फेसबुक हैक होना अाज के समय में आम बात हो गयी है, हैक करने के बाद हैकर आपकी प्रोफाइल का मिस यूज अासानी से कर सकते हैं, अाप अंदाजा भी नहीं लगा सकते कि फैसबुक प्रोफाइल हैक होने से आप किन मुसीबतों में पड सकते हैंं। हैकर्स की वजह से कई लोग तो फेसबुक जैसी सोशल नेटवर्किग साइट पर एकाउन्‍ट बनाने से भी बचते है, एक बात अच्‍छी तरह से समझ लीजिये हैकर्स सिर्फ आपकी असावधानी का फायदा उठाते हैं अगर आप सावधान हैं तो हैंकिग के चांस बहुत कम हैं अगर कुछ टिप्‍स अपनाये जायें तो फेसबुक को हैकर्स से सुरक्षित रखा जा सकता है- 

  1. हैकर्स अक्‍सर फेसबुक पर लुभावने और आकर्षक पोस्‍ट के बहाने आप तक अपनी पहुॅच बनाते हैं, जिसमें अधिकतर पोस्‍ट फोटो वाले होते हैं, यहॉ यह ध्‍यान रखें कि किसी भी अनजान पोस्‍ट पर अपनी प्रतिक्रिया देने से बचें। 
  2. अगर फेसबुक वॉल पर आपको कोई मैसेज ऐसा दिखाई दे जिस पर आपको संदेह हो तो उस मैसेज को रिपोर्ट एब्यूस पर क्लिक कर दीजिए।
  3. फेसबुक एप्‍लीकेशन यूज करने से पहले यह देख लें कि एप्‍लीकेशन आपकी प्रोफाइल की कौन-कौन सी जानकारी मॉग रहा है, हैकर्स के लिये कोई भी एप्‍लीकेशन बनाकर आपकी व्‍यक्तिगत जानकारी प्राप्‍त करना बहुत आसान है, इसलिये जरा संभल ही एप्‍लीकेशन का यूज करें। 
  4. यदि कोई व्‍यक्ति फेसबुक पर आपकी व्‍यक्तिगत जानकारी मॉगता है, तो कभी-भी भूलकर यह जानकारी उसे ना दें। 
  5. अनजान फेसबुक फ्रेंड रिक्‍वेस्‍ट को स्‍वीकार करने से बचें।
  6. जब आप फेसबुक पर अपना status updates करते है, जिसमें आप फोटो, वीडियो आदि अपलोड भी करते हैं तो इस बात का ध्‍यान रखे कि इसे कौन-कौन देख सकता है। 
  7. इसकी सेंटिग करने के लिये पढें - फेसबुक सिक्‍योरिटी टिप्‍स 
  8. साइबर कैफे पर फेसबुक यूज कर रहे हैं, तो लॉग आउट करना ना भूलें और अगर भूल गयें हैं तो इसें पढें - क्‍या आप फेसबुक को लॉग आउट करना भूल गये हैं 

loading...

हमें सोशल मीडिया पर फॉलों करें - Facebook, Twitter, Google+, Pinterest, Linkedin, Youtube
हमारा ग्रुप जॉइन करें - फेसबुक ग्रुप, गूगल ग्रुप अन्‍य FAQ पढें हमारी एड्राइड एप्‍प डाउनलोड करें

Post a Comment

Blogger