Microsoft Office के 7 बेमिसाल Alternatives !!!

Microsoft Office एक बेजोड़ Software है और ये हमारे Computer का एक अभिन्न अंग बन चुका है, कोई भी काम हो तो दिमाग में Microsoft Office पहले आता है चाहे Excel हो Powerpoint हो या Word इन सभी Softwares ने अपनी एक विशेष जगह बना रखी है 






Text Block with Bulb and Link


💡
क्या आप जानते हैं?


यह हमारी दैनिक गतिविधियों में इतना समा गया है कि अब लगता है इनके बिना काम ही नहीं चलेगा या इनका ऐसा लगता है कि Microsoft office का तो कोई Alternative ही नहीं है । 

लेकिन क्या होगा यदि इस सॉफ्टवेयर के लिए आपको बेहतरीन Alternatives मिल जाएँ ? क्या होगा यदि उसमें भी Microsoft Office जैसे ही Features हों, और वो भी एकदम Free? इस पोस्ट में, हम Microsoft Office के 7 Alternatives पर बात करेंगे जो लगभग Microsoft Office जैसे ही हैं और आपके काम को बेहद आसान बना देंगे। 

Microsoft Office के Alternatives क्यों चाहिए ? 

Microsoft Office बहुत सारी सुविधाओं से भरपूर है पर कुछ कमियाँ भी हैं जिसकी वजह से लोग Microsoft Office के Alternatives, Search करते हैं । सबसे बड़ी कमी तो इसकी कीमत जो बहुत सारे लोग Afford नहीं कर सकते। 

दूसरा जहाँ एक ओर लोग Cloud Computing की तरफ बढ़ रहे हैं तो Microsoft Office का विकल्प ढूँढना ऐसे में जरूरी हो जाता है जब Office के पुराने Version, Cloud Computing को support नहीं करते, तो चलिए अपनी खोज शुरू करते हैं – 

हमने Microsoft Office के Alternatives कैसे ढूंढे? 

जब हम Microsoft Office के Alternatives ढूँढ रहे थे तो हमने इन चीजों पर विचार किया कीमत आसान उपयोग लोगों के अनुभव हमने इन Alternatives का गहन अध्ययन किया, विभिन्न परिस्थितियों में उनकी Strength और Weakness का विश्लेषण करते हुए अंत में 7 Office Suits की सूची बनायी है, जो आपके अगले Productivity Tool के रूप में काम आ सकती हैं। 

Microsoft Office के Best Free Alternatives 

Google Workspace 

Google Workspace, जिसे पहले G-Suite कहा जाता था, Office Productivity Software क्षेत्र में एक महत्वपूर्ण प्रतिद्वंद्वी है। यह Google Drive की छत्रछाया में Google Docs, Meet, Chat, Sheets, Slider और Forms के साथ एक बेहतरीन विकल्प है । यह क्लाउड-आधारित Suite ऑनलाइन Assistance और Remote Work के लिए बेहतरीन है। गूगल वर्कस्पेस में रियल-टाइम एडिटिंग, Easy Interface और अन्य गूगल सेवाएं शामिल हैं | 

Libre Office 

Libre Office, Freedom & Flexibility देता है क्योंकि यह फ्री और Open Source Office Suite कार्यक्षमता में Microsoft Office से मुकाबला करता है। इसमें वर्ड प्रोसेसर (राइटर), स्प्रेडशीट प्रोग्राम (कैल्क), प्रेजेंटेशन एप्लीकेशन (इम्प्रेस) और बहुत कुछ है। Libre Office के ढेरों फीचर सेट और क्रॉस-प्लेटफ़ॉर्म Support और active community support बेहतरीन हैं ! 

WPS Office 

हालांकि WPS Office इस सूची में शामिल अन्य की तरह प्रसिद्ध नहीं हो सका है, लेकिन फिर भी यह एक अच्छी चोइस साबित हो सकता है। इसमें Clean, Attractive Interface और माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस की तरह Tool है। WPS Office की एक विशिष्ट विशेषता पीडीएफ से वर्ड कनवर्टर है, जो पीडीएफ फाइलों को तुरंत और आसानी से कन्वर्ट कर देता है । 

Zoho Workspace 

Zoho WorkPlace एक विस्तृत Office Suite है जो Support को ध्यान में रखता है। यह एकीकृत मंच में ईमेल, Storage, editing और बहुत कुछ करता है। Zoho के Application वेब-आधारित हैं और ढेर सारी विशेषताओं, जैसे Real Time Editing और Comments के साथ आता है | 

OnlyOffice 

OnlyOffice थोडा कम प्रसिद्ध है, लेकिन माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस से कई चीजों में अधिक सक्षम माना जा सकता है। Only Office, एसेंसियो सिस्टम्स एस. आई. ए. द्वारा निर्मित एक Open Source Software है, जो बेहतरीन Office Tool है। यह Third Party के integration Allow करता है और आपको अपना खुद का मेलबॉक्स बनाने की सुविधा देता है। मुफ्त या community edition छोटे व्यवसायों के लिए बेहतर है। 

Softmaker Office

ये एक बेहतरीन Office Suite है जो आपके काम को बेहद आसान बना देता है और compatibility पर जोर देता है। यह Microsoft office जैसा ही Interface देता है और Microsoft Office की ज़्यादातर File Extentions को Support करता है, Softmaker Office में आधुनिक और पारंपरिक मेनू सिस्टम और टचस्क्रीन मोड हैं जो माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस में उपलब्ध सुविधाओं जैसे ही दिखते हैं। 

Microsoft Office और Alternatives की तुलना 

हमने जो भी Alternatives बताये वो किसी मामले में तो Microsoft Office से आगे हैं तो कहीं पीछे हैं अब चाहे वह Google Workspace में Real Time Assistance हो Libre Office में Open Source का होना हो WPS Office का Easy Knowledge Interface हो सभी के अपने अपने Unique Selling Points हैं पर जब बात Sheer Functionality की आती है, तो कुछ ही Microsoft Office के विस्तार से मेल खा पाते हैं। 

  • हालांकि जब हम Pricing पर बात करते हैं तो अधिकांश Software, Microsoft Office से सस्ते हैं या तो फ्री हैं। उदाहरण के लिए, Libre Office, Only Office और Google Wordspace, Free Version देते हैं । WPS Offices और Zoho Workplaces भी काफी कम कीमत पर सुविधाएँ प्रदान करते हैं। 
  • Office Suite पर विचार करते समय Compatibility बेहद महत्वपूर्ण है। विभिन्न प्रारूपों में फ़ाइलों को खोलने, Edit करने और Save करने की क्षमता अनिवार्य है ताकि काम आसानी से हो सके। इस मामले में Microsoft Office के अधिकांश Apps बेहतरीन हैं। 
  • उधर गूगल वर्कस्पेस और only office में माइक्रोसॉफ्ट के फ़ाइल extensions के साथ Compatibility है। जैसे-जैसे Remote Work तेजी से प्रचलित होता जा रहा है, वैसे वैसे Cloud Based Softwares को बढ़ावा मिल रहा है। Google Workspace इस क्षेत्र में एक outstanding performer है, जो अपने ऐप्स के बीच बेहतरीन Integration की सुविधा देता है और एक ही Document को ढेर सारे लोग एक साथ edit कर सकते हैं । 
  • इसी तरह, Zoho Workplace भी ढेर सारी सुविधाएँ प्रदान करता है, जैसे कि Contextual Comment और Shared Folders। हालाँकि यही सब Features Microsoft Office 365 में भी उपलब्ध हैं ! 

तो मेरे पूरे Experience से मैं एक बात तो कह सकते हूँ कि Microsoft Office बेजोड़ है पर अगर आप उसकी pricing वग़ैरा से परेशान हैं तो कोई भी और Alternative के लिए जा सकते हैं, इसमें कई तो आपको डाउनलोड भी नहीं करने पड़ेंगे, तो उम्मीद है आपको ये Microsoft Office के Alternatives पसंद आये होंगे, अगर कोई सवाल हो तो कमेंट में पूछना ना भूलें

1 thought on “Microsoft Office के 7 बेमिसाल Alternatives !!!”

  1. आदरणीय अभिमन्यु भाई साहब
    साहब सप्रेम नमस्कार
    जो जानकारी आप देते है वह ओर भी यू ट्यूब चैनल देते है I ऐसा नहीं है कि मैंने ओर यू ट्यूब चैनल देखे नहीं I बहुत देखने के बाद ही बता रहा हूँ परंतु आपका प्रस्तुतिकरण बड़े गजब का है I आपकी शैली का जबरदस्त फैन हूँ जी I आपके ब्लॉग वाह क्या कहने I

    Reply

Leave a Comment

Close Subscribe Card