क्‍या बच्‍चों के लिये सुरक्षित है आपका कम्‍प्‍यूटर

एक समय था जब कहीं कहीं कम्‍प्‍यूटर होता था, आपको जानकार हैरानी होगी कि कम्‍प्‍यूटर स्‍टेटस सिम्‍बल भी रहा है, लेकिन अब युग बदल गया है, हर दूसरे घर में कम्‍प्‍यूटर है, हर हाथ में स्‍मार्ट फोन है, हर किसी के पास टैबलेट है, 24 घण्‍टे इन्‍टरनेट कनेक्‍शन है, वाईफाइ है। ढेरों सोशल अकाउन्‍ट हैं, उन पर सैकडों दोस्‍त और फॉलोअर हैं। लेकिन 10 साल पहले कम्‍प्‍यूटर चलाने के विशेष ट्रेनिंग लेनी होती थी, लेकिन आज छोटे-छोटे बच्‍चे बडी आसानी से कम्‍प्‍यूटर और अन्‍य उपकरण चला लेते हैं, कभी कभी तो माता पिता को भी चौंका देते हैं। ऐसा इसलिये होता है कि वह इन सभी इलैक्‍ट्रोनिक उपकरणों बचपन से प्रयोग होते देखते हैं, जिस कारण यह सारी चीजें उनके जीवन का हिस्‍सा बचपन से ही बन जाती हैं, लेकिन इसके साथ एक सवाल और उठता है क्‍या वह जानते हैं कि इनका प्रयोग कब और कितना करना है? इसके लिये हर माता पिता को चिन्‍तित होना जरूरी है कि बच्‍चे कम्‍प्‍यूटर, इन्‍टरनेट या अन्‍य उपकरणों का प्रयोग कितना कर रहे हैं, क्‍या आप उनकी ऑनलाइन गतिविधियों पर नजर रख पाते हैं, माय बिग गाइड पर इस सप्‍ताह के हम चर्चा करेगें पेरेन्टल कन्‍ट्रोल के बारे में, जहॉ आप जान पायेगें कि किस तरह आपके घरेलू कम्‍प्‍यूटर और इन्‍टरनेट या अन्‍य डिवाइसों को आपके बच्‍चे के लिये सुरक्षित बनाया जाये, चाहे आप घर पर हों या ना हो। 

क्‍या है पेरेन्‍टल कन्‍ट्रोल – what is parental control on computer

  • माता पिता द्वारा बच्‍चों के कम्‍प्‍यूटर और इन्‍टरनेट के प्रयोग का टाइम निर्धारित करना।
  • जो सामग्री बच्‍चों के ठीक नहीं है उसे ब्‍लॉक करना।
  • इंटरनेट सर्च को बच्‍चों के लिये अनुकूलित बनाना।
  • बच्‍चों को साइबर बुलिंग आदि के बारे में समझाना।
  • बच्‍चों को इन्‍टरनेट और कम्‍प्‍यूटर के प्रयोग की सही जानकारी देना।
  • बच्‍चों को ऑनलाइन सुरक्षित करने के तरीकों के बारे में जानकारी देना।
  • इसके अलावा और भी बहुत सी बातें है जो पेरेन्‍टल कन्‍ट्रोल के अन्‍तर्गत आती हैं।

बच्‍चे को अक्‍सर नहीं पता होता है कि उन्‍हें क्‍या करना है उन्‍हें जो चीज अच्‍छी लगती है उसी में लगे रहते हैं, इन सब में सबसे पहले आता है कम्‍प्‍यूटर, यह ज्‍यादातर सभी के पास होता है जिसमें काम के साथ गेम्‍स, मूवी, म्‍यूजिक का भी आनन्‍द बडे आराम से लिया जा सकता है। अब बच्‍चे काम तो करगें नहीं ज्‍यादातर बच्‍चों लिये तो कम्‍प्‍यूटर एक गेम मशीन होता है। वह उसमें तरह तरह के गेम डाल लेते हैं और सारे दिन उसी से लगे रहते हैं। अगर आप घर पर हैं तो उन्‍हें डॉटकर मना कर सकते हैं लेकिन आपकी अनुपस्थिति में वह सारे दिन कम्‍प्‍यूटर यूज करते हैं। ऐसे में क्‍या करें आईये जानते हैं –
  1. सबसे पहले कम्‍प्‍यूटर में बच्‍चों के लिये एक अलग यूजर अकाउन्‍ट बनाईये और अपने एकाउन्‍ट का पासवर्ड उनको मत बताईये। विण्‍डोज 7 में जानते है कि कैसे बच्‍चों के लिये अलग एकाउन्‍ट क्रियेट करना है।
  2. इसके लिये आप Control Panel में जाईये और यहॉ User Accounts को सलेक्‍ट कीजिये।
  3. यहॉ Manage another Accounts पर Click कीजिये।
  4. अब Create New Account पर Click कीजिये।
  5. यहॉ Standard user पर Click कीजिये और New Account Name में कोई नाम दे दीजिये। आप अपने बच्‍चे का नाम भी यहॉ डाल सकते हैं, इससे उसको लगेगा कि यह उसी के लिये बना है।
  6. अब Create Account पर Click कर दीजिये। इससे आपका Standard user Account बन जायेगा। Standard user Account पहले से ही कई सारी चीजें Restrictions होती हैं, जैसे आप कोई File Delete नहीं हो सकती है, Remane नहीं हो सकती है और भी बहुत कुछ।
  7. अब वापस Manage Accounts पेज पर जाईये। यहॉ बनाये गये user Account पर Click कीजिये।
  8. यहॉ Setup Parental Controls पर Click कीजिये।
  9. अब बनाये गये user Account पर Click कीजिये।
  10. user Controls page खुल जायेगा। यहॉ parental Controls off होगा, इसे on कीजिये।
  11. इसके नीचे Windows Setting दिखाई देंगी। जिसमें Time Limits, Game Ratings और Program Limits Setting दे रखी होगीं। अभी आपको यह सभी off दिखाई दे रही होगी। इन्‍हें एक-एक करके ऑन कीजिये।

Time Limits Restrictions- यहॉ आपको एक ग्राफ दिखाई देगा यहॉ सप्‍ताह के दिन और दिन के घण्‍टो में टाइम दिया गया है, नीले बाक्‍स का मतलब Blocked है और सफेद बाक्‍स का मतलब Allowed है, आप दिन में जितने बजे का टाइम Allowed करेगें, उसके अलावा user Account खुलेगा ही नहीं। इसका मतलब अगर आप घर पर नहीं है तो भी बच्‍चे कम्‍प्‍यूटर नहीं चला पायेगें।






Text Block with Bulb and Link


💡
क्या आप जानते हैं?


Game Restrictions- इस आप्‍शन से आप Games को Control कर सकते हैं, अगर आप चाहते हैं कि बच्‍चे कोई गेम ना खेलें तो यहॉ No पर Click करें। इससे विण्‍डोज का कोई भी Game नहीं चलेगा।

Application Restrictions- अब बारी आती है अन्‍य Application और software की यहॉ Click कर आपको आपके Computer के सारे Application और software की List मिल जायेगी। आप जिस भी प्रोग्राम का चाहें। उसे बच्‍चों के लिये Blocked कर सकते हैं इसके लिये आपको बस उस पर टिक लगाना होगा।

आज के लिये इतना ही आगे हम Parental Control पर और भी बात करेगें यह लेख कैसा लगा अवश्‍य बतायें-

Leave a Comment

Close Subscribe Card