Whatsapp Channel कैसे बनाएँ – Step by Step समझें

whatsapp एक लोकप्रिय मैसेजिंग ऐप है जिसका उपयोग दुनिया भर में लाखों लोग करते हैं। इस App में अब एक नया Function उपलब्ध है कि अब इसपर आप Personal Chat के अलावा चैनल भी बना सकते हैं। चैनल की मदद से आप एक ही समय पर हज़ारों लोगों तक अपना संदेश पहुंचा सकते हैं। यदि आप भी अपना Whatsapp Channel बनाना चाहते हैं तो इस Post में हम आपको बताएंगे कि Step by Step से Whatsapp पर Channel कैसे बनाया जाता है।






Text Block with Bulb and Link


💡
क्या आप जानते हैं?


Whatsapp Channel बनाना लोगों से जुड़ने का एक ज़बरदस्त तरीक़ा साबित हो सकता है क्योंकि अगर messeging apps में देखा जाये तो सबसे ज़्यादा यूज़र्स Whatsapp के ही हैं ! आने वाले समय में Whatsaap Channel पैसे कमाने का भी एक अच्छा साधन साबित हो सकता है, हालाँकि अभी Whatsapp Channel Feature Roll Out हो रहा है और ये सभी के लिये उपलब्ध नहीं है पर जल्द ही सबके लिए उपलब्ध होगा !

Step 1- Whatsapp खोलें – पहला कदम है अपने मोबाइल फ़ोन पर व्हाट्सऐप ऐप खोलना। गूगल प्ले स्टोर या ऐप स्टोर से व्हाट्सऐप ऐप डाउनलोड करें या फिर अगर आपके फ़ोन में पहले से ही इंस्टॉल है तो उसे ओपन करें।

Step 2- Updates टैब पर जाएं व्हाट्सऐप खुलने के बाद, नीचे की तरफ़ दिए गए टैब में से ‘Updates’ टैब पर क्लिक करें। यहां आपको Whatsapp द्वारा जारी किए गए सभी अपडेट्स और नए फीचर्स के बारे में जानकारी मिलेगी।

Step 3- नया चैनल बनाएं अपडेट्स टैब पर, स्क्रीन के दाईं तरफ़ ऊपर कोने में ‘+’ icon दिखाई देगा। उस पर क्लिक करें। इसके बाद ‘New Channel’ पर क्लिक करें। एक नया पेज खुलेगा जहां आपको ‘Start’ बटन दिखाई देगा। उस पर क्लिक करने से चैनल बनाने की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी।

Step 4- चैनल का नाम और Description दर्ज करें अगले पेज पर, सबसे पहले आपको अपने चैनल का नाम दर्ज करना होगा। चैनल के नाम के साथ एक संक्षिप्त विवरण भी लिख सकते हैं। यह विवरण चैनल के बारे में जानकारी देगा।

Step 5- चैनल की प्राइवेसी सेट करें अगले पेज पर आपको चैनल की प्राइवेसी सेटिंग्स का विकल्प मिलेगा। यहां आप चैनल को पब्लिक या प्राइवेट में से किसी एक ऑप्शन को चुन सकते हैं। पब्लिक चैनल पर कोई भी जुड़ सकता है जबकि प्राइवेट चैनल के लिए आपकी अनुमति चाहिए।

Step 6- चैनल पर लोगों को जोड़ें अगले पेज पर आप चैनल पर शामिल करने के लिए संपर्कों को च चुन सकते हैं। अपनी कॉन्टैक्ट लिस्ट से जिन लोगों को आप चैनल पर शामिल करना चाहते हैं, उनके नाम के सामने के बॉक्स पर टिक लगाएं। इसके बाद नीचे ‘आगे’ बटन पर क्लिक करें।

Step 7 – चैनल की Profile Photo और Description लिखें, अब आप अपने चैनल के लिए एक Profile Photo और विवरण जोड़ सकते हैं। प्रोफ़ाइल फ़ोटो चैनल की पहचान बनेगी और विवरण से लोगों को चैनल के बारे में और पता चलेगा कि उस पर किस प्रकार की जानकारी देखने को मिलेगी।

Step 8 – चैनल Preview देखें अब आपने चैनल बनाने के सभी चरण पूरे कर लिए हैं। अंतिम पेज पर आप चैनल का प्रीव्यू देख सकते हैं। यदि सब कुछ सही लग रहा है तो ‘Create Channel’ बटन पर क्लिक करें।

Step 9 – चैनल को Activate करें चैनल बनाने के बाद व्हाट्सऐप आपसे उसे activate करने के लिए कहेगा। चैनल को Activate करने के लिए आपको एक लिंक भेजा जाएगा जिस पर क्लिक करके आप चैनल को Activate कर सकते हैं।

इस प्रकार चरणबद्ध तरीके से व्हाट्सऐप पर चैनल बनाया जा सकता है। चैनल बनाने के बाद आप इसका उपयोग अपना संदेश, जानकारी या अपडेट्स बड़ी संख्या में लोगों तक पहुंचाने के लिए कर सकते हैं। व्हाट्सऐप चैनल एक शानद तरीका है अपनी बात को लोगों तक पहुंचाने का।

Channel बनाते समय कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए:

  1. चैनल का नाम स्पष्ट और संक्षिप्त होना चाहिए ताकि लोग इसे आसानी से समझ सकें।
  2. चैनल के विवरण में उसका उद्देश्य और लक्ष्य स्पष्ट रूप से बताना चाहिए।
  3. प्रोफाइल फोटो चैनल से संबंधित होनी चाहिए ताकि लोग इसे पहचान सकें।
  4. चैनल की प्राइवेसी सेटिंग्स का ध्यान रखना चाहिए। पब्लिक या प्राइवेट में से चुनाव करना है।
  5. शुरुआत में चैनल पर कुछ अच्छे कंटेंट पोस्ट करके लोगों का ध्यान आकर्षित करना चाहिए।
  6. नियमित रूप से कंटेंट अपडेट करते रहना चाहिए ताकि लोग Engage रहें।
  7. चैनल के जरिए लोगों से फीडबैक लेते रहना चाहिए ताकि कंटेंट को बेहतर बनाया जा सके।

इन बातों का ध्यान रखकर आप Whatsapp पर एक सफल और Popular Channel बना सकते हैं। Whatsapp Channel आजकल काफी प्रभावी माध्यम बन गया है संदेश फैलाने के लिए। इसका सही तरीके से इस्तेमाल करके आप अपनी बात को बड़ी संख्या में लोगों तक पहुंचा सकते हैं।

3 thoughts on “Whatsapp Channel कैसे बनाएँ – Step by Step समझें”

  1. आपने जो यह व्हाट्सएप चैनल के बारे में बताया हुआ है यह बहुत महत्वपूर्ण जानकारी है क्योंकि आज के दौर में व्हाट्सएप एक महत्वपूर्ण अंग हो गया है लोगों के जीवन का और एक मार्केटिंग या कोई चीज की हमें प्रमोशन करना है तो व्हाट्सएप के थ्रू बहुत आसानी से हो सकता है व्हाट्सएप चैनल बनाने के लिए हमने जो चीज मिलना चाहिए वह आपके आर्टिकल में जरूर मिला है धन्यवाद इस तरीके की इनफार्मेशन हमारे साथ शेयर करने के लिए

    Reply

Leave a Comment

Close Subscribe Card