं।

इसकी खास बात यह है कि हर एक्‍शन के कुछ समय बाद यह प्रोजेक्‍ट का बैकअप तैयार करता है और आप इसमें ऑनलाइन रिर्सोसेज फाइल को भी ले सकते हैं।

Kdenlive Video Editor – Download

7. Videopad Video Editor.

VideoPad एक शानदार वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर है इसकी सहायता से आप प्रोफेशनल वीडियो एडिटिंग कर सकते हैं। इस सॉफ्टवेयर के साथ में आपको बहुत सारे एडिटिंग ऑप्‍शन के साथ साथ एडिटिंग इफैक्‍ट्स दिये गये होते हैं। जिनका उपयोग आप अपनी वीडियो को आकर्षित बनाने के लिये कर सकते हैं।

इसके साथ 2D,3D वीडियो को एडिट किया जा सकता है इसमें Text,overlays,Captions,Chroma Key,Visual Effects Templates,Text Animations के साथ प्रोफेशनल Intros और Outros दिये गये होते हैं।

इसमें ऑडियो एडिटिंग से जुडे़ बहुत सारे ऑप्‍शन दिये गये होते हैं जिसमें Multi Track Audio Mixing,Audio Effects,Echo,Distortion के साथ साथ Free Sound Effects Library दी गई होती है। इस सॉफ्टवेयर को नीचे दिये गये लिंक से जाकर डाउनलोड कर सकते हैं।

Videopad Video Editor – Download

8. iMovie Video Editor

iMovie काफी लोकप्रिय वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर है जोकि बिल्‍कुल फ्री है और आप इसे केवल Mac में उपयोग कर सकते हैं। इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि इसमें फाइलें Apple Cloud पर सेव हो जाती है जिसका मतलब यह है कि आप उसे Apple के किसी भी डिवाइस पर एक्‍सेस कर सकते हैं। इस सॉफ्टवेयर को लगातार अपडेट किया जा रहा हैं जिसमें आपको नये नये फीचर्स देखने को मिलेंगे।

इसमें 4K क्‍वालिटी तक के वीडियो को एडिट किया जा सकता है। साथ ही इसमें क्‍लाउड स्‍टोरेज का ऑपशन दिया होता है जिससे आप इसे Apple के किसी भी डिवाइस पर एक्टिव कर सकते हैं।

इसमें Anmitions,Stock Videos,Sound effects,और Picture Editing जैसे शानदार ऑप्‍शन दिये गये होते हैं। इस सॉफ्टवेयर को आप नीचे दिये गये लिंक पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं।

iMovie Video Editor – Download

9. Lightworks

Lightwork एक बेहतरीन वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर है। ये Paid और Free दोनों Vesion में उपलब्‍ध होता है इस सॉफ्टवेयर को Windows,Mac,Linux सभी पर यूज किया जा सकता है। इसके साथ में बहुत सारे ए‍डवांस वीडियो एडिटिंग ऑप्‍शन दिये जाते हैं। यह वीडियो ट्यूटोरियल भी प्रोवाइड कराते हैं जिसमें इस सॉफ्टवेयर के साथ में किस प्रकार वीडियो एडिट कर सकते हैं उसके बारें में सारी जानकारी दी गई होती है।

इसे Linux,Mac,Windows तीनों ऑपरेटिंग सिस्‍टम पर यूज किया जा सकता है। इसके साथ में फ्री स्‍टॉक वीडियो,ऑडियो उपलब्‍ध कराये जाते हैं। इससे आप हाई क्‍वालिटी वीडियो को एडिट कर सकते हैं।

इसमें Speed Optimization, Multicam Editing,Realtime Project Sharing, साथ ही Social Media पर अपलोड करने की सुविधाएं प्रदान की जाती है।

Lightworks Video Editor – Download

10. Movie Maker

Movie Maker एक ब्राउजर बेस्‍ड वीडियो एडिटर है जिसका उपयोग वीडियो एडिट करने के लिये बिल्‍कुल फ्री कर सकते हैं। इसमें सबसे बड़ी समस्‍या है कि इसमें हमें विज्ञापन दिखाये जाते हैं। इस सॉफ्वेयर का इंटरफेस बाकी और वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर की तुलना में काफी अलग है इसमें टाइमलाइन Vertically दी गई होती है तो आपको शुरूआती समय में थोड़ी समस्‍या आ सकती है।

क्‍योंकि यह ब्राउजर पर आधारित वीडियो एडिटिंग टूल है तो इसमें आपको फ्री वीडियो,ऑडिया प्रोवाइड कराये जाते हैं। इसके साथ में आपको Royalty Free Music,Photos,Sound Effects के साथ साथ और भी बहुत सारे ऑप्‍शन दिये जाते हैं।

Movie Maker Video Editor – Download

तो ये थे Best 10 Free Video Editing Software Without Watermarks जिनकी सहायता से आप बेसिक से एडवांस लेवल की वीडियो को एडिट कर सकते हैं। और ये सभी सॉफ्टवेयर बिल्‍कुल फ्री है। जिनका उपयोग आप किसी भी प्रकार की वीडियो को एडिट करने के लिये कर सकते हैं।

तो आपको कौन सा वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर अच्‍छा लगा हमें कमेंट करके जरूर बतायें। और आपका इससे संबंधित कोई भी प्रश्‍न है तो आप कमेंट में पूछ सकते हैं और आपको यह पोस्‍ट अच्‍छी लगी हो तो आप इसे अपने दोस्‍तों के साथ जरूर शेयर करें। और अगर टैक्‍नोलॉजी में दिलचस्‍पी रखते हैं और ऐसे ही टैक्‍नोलॉजी से जुड़ी जानकारी चाहते हैं तो आप माय बिग गाइड को जरूर फॉलो करें।

Leave a Comment

Close Subscribe Card