8 Best Screen Recording Software in 2024

आज के समय में मार्केट में बहुत सारे स्‍क्रीन रिकॉर्डिंग सॉफ्टवेयर उपलब्‍ध है। और आप भी अपनी जरूरतों के हिसाब से एक अच्‍छा स्‍क्रीन रिकॉर्डिंग सॉफ्टवेयर तलाश रहे हैं। तो आप बिल्‍कुल सही जगह पर आये हैं।






Text Block with Bulb and Link


💡
क्या आप जानते हैं?


क्‍योंकि जब भी कंटेंट क्रिएशन की बात आती है तो सबसे बड़ी समस्‍या स्‍क्रीन रिकॉर्डर या वीडियो एडिटिंग सॉफ्टवेयर की होती है और एक फ्री और अच्‍छा टूल मिलना काफी मुश्किल है।

तो आपकी इस समस्‍या का समाधान आज के इस लेख में मिलने वाला है इसमें हम 8 ऐसे बेस्‍ट Screen Recording सॉफ्टवयेर के बारे में जानेंगे जोकि उपयोग में आसान हो और वह आपकी जरूरतों को पूरा कर सके।

इसमें हम बेस्‍ट टूल्‍स के बारें में जानेंगे जोकि हर प्रकार के ऑपरेटिंग सिस्‍टम के लिये है इसमें Free और Paid दोनों ऑप्‍शन मिलने वाले हैं तो आप अपनी सुविधानुसार कोई भी टूल को सलेक्‍ट कर सकते हैं। तो चलिये शुरू करते हैं।

screen-recording

1. OBS Studio

OBS एक फ्री वी स्‍क्रीन रिकॉर्डर है जिसकी सहायता से कितनी भी लंबी वीडियो को रिकॉर्ड किया जा सकता है। इसमें डेस्‍कटॉप की फुल स्‍क्रीन या किसी निश्चित पार्ट को रिकॉर्ड करने का भी ऑप्‍शन दिया होता है।

इसके दिये गये कीबोर्ड शार्टकट्स के माध्‍यम से वीडियो रिकॉडिंग को कंट्रोल किया जा सकता है यूट्यूब पर लाइव स्‍ट्रीमिंग करने के लिये OBS Studio का प्रयोग कर सकते हैं।
यह बिलकुल फ्री सॉफ्टवेयर है और यह विंडोज मैक और लिनक्‍स जैसे ऑपरेटिंग सिस्‍टम को सपोर्ट कर सकता है।

OBS Studio – Download

2. Screencastify

यह एक फ्री Screen Recording सॉफ्टवेयर है जोकि गूगल क्रोम के माध्‍यम से काम करता है इसका क्रोम एक्‍सटेंशन डाउनलोड कर सकते हैं।

इसके उपयोग से वेबकैम कंप्‍यूटर स्‍क्रीन को कैप्‍चर किया जा सकता है साथ ही यह माइक्रोफोन द्वारा दिये गये साउंड को भी रिकॉर्ड कर सकता है। साथ ही इसमें क्लिक हाइलाइटिंग, ड्राइंग पेन टूल, माउस स्‍पॉट लाइट आदि बेहतरीन ऑप्‍शन दिये गये होते हैं।

Screencastify की सहायता से यूट्यूब पर सीधे वीडियो अपलोड कर सकते हैं और इसमें रिकॉर्ड किये गये वीडियो को MP4 फॉर्मेट में एक्‍सपोर्ट कर सकते हैं।

Screencastify एक क्रोम एक्‍सटेंशन है जिसे विंडोज, लिनक्‍स, मैक पर यूज किया जा सकता है। जोकि बिल्‍कुल फ्री है।

Screencastify – Download

3. ScreenPal

Screenpal एक ऑनलाइन Screen Recording व वीडियो एडिटिंग टूल है जोकि Screen Recording के साथ साथ वेबकैम को भी सपोर्ट कर सकता है।
यह एक ऑनलाइन टूल है जैसे किसी भी प्रकार के ऑपरेटिंग सिस्‍टम पर यूज कर सकते हैं।

इसके साथ ही Screenpal एक वीडियो एडिटर भी है इसमे इमेज एडिटिंग,स्‍क्रीनशॉट, स्‍टॉक वीडियो भी दिये गये होते हैं।

Screenpal – Download

4. Freecam

Freecam एक बेस्‍ट फ्री Screen Recording सॉफ्टवेयर है जिसमें इन बिल्‍ट ऑडियो और वीडियो एडिटर दिये गये होते हैं। इसकी सहायता से पूरे कंप्‍यूटर स्‍कीन या फिर स्‍क्रीन के किसी भी हिस्‍से को रिकॉर्ड किया जा सकता है। इसकी सहायता से कितनी भी लंबी वीडियो को रिकॉर्ड किया जा सकता है। इसके एडिटिंग ऑप्‍शन की सहायता से बैकग्राउंड में रिकॉर्ड हुए शोर को रिमूव कर सकते हैं और माउस क्लिक को हाइलाइट कर सकते हैं।

यह बिलकुल फ्री टूल है जिसे केवल विंडोज ऑपरेटिंग सिस्‍टम पर यूज कर सकते हैं।

Freecam – Download

5. AceThinker

AceThinker एक वेब बेस्‍ड कंप्‍यूटर स्‍क्रीन रिकॉर्डर है जिसकी सहायता से कंप्‍यूटर के पूरे स्‍क्रीन या स्‍क्रीन के किसी हिस्‍से को रिकॉर्ड किया जा सकता है। यह माइक्रोफोन की सहायता से ऑडियो को भी रिकॉर्ड कर सकता है।


AceThinker द्वारा रिकॉर्ड किये गये वीडियो को MP4, MOV फॉर्मेट में कनवर्ट कर सकता है। AceThinker की सहायता से रिकॉर्ड किये गये वीडियो को सीधे ही यूट्यूब गूगल ड्राइव पर अपलोड किया जा सकता है AceThinker को केवल मैक और विंडोज ऑपरेटिंग सिस्‍टम पर यूज किया जा सकता है।

AceThinker – Download

6. Loom

Loom एक फ्री Screen Recording सॉफ्टवेयर है जोकि कंप्‍यूटर स्‍क्रीन के साथ साथ वेबकैम और ऑडियो को भी रिकॉर्ड कर सकता है। Loom ऐसा सॉफ्टवेयर है जोकि कंप्‍यूटर और फोन दोनों डिवाइस पर काम कर सकता है।

इसे मैक,विंडोज और एंड्राइड में यूज किया जा सकता है। इसका क्रोम एक्‍सटेंशन भी डाउनलोड कर सकते हैं। और इसमें वीडियो को एडिट करने के फीचर्स भी दिये गये होते हैं जिसकी सहायता से रिकॉर्ड किये गये वीडियो को एडिट किया जा सकता है।

Loom – Download

7. ShareX

यह एक फ्री ओपन सोर्स Screen Recording सॉफ्टवेयर है जिसकी सहायता से कितनी भी लंबी वीडियो को रिकॉर्ड किया जा सकता है। इसके इन बिल्‍ट फोटो एडिटर टूल के साथ में फोटो को एडिट किया जा सकता है।

इसका सबसे बड़ा फायदा यह है कि इससे रिकॉर्ड किये गये वीडियो को यही से सीधे यूट्यूब पर अपलोड किया जा सकता है। इसे लिनक्‍स और विंडोज पर यूज किया जा सकता है।

ShareX – Download

8. AnyMP4

AnyMP4 एक फ्री Screen Recording टूल है और इसके साथ में इन बिल्‍ट वीडियो एडिटर टूल भी दिया जाता है। इसकी सहायता कंप्‍यूटर के पूरे स्‍क्रीन के साथ साथ सलेक्‍टेड स्‍क्रीन को भी रिकॉर्ड किया जा सकता है। इसके एडिटिंग टूल के साथ में वीडियो को ट्रिम,मर्ज और रिकॉर्ड किये गये वीडियो को बेहतर बनाया जा सकता है।

AnyMP4 AVI,WMV,GIF,MP4 आदि रिकार्डिंग फाइल को सपोर्ट कर सकता है। इसे मैक और विंडोज पर यूज किया जा सकता है।

AnyMP4 – Download

आपने क्‍या सीखा।

आज के इस लेख में हमने बेस्‍ट Screen Recording सॉफ्टवेयर के बारें में जाना कि आप इन सॉफ्टवेयर की सहायता से कैसे आप कंप्‍यूटर स्‍क्रीन को रिकॉर्ड कर सकते हैं। तो आपको ये टूल कैसे लगे। हमें कमेंट करके जरूर बतायें। अगर इसके अलावा अगर आप कोई फ्री वीडियो रिकॉर्डर का यूज करते हैं तो हमे कमेंट करके जरूर बतायें।

मैं आशा करता हूं कि मेरे द्वारा दी गई यह जानकारी आप लोगों के लिए काफी महत्वपूर्ण होगी और आज आपको बहुत कुछ सीखने को मिला होगा। अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई हो या इससे संबंधित आपके पास कोई भी प्रश्न हो तो हमें कमेंट करके अवश्य बताएं। अत:आपको यह लेख आपको पसंद आया हो तो इसे अपने दोस्‍तों के साथ जरूर शेयर करें। इसके अलावा टेक्नोलॉजी से जुड़ी एवं लेटेस्ट जानकारियों को जानने के लिए हमारी वेबसाइट को अवश्य ही विजिट करें धन्यवाद !

Leave a Comment

Close Subscribe Card