गूगल जैमिनी क्‍या है What is Google Gemini 2024

What is Google Gemini – अगर आप एक कंप्‍यूटर यूजर है और अभी तक एआई से परिचित नहीं है तो आप इस तकनीकी दुनिया में कहीं न कहीं बहुत पीछे रह गये हो। आज के समय में हर तरफ एआई की बातें हो रही है और हर कंपनी नये नये एआई टूल्‍स डेवलप कर रही है जिससे उनके यूजर उनसे जुड़े रहें। तो आज के इस पोस्‍ट में एआई और एआई टूल्‍स के बारें में जानेंगे।






Text Block with Bulb and Link


💡
क्या आप जानते हैं?


आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) के क्षेत्र में लगातार उन्नति हो रही है। इसी क्रम में, सबसे पहले नवंबर 2022 में OpenAI ने अपना पहला Large Language Model ChatGPT लॉन्‍च किया। जिसके आने के बाद से एआई के क्षेत्र में काफी तेजी देखने को मिली। हर तरफ AI की बात होने लगी क्‍योंकि यह पहला ऐसा टूल था जो टेक्‍सट जनरेट कर सकता था।

इसके बाद गूगल कहां शांत बैठने वाला था उसने भी मार्च 2023 में अपना AI टूल Bard लॉन्‍च किया। जिसका दिसंबर 2023 में गूगल ने नाम बदलकर Bard से “Gemini” कर दिया। Gemini को लेकर शुरुआत में काफी उत्साह था,पर कुछ विवादों के बाद गूगल को इसके एक खास फीचर को बंद करना पड़ा।आइए Gemini के बारे में गहराई से जानते हुए इसके फायदे और नुकसान को समझने का प्रयास करते हैं।

google-gemini

Google Gemini क्‍या है

Google Gemini एक मल्टीमॉडल एआई टूल है। इसका मतलब है कि यह सिर्फ टेक्स्ट ही नहीं बल्कि कोड, ऑडियो, इमेज और वीडियो को भी समझ कर प्रोसेस कर सकता है। ये गूगल के पिछले एआई टूल Bard का एडवांस Version है। Google ने दिसंबर 2023 में Bard का नाम बदलकर Gemini कर दिया है।

यहां कुछ उदाहरण हैं कि Gemini क्या कर सकता है:

  • Text Generation: Gemini विभिन्न विषयों पर लेख, कविता, स्क्रिप्ट आदि लिख सकता है। उदाहरण के लिए,आप इसे किसी ऐतिहासिक घटना के बारे में लेख लिखने या किसी विशेष विषय पर कविता लिखने के लिए कह सकते हैं।
  • Code Generation: Gemini कोड जनरेट करने में भी सक्षम है। उदाहरण के लिए, आप इसे किसी कार्य को पूरा करने के लिए आवश्यक कोड लिखने के लिए कह सकते हैं।
  • Image Generation: गूगल जैमिनी का इमेज जनरेशन फीचर भी है जिसकी सहायता से इमेज जनरेट किये जा सकते हैं।
  • Translation: जेमिनी विभिन्न भाषाओं में टेक्स्ट का अनुवाद कर सकता है।
  • Research: जेमिनी आपके सवालों का जवाब देने के लिए इंटरनेट पर जानकारी खोज सकता है। जिससे आप महत्‍वपूर्ण तथ्‍यों को आसानी से खोज सकते हैं जिससे समय की काफी बचत होगी।

Large Language Model क्‍या है

LLM एक प्रकार का एआई मॉडल है जिसे बड़ी मात्रा में डेटा पर प्रशिक्षित किया जाता है,खासकर टेक्स्ट डेटा। यह टेक्स्ट डेटा समाचार लेख, किताबें, सोशल मीडिया पोस्ट, वेबपेज आदि से प्राप्त किया जा सकता है। LLM प्रशिक्षण के दौरान इस डेटा से भाषा की संरचना और उपयोग को सीखता है,जिससे वह विभिन्न प्रकार के भाषा कार्यों को करने में सक्षम हो जाता है,इन कार्यों में शामिल हैं:

  • Text Generation: LLM विभिन्न विषयों पर लेख, कविता, स्क्रिप्ट, ईमेल आदि लिख सकते हैं।
  • Translation: LLM एक भाषा से दूसरी भाषा में अनुवाद कर सकता है।
  • Code Generation: कुछ LLM सीमित मात्रा में कोड जनरेट भी कर सकते हैं।
  • Chatbots: LLM का उपयोग चैटबॉट्स बनाने के लिए किया जा सकता है जो उपयोगकर्ताओं के साथ स्वाभाविक रूप से बातचीत कर सकते हैं।

यह भी जानें – चैट जीपीटी और जैमिनी में क्‍या अंतर है?

Large Language Model कैसे काम करते हैं

LLM आमतौर पर न्यूरल नेटवर्क नामक मशीन लर्निंग एल्गोरिदम पर आधारित होते हैं, न्यूरल नेटवर्क मानव मस्तिष्क की संरचना से प्रेरित होते हैं और इसमें परस्पर जुड़े नोड्स होते हैं, जो मॉडल द्वारा सीखी गई जानकारी का प्रतिनिधित्व करते हैं।

LLM प्रशिक्षण के दौरान,बड़े पैमाने पर टेक्स्ट डेटा को न्यूरल नेटवर्क में भेजा जाता है। नेटवर्क इस डेटा को एनालिसिसकरता है और डेटा के पैटर्न और उसके बीच के संबंध सीखता है। उदाहरण के लिए,यह सीख सकता है कि कुछ शब्दों के बाद आने वाले शब्द कौन से होते हैं,शब्दों के बीच संबंध क्या होते हैं, और अलग-अलग वाक्यों के व्याकरणिक संरचनाएं क्या होती हैं। यह सीखता है कि हर टेक्‍सट के बाद आने वाला टेक्‍सट किस प्रकार होगा।

Large Language Model के फायदें

Large Language Model के कई महत्वपूर्ण लाभ हैं,जो विभिन्न क्षेत्रों में क्रांतिकारी परिवर्तन लाने की क्षमता रखते हैं-

  • कार्यक्षमता में वृद्वि: LLM समय बचाने और जटिल कार्यों को सरल बनाने में सहायता कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, टेक्‍सट ट्रांसलेशन का कार्य LLM द्वारा स्वचालित किया जा सकता है या कोड जनरेशन में LLM सहायता कर सकता है।
  • रचनात्मकता: LLM लेखकों, कंटेंट क्रिएटर्स और अन्य लोगों को लेखन, कहानी रचना लिखने में सहायता कर सकते हैं, जिससे उनकी रचनात्मक प्रक्रिया को तेज किया जा सकता है।
  • शिक्षा और अनुसंधान: LLM जटिल विषयों को समझने और सीखने में सहायता कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, LLM किसी विषय पर संक्षिप्त जानकारी दे सकता है या रिसर्च कार्यों में सहायता कर सकता है.
  • विकलांग लोगों के लिए सहायता: LLM दृष्टिबाधित (जो लोग देख नही सकते) लोगों के लिए टेक्स्ट को ऑडियो में बदलने या बधिर (जो लोग सुन नहीं सकते) लोगों के लिए ऑडियो को टेक्स्ट में बदलने में सहायता कर सकते हैं।
  • कंटेंट निर्माण: Gemini रचनात्मक कार्यों को जल्दी और आसानी से पूरा करने में लेखकों, कंटेंट क्रिएटर्स और डेवलपर्स की मदद कर सकता है।

Large Language Model के नुकसान

आप सभी जानते हैं जब हमें किसी वस्‍तु से लाभ होता है तो उसके साथ कुछ न कुछ हानियां भी जरूर होती है तो एआई और LLM मॉडल के लाभ के साथ साथ कुछ हानियां भी है तो आइये उनके बारें में भी जान लेते हैं-

  • सामाजिक मुद्दे: LLM के प्रशिक्षण में पुराने डेटा का उपयोग किया जाता है जिससे यह पक्षपाती या भेदभावपूर्ण उत्‍तर दे सकता है।
  • गलत डेटा से सीखना: LLM गलत या भ्रामक डेटा पर प्रशिक्षित हो सकते हैं. इसके परिणामस्वरूप इससे वह किसी प्रश्‍न का उत्‍तर या किसी जानकारी को गलत तरीके से भी दे सकते हैं। जिससे यह यूजर को गुमराह कर सकता है और गलत फैसले लेने के लिए प्रेरित कर सकता है।
  • नौकरियों का नुकसान: इसका सबसे बड़ा कारण है नौकरियों का नुकसान, कुछ लोगों को चिंता है कि LLM कई प्रकार के रचनात्मक, कार्यों को स्वचालित कर देंगे। जिससे लोगों की नौकरियां छिन जायेंगी और बेरोजगारी बढ़ेगी।
  • स्रोतों का अभाव: LLM जनरेट किये गये टेक्‍सट में यह नहीं बता पाते हैं कि वह जानकारी कहां से ली गई है इस कारण किसी भी जानकारी की जड़ को जान पाना काफी मुश्किल हो जाता है। इससे उस जानकारी की विश्‍वसनीयता पर भी सवाल खड़े होते हैं।
  • अत्यधिक निर्भरता: LLM विभिन्न प्रकार के कार्यों को तेजी के साथ आसानी से पूरा कर सकते हैं। जिससे लोगों की इस पर निर्भरता बढ़ती जा रही है इससे यह मनुष्‍य की सोचने की और रचनात्‍मक क्षमताओं के विकास का रोक बाधित कर सकता है।

आपने क्‍या सीखा?

इस लेख में आपने सीखा कि Large Language Model क्‍या होता है और ये कैसे काम करता है। और इसमें गूगल के नये एआई मॉडल Gemini के बारें में बात की। कि वह कैसे काम कर सकता है और उसके माध्‍यम से अलग अलग प्रकार का कंटेंट जनरेट कर सकते हैं। और इस लेख में हमने एआई मॉडल के फायदें और नुकसान के बारें में बताया है अगर आपका भी एआई से जुड़ा कोई भी प्रश्‍न है तो कमेंट करके पूछ सकते हैं।

मैं आशा करता हूं कि मेरे द्वारा दी गई यह जानकारी आप लोगों के लिए काफी महत्वपूर्ण होगी और आज आपको बहुत कुछ सीखने को मिला होगा| अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई हो या इससे संबंधित आपके पास कोई भी प्रश्न हो तो हमें कमेंट करके अवश्य बताएं। अतः इस लेख को अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करें। इसके अलावा टेक्नोलॉजी से जुड़ी एवं लेटेस्ट जानकारियों को जानने के लिए हमारी वेबसाइट को अवश्य ही विजिट करें धन्यवाद !

Leave a Comment

Close Subscribe Card