10 Best Free Animation Software 2024

10 Best Free Animation Software – जब आप इंटरनेट का उपयोग करते हैं तो आपको सबसे ज्‍यादा किस प्रकार के विज्ञापन आकर्षित करते हैं। अगर आपका उत्‍तर एनिमेशन या कार्टून वीडियो है तो आप बिल्‍कुल सही हैं। क्‍योंकि आज के समय में एनिमेशन वीडियो का प्रयोग मार्केटिंग के लिये बहुत अधिक किया जाने लगा है। क्‍योंकि एक सर्वे के अनुसार अधिकतर मार्केटर ने बताया है कि उन्‍हें एनिमेशन वीडियो मार्केटिंग पर अन्‍य विज्ञापन की तुलना में अधिक ROI मिलता है।






Text Block with Bulb and Link


💡
क्या आप जानते हैं?


क्‍योंकि एनिमेश्‍न वीडियो हर प्रकार की ऑडियंस को आकर्षित करते हैं लेकिन अब आप सोच रहे होंगे कि इसमें वीडिया और विज्ञापन की बात क्‍यों बताई जा रही है और इनका हमसे क्‍या संबंध है।

मानिये अगर आप एक मार्केटर हैं या फिर आपको कोई व्‍यापार है और आपको उसका विज्ञापन एनीमेशन वीडियो के माध्‍यम से करना है तो आप कैसे एनिमेशन वीडियो बना सकते हो। क्‍योंकि अगर आप एक सामान्‍य वीडियो विज्ञापन बनवाते हैं तो उसके लिये आपको बहुत सारा पैसा खर्च करना पड़ेगा। लेकिन एनिमेशन वीडियो आप केवल एक बेहतरीन स्क्रिप्‍ट के साथ में बना सकते हैं और उसके लिए आपको एक शानदार एनिमेशन सॉफ्टवेयर की आवश्‍यकता होगी। जो काम केवल अकेला व्‍यक्ति कर सकता है।

क्‍योंकि आज के इस लेख में हम ऐसे ही फ्री और बेहतरीन एनिमेशन सॉफ्टवेयर के बारे में जानने वाले हैं जिसकी सहायता से आप फ्री में एनिमेशन वीडियो बना सकते हैं। तो चलिये शुरू करते हैं-

1. Animaker

Animaker एक फ्री Animation सॉफ्टवेयर है, यह एक वेब बेस्‍ड एनिमेशन सॉफ्वेयर है जिसका इंटरफेस काफी आसान है। जोकि शुरूआती लोगों के लिये बेहतरीन है। इसके प्रीमेड ग्राफिक्‍स के साथ आप कुछ ही समय में मजेदार एनिमेटेड वीडियो बना सकते हैं। इसमें आप विभिन्‍न प्रकार के वीडियो बना सकते हैं।

  • 2D
  • Infographics
  • Handcraft
  • Whiteboard
  • Typography

इसमें टेक्‍स्‍ट टू स्‍पीच के साथ वॉयसओवर ऑप्‍शन भी मिलता है जिससे आप अपने वीडियो को वॉयस दे सकते हैं। इसका फ्री के साथ प्रो फीचर भी है जिसमें आपको अन्‍य और सुविधाएं मिलती है।

Animaker Anmation Software – Download

2. Blender

Blender एक पॉपुलर फ्री और ओपन सोर्स Animation सॉफ्टवेयर है।इसकी सहायता से आप हाईक्‍वालिटी और आकर्षक वीडियो व एनिमेशन बना सकते हैं। यह विंडोज, मैक, लिनक्‍स तीनों ऑपरेटिंग सिस्‍टम पर काम कर सकता है।

इस सॉफ्टवेयर की कुछ विशेषताएं है-

  • इसमें एक वीडियो एडिटर इन विल्‍ट होता है जिससे आप वीडियो एडिट करने के साथ कलर ग्रेडिंग,वीडियो मास्किंग जैसे काम भी कर सकते हैं।
  • इसके साथ 2D और 3D एनिमेशन के साथ साथ पेंसिल आर्ट भी बना सकते हैं।

इसके आलाव VFX,Animation,Sculpting जैसे बेहतरीन ऑप्‍शन इसके साथ दिये गये होते हैं।

Blender Anmation Software – Download

3. OpenToonz

OpenToonz 2D Animation क्रिएटर के लिये बेहरीन ऑप्‍शन हो सकता है क्‍योंकि यह पर्सनल और कॉमर्शियल दोनों के यूज के लिये पूरे तरह से फ्री है और इसे विंडोज, लिनक्‍स, मैक, तीनों ऑपरेटिंग सिस्‍टम पर ऑपरेट किया जा सकता है। इसका मतलब यह है कि आप इससे फ्री में मार्केटिंग वीडियो बना सकते हैं।

इसके साथ में फ्री वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर के साथ साथ और भी ऑप्‍शन दिये जाते हैं। इसमें वैक्‍टर आर्ट बनाने के साथ Motion Tracking, Motion Tweening,Frame by Frame Animation जैसे ऑप्‍शन भी इसके साथ में दिये जाते हैं।

OpenToonz Anmation Software – Download

4. K-3D

K-3D एक फ्री एनिमेशन सॉफ्टवेयर है जिसका उपयोग विंडोज और लिनक्‍स पर किया जा सकता है। इसका उपयोग 3D मॉडल बनाने के लिये किया जा सकता है। इसका इंटरफेस भी काफी सामान्‍य है अगर आप इस क्षेत्र में शुरूआत कर रहे हैं और आप अधिक समस्‍याओं का सामना नहीं करना चाहते हैं। तो ये आपके लिये काफी बेहतरीन हो सकता है। आप इसकी सहायता से विभिन्‍न प्रकार के एनिमेशन बना सकते हैं।

K-3D Animation Software – Download

5. Plastic Animation Paper

Plastic Animation Paper फ्री एनिमेशन सॉफ्टवेयर है। जिसे फ्री डाउनलोड व यूज किया जा सकता है। इसमें आप हाथ से 2D एनिमेशन हाथ से बना सकते हैं। इसमें विभिन्‍न टूल्‍स जैसे ड्राइंग टूल, जूम, रोटेशन, कटआउट लेयर्स, आदि दिये जाते हैं।

इस सॉफ्टवेयर के साथ बनाये गये एनिमेटेड वीडियो को .mp4, .png, .mov, .svg आदि विभिन्‍न फॉर्मेट में एक्‍सपोर्ट कर सकते हैं।

Plastic Animation Paper – Download

6. Powtoon

Powtoon एक यूजर फ्रेंडली वेब बेस्‍ड एनिमेशन सॉफ्टवेयर है जिसका उपयोग एनिमेशन के साथ साथ प्रजेंटेशन बनाने के लिये भी किया जा सकता है इसके फ्री वर्जन के साथ तीन मिनट तक का वीडियो बना सकते हैं। उससे अधिक समय के वीडियो बनाने के लिये आपको इसका प्रो प्‍लान एक्टिव कराना होगा। इसके बाद इसमें और भी बहुत सारे फीचर्स मिलते हैं जिससे आप एनिमेशन और वीडियो को काफी शानदार बना सकते हैं।

इसमें मल्‍टीपल एक्‍सपोर्ट ऑप्‍शन मिलते हैं जिसमें यूट्यूब, फेसबुक, विमियो, पॉवरप्‍वाइंट, और पीडीएफ आदि। इसके साथ फुल एनिमेशन वीडियो, GIFs, और इमेज भी बना सकते है।

इसके प्रीमेड टेम्‍पलेट, इन्‍फोग्राफिक, नये वीडियो बनाने में काफी मदद करते हैं। तो आप इसका उपयोग अपने लिये मार्केटिंग वीडियो बनाने के लिये कर सकते हैं।

Plastic Animation Paper – Download

7. Pencil 2D Animation

Pencil2D एक साधारण एनिमेशन सॉफ्टवेयर है इसका उपयोग करके आप Hand Draw 2D वीडियो बना सकते हैं इसे Windows,Mac,Linux पर एक्‍सेस किया जा सकता है इसमें बहुत सारे फीचर्स दिये गये हैं।

  • इमेज और ऑडियो साउण्‍डट्रैक को एनिमेशन वीडियो के साथ जोड़ सकते हैं।
  • वीडियो और एनिमेशन की स्‍पीड और स्‍मूथनेस को कन्‍ट्रोल किया जा सकता है।
  • वीडियो को अलग अलग फॉर्मेट में एक्‍सपोर्ट कर सकते हैं।
  • एनिमेशन को शानदार बनाने के लिये लाइटिंग और विजुअल इफैक्‍ट्स भी दिये होते हैं।

इसके साथ और भी बहुत शानदार ऑप्‍शन दिये जाते हैं अगर आप एनिमेशन की शुरूआत कर रहे हैं तो ये आपके लिये काफी बेहतरीन हो सकता है। इसमें आप Pencil 2D, 2D एनिमेशन बना सकते हैं।

Pencil 2D Animation – Download

8. Synfig Studio

Synfig Studio एक फ्री और Open Source Software है। इसे Windows,Mac,Linux पर एक्‍सेस किया जा सकता है। इसके प्रयोग से 2D एनिमेशन वीडियो, वैक्‍टर ग्राफिक्‍स के साथ साथ टाइमलाइन बेस्‍ड एनिमेशन बना सकते हैं।

इसके एडवांस फीचर्स के साथ में एनिमेटेड करैक्‍टर के साथ एनिमेटेड स्‍ट्रैक्‍चर बना सकते हैं। अगर आप एनिमेशन की थोड़ी सी जानकारी रखते हैं तो यह टूल आपके लिये बेहतरीन हो सकता है। क्‍योंकि यह शुरूआती लोगों के लिये थोड़ा कठिन हो सकता है।

Synfig Studio Animation – Download

9. Toontastic 3D

Toontastic 3D गूगल का फ्री एनिमेशन सॉफ्टवेयर है जिसे Android और ios पर उपयोग किया जा सकता है इसका प्रयोग ब्रांड 3D एनिमेशन वीडियो बनाने के लिये करते हैं।

Toontastic 3D का प्रयोग रच्‍नात्‍मक कहानियां बनाने के लिये किया जाता है इस प्रकार का कंटेंट बच्‍चों को आकर्षित करने वाला होता है।

इसके साथ में बहुत सारी प्रीमेड टेम्‍पलेट दी गई होती है जिसमें अलग अलग दृश्‍य दिये गये होते हैं इसमें विभिन्‍न प्रकार के प्री मेड करैक्‍टर भी दिये जाते हैं इसे मोबाइल पर भी यूज कर सकते हैं और यह बिना इंटरनेट के भी काम करता है।

Toontastic 3D – Download

10. TubiTube

TubiTube शुरूआती लोगों के लिये बेस्‍ट वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर है जिसका यूजर इंटरफेस भी साफ और साधारण है जिससे आपको एनिमेशन बनाते समय ज्‍यादा कठिनाई का सामना नहीं करना पड़ेगा।

TubiTube के साथ पेंटिंग टूल, ड्राइंग टूल, वेक्‍टर, इमेज, स्‍केलिंग, रोटेशन जैसे फीचर्स मिलते हैं। इससे SWF,MPEG,AVI फॉर्मेट में फाइलों को एक्‍सपोर्ट कर सकते हैं।

TubiTube – Download

आपने क्‍या सीखा।

तो ये थे Best 10 Free Animation Software जिनकी सहायता से आप बेसिक से एडवांस लेवल तक एनिमेशन बना सकते हैं। जोकि आपको किसी भी विज्ञापन या मार्केटिंग रणनीति बनाने में आपकी मदद करेंगे। और ये सभी सॉफ्टवेयर बिल्‍कुल फ्री है। लेकिन इसमें कुछ प्रो फीचर्स प्रोवाइड कराते हैं जिनकी सहायता से आप और एडवांस एनिमेशन बना सकते हैं।

तो इनमें से आपको कौन सा एनिमेशन सॉफ्टवेयर अच्‍छा लगा हमें कमेंट करके जरूर बतायें। और आपका इससे संबंधित कोई भी प्रश्‍न है तो आप कमेंट में पूछ सकते हैं और आपको यह पोस्‍ट अच्‍छी लगी हो तो आप इसे अपने दोस्‍तों के साथ जरूर शेयर करें। और अगर टैक्‍नोलॉजी में दिलचस्‍पी रखते हैं और ऐसे ही टैक्‍नोलॉजी से जुड़ी जानकारी चाहते हैं तो आप माय बिग गाइड को जरूर फॉलो करें।

Leave a Comment

Close Subscribe Card