Bard AI क्या है ? जानिए क्या हैं फायदे और कैसे अलग है ChatGPT से

Bard AI के बारे में अब तक तो आपने सुन ही लिया होगा, Google ने ChatGPT का मुकाबला करने के लिए अपना AI Chatbot “Bard” शुरू किया है। यह Google AI का AI ChatBot है। Google Bard की तकनीक LaMDA (Language Model for Dialogue Application) है। 






Text Block with Bulb and Link


💡
क्या आप जानते हैं?


Bard AI Chatbot, जो Google ने इंटरनेट पर उपलब्ध डेटा का उपयोग करके बनाया है, नए, सुधारित और अच्छे उत्तर देता है। यह भी कठिन से कठिन विषयों को आसानी से समझाने का प्रयास करता है। Google CEO Sundar Pichai ने कहा कि 9 साल का बच्चा इस AI Chatbot से NASA की खोजों को आसानी से समझ सकता है।

शुरू में अनुमान लगाया गया था कि ChatGPT जल्द ही गूगल सर्च इंजन की आवश्यकताओं को पूरा करेगा, लेकिन ऐसा नहीं हुआ क्योंकि गूगल इंटरनेट सर्च पर सबसे अधिक निर्भर है।

Bard AI कैसे काम करता है?

Bard AI एक बड़ा भाषा मॉडल (एलएलएम) चैटबॉट है जो गूगल AI ने बनाया है। यह पाठ और कोड के एक बड़े डेटासेट पर प्रशिक्षित है और संकेतों और प्रश्नों की एक विस्तृत श्रृंखला के जवाबों को इंसानी भाषा में दे सकता है। उदाहरण के लिए, बार्ड भाषाओं का अनुवाद कर सकता है, तथ्यात्मक विषयों का सारांश बना सकता है या कहानियाँ बना सकता है।

Bard कृत्रिम भाषा प्रसंस्करण प्रणाली का उपयोग करके काम करता है। (NLP). मानव भाषा अनुवाद (NLP) कंप्यूटर विज्ञान का एक क्षेत्र है जो कंप्यूटर और मानव भाषा के बीच बातचीत से संबंधित है। Bard AI Input संदर्भ समझता है, जानकारी का विश्लेषण करता है और Natural Language Processing (NLP) का उपयोग करता है।

Bard का नामकरण

Google ने अपने AI chatbot को Google Bard नाम दिया, जो प्रश्नों का सही और सटीक उत्तर देता है। Bard शब्द का अर्थ होता है पेशेवर कहानीकार या कवि, मतलब, इसका नाम Google AI Bard रखा गया है क्योंकि यह एक तरह का अनुभवी कहानीकार है जो कई लोगों को बताता है।

Bard AI के फायदे 

  • Google Bard इमेज और टेक्स्ट इनपुट को स्वीकार और जवाब देता है। Bard AI का उपयोग करके आप अपने सवाल आसानी से पूछ सकते हैं और इमेज के साथ-साथ आवाज़ और वॉइस (Voice) भी पूछ सकते हैं।
  • गूगल बार्ड से आप चाहें तो गेम्स और वेबसाइट्स भी बना सकते हैं. इसके अलावा बग्स को भी ठीक कर सकते हैं. यूजर्स चाहें तो इन्हें सीधे Google Collab को एक्सपोर्ट कर सकते हैं और अपने प्रोजेक्ट्स शुरू कर सकते हैं.
  • Google Bard भी कोडिंग में बहुत उपयोगी है।
  • यह चैट बाट जवाब देने के लिए गूगल इंटरनेट का उपयोग करता है और उपलब्ध जानकारी के अनुसार अप टू डेट जवाब देता है।
  • यह भी बता दें कि Bard AI का मोबाइल संस्करण भी उपलब्ध है, जो स्मार्ट फोन पर आसानी से उपयोग किया जा सकता है।
  • गूगल बार्ड का एक फायदा यह भी है कि यहां से आप इंफॉर्मेशन को वेरिफाई कर सकते हैं. बार्ड से मिले नतीजे की वेरिफिकेशन के लिए सर्च फीचर भी मिलता है. यहां से आप किसी भी जानकारी की सच्चाई का पता लगाने के लिए गूगल सर्च इंजन का इस्तेमाल कर सकते हैं.
  • गूगल बार्ड से मिले किसी भी रिस्पॉन्स, मैसेज या ईमेल को जीमेल या Docs के जरिए शेयर कर सकते हैं. 
  • गूगल बार्ड से क्वेरी या सवाल पूछने पर ये रिस्पॉन्स देता है. अगर आप इससे ईमेल लिखने के लिए कहते हैं तो ये तुरंत ईमेल लिखेगा. इसके अलावा कुछ ड्रॉफ्ट्स भी तैयार करेगा, ताकि ईमेल पंसद ना आने पर ड्रॉफ्ट्स से दूसरा ईमेल चुन पाएं.

Bard AI का भविष्य

यह हमारे कंप्यूटर से बात करने का तरीका बदल सकता है। Bard AI भविष्य में बहुत कुछ कर सकता है, जैसे व्यक्तिगत सहायक जो हमें दैनिक काम करने में मदद कर सकते हैं।

बहुत सारे पैटर्न Based काम Bard AI चुटकियों में कर सकेगा

बार्ड इंजीनियरिंग (AI) एक शक्तिशाली नया उपकरण है जो हमारे कंप्यूटर के साथ बातचीत करने के तरीके को परिवर्तित कर सकता है। जैसे-जैसे बार्ड AI का विकास जारी रहेगा, वह और भी शक्तिशाली और बहुमुखी हो जाएगा। हम अभी सिर्फ इस अद्भुत तकनीक का भविष्य सोच सकते हैं।

ये ChatGPT से कैसे अलग है ?

  • ChatGPT, Creativity में Google Bard को पीछे छोड़ देता है पर अगर आप Facts की बात करते हैं तो चूंकि Bard, Internet use कर सकता है इसलिए वो ChatGPT को पीछे छोड़ देता है
  • बार्ड जो जानकारी देता है वो ChatGPT से कहीं अधिक विश्वसनीय हैं, ChatGPT सिर्फ 2021 तक ही Updated है उसके बाद की जानकारी वो उपलब्ध नहीं करा सकता
  • उधर Bard से आप आज की बात पूछ लो, सब बता देगा 
  • ChatGPT पर आप मिली जानकारी को Verify नहीं कर सकते जबकि Bard AI, वही जानकारी Google पर सर्च करने की सुविधा देता है 

कैसे प्रयोग करें ?

  • पहले आप अपने फोन या कंप्यूटर पर Google होमपेज या ऐप खोलें।
  • अब आप ब्राउज़र में https://bard.google.com/ लिखकर Enter Key दबाएँ। Google Bard का वेबसाइट खोला जाएगा। 
  • Login पर क्लिक करके अपने Google Account से लॉगिन करें।
  • तब हाँ, मैं हैं विकल्प पर क्लिक करें। 
  • अब आप बार्ड का उपयोग कर सकते हैं 

Leave a Comment

Close Subscribe Card