Ads (728x90)



आजकल सभी घरों में लैपटॉप, कंप्‍यूटर और स्‍मार्टफोन है, ऐसे में बच्‍चों को इन सब चीजों को इस्‍तेमाल करने से रोका नहीं जा सकता है। ऐसे सवाल उठाता है इंटरनेट सुरक्षा (Internet Security) का वो इसलिये कि इंटरनेट पर पढाई लिखाई के अलावा भी बहुत कुछ ऐसा हैै जो बच्‍चों के लिये उचित नहीं है, लेकिन आप हमेशा अपने बच्‍चों पर नजर तो नहीं रख सकते हैं तो क्‍या करें ? आईये जानते हैं बच्चों को ऑनलाइन सुरक्षित (Online safety) रखने के तरीके - Ways to Keep Your Kids Safe Online

बच्चों को ऑनलाइन सुरक्षित रखने के तरीके - Bachon Ko Online Safe Rakhne Ke Tarike

बात करें और समझायें 

बातचीत करना सर्वश्रेष्‍ठ तरीका है आप बच्‍चों से बात करें कि जैसे आप साइकल चलाते समय या कार सिखाते समय सुरक्षित रहने के तरीकों के बारे में जानकारी देेते हैं आप उनसे बात करें कि कौन सी जानकारी उनके लिये उचित है और कौन सी नहीं जैसे बच्‍चों को साइबर बुलिंग आदि के बारे में समझाना, बच्‍चों को इन्‍टरनेट और कम्‍प्‍यूटर के प्रयोग की सही जानकारी देना और बच्‍चों को ऑनलाइन सुरक्षित करने के तरीकों के बारे में जानकारी देना।

बच्‍चों के लिये कम्‍प्‍यूटर को सुरक्षित बनाईये 

पेरेन्‍टल कन्‍ट्रोल केे बारे में जानिये, इससे आप अपने बच्‍चों के लिये अपने कंप्‍यूटर को अधिक सुरक्षित बना सकते हैंं, कम्‍प्‍यूटर और इन्‍टरनेट के प्रयोग का टाइम निर्धारित करना, जो सामग्री बच्‍चों के ठीक नहीं है उसे ब्‍लॉक करना और इंटरनेट सर्च को बच्‍चों के लिये अनुकूलित बनाना। पेरेन्‍टल कन्‍ट्रोल  के अतर्गत आता है। 

यूट्यूब को कीजिये बच्‍चों के लिये सेफ 

Youtube दुनिया की सबसे बडी वीडियो लाइब्रेरी है, जहॉ हर मिनट हजारों वीडियो अपलोड किये जाते हैं और देखे जाते हैं, आप केवल 1000-1500 के फोन पर Youtube बडी आसानी से उपयोग कर सकते हैं। इसलिये पूरी दुनिया से लोग इस पर हर प्रकार के वीडियो अपलोड करते हैं, इसमें से कुछ वीडियो आपत्तिजनक भी होते हैं, इनमें वयस्‍क सामग्री भी शामिल हो सकती है, जो आपके बच्‍चों के लिये उचित नहीं है। इसलिये आपकेे लिये Youtube सुरक्षा मोड के बारे में जानकारी होना आवश्‍यक है यह गैरजरूरी सामग्री को सर्च से हटा देता है। एक प्रकार का वीडियो फिल्‍टर होता है, जो ऐसे वीडियो को सर्च में आने से रोकता है तो जिसमें आपत्तिजनक सामग्री या कमेन्‍ट होते हैं, यह आपके ब्रेवब्राउजर पर एक्टिव किया जाता है।

बच्‍चों को दीजिये उनके सर्च इंजन 

आपके और बच्‍चों के सर्च करने में अंतर है इसलिये जरूरी है कि उनके लिये इंटरनेट पर सर्च करने के लिये सर्च इंजन ऐसा होना चााहिये जो केवल बच्‍चों की जरूरत की सामग्री ही दिखाये, इसकी जानकारी आपको बच्‍चों को देेनी होगी इसके लिये इंटरनेट पर कई विकल्‍प हैं जहॉ बच्‍चों के लिये खास सर्च इंजन बनायें गये हैं। 

कुछ एप्‍स भी हैं इनका भी इस्‍तेमाल कीजिये 

प्‍ले स्‍टोर पर Kids Place और eKAVACH Parental Control जैसे एप्‍लीकेशन भी दिये गये हैं, जिससे आप बच्‍चों की गतिविधियों पर नजर रख सकते हैं बच्चों को अश्लील फोटो, वीडियो और ऑडियो फाइलें Download करने से भी रोक सकते हैं साथ ही आप वाई – फाई कनेक्शन भी प्रतिबंधित कर सकते हैं। 

Tag - child safe internet browser, child safe internet filter, how to keep children safe on the internet, child safe internet software, child safe computer software, child internet safety app, how to protect my child on the internet

loading...

हमें सोशल मीडिया पर फॉलों करें - Facebook, Twitter, Google+, Pinterest, Linkedin, Youtube
हमारा ग्रुप जॉइन करें - फेसबुक ग्रुप, गूगल ग्रुप अन्‍य FAQ पढें हमारी एड्राइड एप्‍प डाउनलोड करें

Post a Comment

Blogger