क्‍या आपने कभी पानी के अन्‍दर डाइविंग की है, अगर नहीं तो तैयार हो जाईये, क्‍या कहा आपको तैरना नहीं आता, कोई बात नहीं हम आपको बिना तैराकी जाने ही दुनिया की सबसे गहरी खाई ग्रेट बैरियर रीफ में अन्‍डरवाटर डाइविंग करायेगें, कैसे आइये जानते हैं -


ग्रेट बैरियर रीफ दुनिया की सबसे बड़ी मूँगे की दीवार है, जो अधिकतर समु्द्र के नीचे हैं, यहॉ हर साल लाखों पर्यटक अन्‍डरवाटर डाइविंग (Underwater diving) का शौक पूरा करने आते हैं, यहॉ दुनियॉ की कुछ दुलर्भ मछलियों की प्रजातियॉ भी पायी जाती हैं, जो यहॉ का मुख्‍य आकर्षण हैं, लेकिन घर बैठे ही Great Barrier Reef में अन्‍डरवाटर डाइविंग (Underwater diving) यह कैसे संभव है। यह संभव हुआ है गूगल स्‍ट्रीट से, अब आप कहेंगें कि गूगल स्‍ट्रीट तो केवल सडक और शहरों को दिखाता है। यह पानी के अन्‍दर कब चला गया। आपको कहना बिलकुल सही है गूगल स्‍ट्रीट पहले केवल सडकों तक ही सीमित था, लेकिन अब गूगल खुद की ही सीमाओं को तोडता जा रहा है, गूगल अर्थ से शुरू हुआ सफर सडकों, मकानों, इमारतों, शहरों से होता हुआ अब पानी के नीचे भी डुबकियॉ लगा रहा है और आपको दुनियॉ के कुछ दुर्लभ जगहों को और अधिक पास से जानने में आपकी सहायता कर रहा है।

गूगल ने कैसे किया Great Barrier Reef में Underwater diving ?

Google Street के चमत्‍कारी कैमरे को तो आप जानते ही होगें, जिससे गूगल की स्‍ट्रीट परियोजना संभव हुई। इसी कैमरे को गूगल ने वारटप्रूफ बनाया, फिर एक कुशल डाइवर को पानी के अन्‍दर ऊतारा गया, जिससे पानी के अन्‍दर का यह अदभुद संसार आपके सामने आया। गूगल स्‍ट्रीट से ग्रेट बैरियर रीफ की सैर का वास्‍तविक अनुभव मिलता है और 360 डिग्री पर घूम कर समुद्र में कहीं भी देख सकते हो। ऊपर पानी की सतह पर सूरज की धूप, पानी के अन्‍दर रंग-बिरंगी मछलियॉ मन को रोमांचित कर दे देती है। जिन लोगों को गहरे पानी से डर लगता है वह भी इसका आनंद उठा सकते हैं।


loading...

हमें सोशल मीडिया पर फॉलों करें - Facebook, Twitter, Google+, Pinterest, Linkedin, Youtube
हमारा ग्रुप जॉइन करें - फेसबुक ग्रुप, गूगल ग्रुप अन्‍य FAQ पढें हमारी एड्राइड एप्‍प डाउनलोड करें

Post a Comment

Blogger