अभी हाल ही में कई शहरों को स्‍मार्ट सिटी बनाने की दिशा में सूचना कियोस्क लगाये जा रहे हैं, जिससे आम नागरिकों को नागरिक सेवाएँ संबन्‍धी जानकारियॉ प्राप्‍त करायी जा रही हैं, लेकिन क्‍या अाप जानते हैं कि असल में क्‍या होता है सूचना कियोस्क - 

सूचना कियोस्क क्या है?

आप एटीएम मशीन से तो परिचित ही हैं, जिसने आपको बैंक की लम्‍बी लाइन में खडे होने से बचा लिया है सूचना कियोस्क भी देखने में बिलकुल एटीएम मशीन की तरह ही होता है, बस इससे रूपये निकलने के बजाय सूचनायें प्राप्‍त होती है और इसे एटीएम की तरह कहीं भी लगाया जा सकता हैा इसलिये इसे आउटडोर डिजिटल सूचना कियोस्क सिस्टम भी कहते हैं, सूचना कियोस्क के अन्‍दर वही सब हार्डवेयर होते हैं जो एक कंप्‍यूटर में होते हैं, जैसे पीसी मदरबोर्ड, रैम, हार्ड डिस्क अौर साथ में दिया होता है टच स्क्रीन मॉनिटर जिससे इसे अासानी से ऑपरेट किया जा सके। साथ ही इसमें इंटरनेट और वाई-फाई की सुविधा भी होती है। जिसके द्वारा अापको सूचनायें उपलब्‍ध करायी जाती है। 

सूचना कियोस्क लगाने का उद्देश्‍य 

कही भी सूचना कियोस्क उद्देश्‍य आपको कार्यालय के चक्‍कर लगाने से बचाना है। यदि आपने किसी सरकारी विभाग में कोई अावेदन किया है, तो आपको अावेदन की स्थिति जानने के लिये किसी सरकारी कार्यलय के चक्‍कर लगाने की अावश्‍यकता नहीं है। इसे सरकारी बेवसाइट या सॉफ्टवेयर से जोड दिया जाता है। यह इस प्रकार डिजायन किया जाता है कि इसे कोई भी चला सके। बस टच करने की देर है और अापको संबन्धित सूचना प्राप्‍त करा दी जाती है। भारत में जिन शहरों को स्‍मार्ट सिटी बनाया जा रहा है वहॉ जगह-जगह आउटडोर डिजिटल सूचना कियोस्क सिस्टम लगाये जा रहे हैं। 

loading...

हमें सोशल मीडिया पर फॉलों करें - Facebook, Twitter, Google+, Pinterest, Linkedin, Youtube
हमारा ग्रुप जॉइन करें - फेसबुक ग्रुप, गूगल ग्रुप अन्‍य FAQ पढें हमारी एड्राइड एप्‍प डाउनलोड करें

Post a Comment

Blogger