न्‍यूरालिंक ब्रेन चिप क्‍या है What is Neuralink Brain Chip 2024

Neuralink Brain Chip – एलन मस्‍क ये नाम तो आप सबने सुना ही होगा। क्‍योंकि यह वही व्‍यक्ति है जिसने मंगल ग्रह पर कॉलौनी बसाने और इंसान के दिमाग में चिप लगाने के साथ साथ और भी ऐसे कई कठिन कामों को करने की ठान रखी है जिसे साधारण व्‍यक्ति के करने की तो बात दूर उसके बारे में सोचने की भी हिम्‍मत नहीं होगी। अब आप सोच रहे होंगे कि हम यह सब आपको क्‍यों बता रहे हैं और आप सोच रहे होगे कि इंसान के दिमाग में भले चिप कैसे लग सकती है अगर इंसान के दिमाग में चिप लग भी जाये तो उससे क्‍या होगा।






Text Block with Bulb and Link


💡
क्या आप जानते हैं?


तो इन्‍हीं सब सवालों का जबाब आज के इस लेख में आपको मिलने वाला है क्‍योंकि एलन मस्‍क की कंपनी न्यूरालिंक द्वारा विकसित किया गया Neuralink Brain Chip जनवरी 2024 में सफलतापूर्वक इंसान के दिमाग में लगा दिया गया है। जोकि विज्ञान और तकनीक के क्षेत्र में क्रांति लाने की क्षमता रखती है। क्‍योंकि यह चिप मस्तिष्क और मशीन के बीच सीधा संचार का माध्‍यम बनेगी, तो आइए इस लेख में न्यूरालिंक ब्रेन चिप की कार्य और इसके संभावित अनुप्रयोगों और इसके प्रयोग से आने वाली भविष्‍य चिंताओं के बारें में चर्चा करते हैं –

neuralink brain chip

Neuralink Brain Chip क्या है?

Neuralink Brain Chip एक छोटा सा इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है जो कि एलन मस्‍क की कंपनी न्‍यूरालिंक के द्वारा विकसित किया गया है। जिसे मानव मस्तिष्क की सतह पर लगाया गया है। यह चिप जनवरी 2024 में लगाया गया है। यह मस्तिष्क की कोशिकाओं यानि न्यूरॉन्स की विद्युत गतिविधि को रिकॉर्ड करेगा। और यह चिप मस्तिष्क को विद्युत संकेत भी भेज सकता है। इस द्वि-दिशात्मक ( चिप से कंप्‍यूटर को और कंप्‍यूटर से चिप को निर्देश भेजना ) संचार के माध्यम से,न्यूरालिंक ब्रेन चिप मस्तिष्क और मशीनों के बीच सूचनाओं के आदान-प्रदान को सक्षम बनाता है।

Neuralink Brain Chip कैसे काम करता है?

Neuralink Brain Chip में हजारों छोटे इलेक्ट्रोड होते हैं जो मस्तिष्क की सतह से जुड़ते हैं। चिप में लगे इलेक्ट्रोड न्यूरॉन्स द्वारा उत्पन्न विद्युत संकेतों का पता लगाते हैं और मस्तिष्‍क से मिलने वाले विद्युत सकेंतों को चिप प्रोसेस करने के बाद कंप्यूटर सिस्टम को भेजते हैं, जहां पर चिप द्वारा भेजे गये डेटा को एनालिसिस किया जाता है। कंप्‍यूटर सिस्‍टम पर प्राप्‍त डेटा के आधार पर कंप्‍यूटर के माध्‍यम से मस्तिष्‍क में लगे चिप को निर्देश भेजे जा सकते हैं।

चलिए विस्‍तार से जानते हैं कि न्‍यूरालिंक ब्रेन चिप कैसे काम करता है-

न्‍यूरालिंक चिप के इलेक्‍ट्रोड को मस्तिष्‍क में इस प्रकार लगाया जाता है कि वे इलेक्‍ट्रोड न्‍यूरॉन्‍स द्वारा भेजे गये विद्युत सकेंतों को पढ़ना शुरू करते हैं (इन सकेंतों में मानवीय विचारों, भावनाओं से जुड़ी जानकारी होती है।) फिर चिप के द्वारा उस डेटा को कंप्‍यूटर भाषा में अनुवाद करके कंप्‍यूटर तक भेजा जाता है उसके बाद कंप्‍यूटर पर प्राप्‍त डेटा को एनालिस‍िस किया जाता है और इस प्राप्‍त डेटा के आधार पर चिप को निर्देश भी भेजे जा सकते हैं। तो अब आप समझ गये होंगे कि न्‍यूरालिंक ब्रेन चिप किस प्रकार काम करता है।

Neuralink Brain Chip की विशेषताएं –

  • मस्तिष्‍क में लगाये जाने के बाद चिप बाहर से दिखाई नहीं देगी और कहीं से भी इस चिप को मोबाइल और कंप्‍यूटर के माध्‍यम से कंट्रोल किया जा सकता है।
  • न्‍यूरालिंक चिप को इस प्रकार लगाया गया है जोकि मानव शरीर की तुलना में कई गुना कठोर शारीरिक स्थितियों का सामना कर सकता है।
  • यह चिप एक छोटी बैटरी के माध्‍यम से चलेगी जो कि एक कॉम्‍पैक्‍ट इंडक्टिव चार्जर के माध्‍यम से बाहर से ही वायरलेस तरीके से चार्ज की जायेगी।
  • यह चिप 44 धागों में वितरित 1024 इलेक्‍ट्रोडों के माध्‍यम से न्‍यूरल एक्टिविटी को रिकॉर्ड करता है। यह धागे बहुत पतले और लचीले होते हैं।

इस चिप को मस्तिष्‍क में लगाने के लिये सर्जिकल रोबोट का प्रयोग किया गया है। तो आइये जानते हैं क्‍या है खास इस सर्जिकल रोबोट में –

  • चिप इम्‍प्‍लांट के धागे अधिक पतले है जिसे इंसान के द्वारा लगाना बहुत मुश्किल था इसलिये सर्जिकल रोबोट को इन धागों को सही तरीके से मस्तिष्‍क में डालने के लिये डिजाइन किया गया है।
  • रोबोट के हेड पर 5 कैमरों के साथ लाइट और सेंसर लगे हुए है इसके साथ एक Optical Coherence Tomography (OCT) system शामिल है।
  • इसमें एक सुई लगी है जोकि इंसान के बाल से भी महीन है और इस सुई के माध्‍यम से इन धागों को इंसान के दिमाग में डाला जायेगा।

Neuralink Brain Chip के संभावित अनुप्रयोग

चिकित्सा उपचार

न्यूरालिंक ब्रेन चिप का उपयोग मस्तिष्क संबंधी रोगों जैसे पार्किंसंस रोग, मिर्गी और डिप्रेशन के उपचार में किया जा सकता है। माना जा रहा है कि चिप के माध्‍यम से मस्तिष्क की गतिविधि को रेग्‍यूलेट करने में मदद मिल सकती है।

विकलांग व्यक्तियों के लिए

न्यूरालिंक ब्रेन चिप का उपयोग विकलांग लोगोंं की सहायता के लिये किया जा सकता है या फिर जिन्‍होंने किसी दुर्घटना या बीमारी के कारण अंगों को खो दिया है। जिसमें चिप मस्तिष्‍क सकेंतो का प्रयोग कृत्रिम अंगों को कंट्रोल करने के लिये कर सकता है।

Neuralink Brain Chip से जुड़ी नैतिक चिंताएं

न्यूरालिंक ब्रेन चिप एक शक्तिशाली उपकरण है, जिसको लेकर भविष्‍य की कुछ सामाजिक चिंताए भी शामिल है जिसमें से कुछ निम्‍न प्रकार दी गई है।

गोपनीयता

मस्तिष्‍क के किसी भी प्रकार के विचार को न्‍यूरालिंक ब्रेन चिप रिकॉर्ड कर सकता है जिससे मनुष्‍य के निजी भावनाओं और विचारों की प्राइवेसी खत्‍म हो जायेगी। इसे आप इस प्रकार समझ सकते हैं। मान लीजिए आप किसी के बारें में अपने मस्तिष्‍क में कुछ विचार कर रहे हैं और आपके वह विचार ऑटोमैटिक मशीन तक पहुँँच रहे हैं।

दुरुपयोग

अगर न्‍यूरालिंक ब्रेन चिप गलत हाथों में पड़ जाए तो इसका दुरुपयोग किया जा सकता है। उदाहरण के लिए, इसका उपयोग किसी व्यक्ति के विचारों को कंट्रोल करने या संशोधित करने के लिए किया जा सकता है। जोकि मानवाधिकारों के लिए एक गंभीर खतरा हो सकता है।

मस्तिष्क संबंधी समस्‍याएं

मस्तिष्क एक अत्यंत नाजुक अंग है और अभी तक न्‍यूरालिंक की कार्यप्रणाली के बारें में कोई जानकारी नहीं है लेकिन यह संभावना है कि यह मस्तिष्‍क के दुष्‍प्रभाव पैदा कर सकता है।

उपयोग के नियम

न्यूरालिंक ब्रेन चिप जैसी नई तकनीकों के उपयोग के अभी तक किसी भी प्रकार के कोई भी नियम नही आए है। यह सुनिश्चित करने के लिए मजबूत नियमों की आवश्यकता है कि इस तकनीक का उपयोग सुरक्षित, और सामाजिक तरीके से किया जाए।

Neuralink Brain Chip से जुड़ी विशेष जानकारी

Neuralink Brain Chip को इंसान के दिमाग में लगाने का विचार एलन मस्‍क का बहुत सालों पहले से था लेकिन सरकार की अनु‍मति मिलना और कंपनी की पूरी तैयारी होना भी जरूरी था। जनवरी 2024 में न्‍यूरालिंक द्वारा यह चिप लगाई गई और इस चिप को सर्जिकल रोबोट की सहायता से इंसान के दिमाग में लगाया गया। क्‍योंकि इस चिप के महीन धागों के मानव सर्जन के द्वारा लगाना संभव नही था।

इस चिप को जनवरी 2024 में मनुष्‍य के मस्तिष्‍क में इंप्‍लांट किया गया था इसकी आधिकारकि जानकारी एलन मस्‍क के एक्‍स अकाउंट के माध्‍यम से मिली और फरवरी 2024 में एलन मस्‍क ने अपने ट्विटर अकाउंट से जानकारी दी कि जिस व्‍यक्ति के दिमाग में न्‍यूरालिंक ने चिप लगाई है वह रिकवर हो रहा है।

न्‍यूरालिंक ब्रेन चिप से संबंधित प्रश्‍न FAQs On Neuralink Brain Chip

Q1. न्‍यूरालिंक ब्रेन चिप को किसने बनाया है?

Ans- न्‍यूरालिंक ब्रने चिप को अमेरिकी अरबपति एलन मस्‍क की कंपनी न्‍यूरालिंक के द्वारा बनाया गया है। इस कंपनी की शुरूआत 2016 में की गई थी।

Q2. न्‍यूरालिंक को मस्तिष्‍क में कैसे इंप्‍लांट किया गया है?
Ans- चिप के बेहद पतले तार होने के कारण इसे सर्जिकल रोबोट के माध्‍यम से मस्तिष्‍क में इंप्‍लांट किया गया है।

आपने क्‍या सीखा What Have You Learned

तो अब तक आप समझ गये होंगे कि न्‍यूरालिंक ब्रेन चिप कैसे काम करेगा और इसका प्रयोग मानव के विकास के लिये किन क्षेत्रों में किया जा सकता है लेकिन अभी भी न्‍यूरालिंक ब्रेन चिप के प्रयोग को लेकर सवाल खड़े हो रहे हैं जिसमें क्‍या न्‍यूरालिंक ब्रेन चिप को हैक किया जा सकता है, क्‍या न्‍यूरालिंक के उपयोग के कोई नियम है, तो अभी इनमें से किसी भी सवाल का जबाब नही आया है क्‍योंकि अभी इसका प्रयोग किया जा रहा है। सफलतापूर्वक प्रयोग के बाद ही इन प्रश्‍नों का जबाब मिल पाना संभव हो पायेगा।

मैं आशा करता हूं कि मेरे द्वारा दी गई यह जानकारी आप लोगों के लिए काफी महत्वपूर्ण होगी और आज आपको बहुत कुछ सीखने को मिला होगा | अगर आपको यह पोस्ट पसंद आई हो या इससे संबंधित आपके पास कोई भी प्रश्न हो तो हमें कमेंट करके अवश्य बताएं | अतः इस आर्टिकल को अपने दोस्तों एवं रिश्तेदारों के साथ जरूर साझा करें ताकि उन्हें भी न्‍यूरालिंक ब्रेन चिप के बारे में जानकारी मिल सके, इसके अलावा टेक्नोलॉजी से जुड़ी एवं लेटेस्ट जानकारियों को जानने के लिए हमारी वेबसाइट को अवश्य ही विजिट करें धन्यवाद !

Leave a Comment

Close Subscribe Card