फेसबुक सिक्‍योरिटी टिप्‍स से बचायें अपने फेसबुक एकाउन्‍ट को हैकिंग से

फेसबुक सिक्‍योरिटी टिप्‍स से बचायें अपने फेसबुक एकाउन्‍ट को हैकिंग से 

इन्‍टरनेट की चर्चा हो और फेसबुक का नाम न हो ऐसा हो ही नहीं सकता है, आज के दौर में युवा मोबाइल फोन खरीदने से पहले यह जरूर चैक करते हैं कि इसमें फेसबुक चल जायेगा या नहीं। फेसबुक की इसी लोकप्रियता का फायदा कुछ असामाजिक तत्‍वों द्वारा उठाया जाता है, यह फेसबुक एकाउन्‍ट को हैक कर दूसरों की व्‍यक्तिगत जानकारियॉ चुरा लेते हैं और उन्‍हें या तो सार्वजनिक कर देते हैं या तो उनका गलत तरीके से इस्‍तेमाल करते हैं। जिसके चलते कभी कभी फेसबुक यूजर्स को काफी परेशानी का सामना करना पडता है। चूंकि फेसबुक एक सोशल नेटवर्किग साइट है और ज्‍यादातर यूजर्स अपनी व्‍यक्तिगत जानकारी इस पर डाली जाती है, जैसे नाम, पता, ई0मेल आई0डी0, व्‍यक्तिगत फोटो, वीडियो, मोबाइल नम्‍बर आदि, इसलिये इसका ज्‍यादा सिक्‍योर होना आवश्‍यक भी कि कहीं आपकी यह जानकारी गलत हाथों में ना पड जाये।
फेसबुक द्वारा आपकी व्‍यक्तिगत जानकारी इसलिये मॉगी जाती है कि आपके मिञ और परिचितों को आपको जानने में आसानी हो, आप आसानी से सोशल नेटवर्किग से जुड सकें, लेकिन इसमें भी सावधानी आवश्‍यक है। कई ऐसे केस हैं जिसमें फेसबुक एकाउन्‍ट से व्‍यक्तिगत जानकारी को चुराकर सार्वजनिक किया गया है। पिछले दिनों खबर आयी थी कि फेसबुक में एक तकनीकी खराबी आयी थी, जिससे लगभग 60 लाख यूजर्स के ई-मेल और मोबाइल नम्‍बर सार्वजनिक हो गये थे। इस कारण फेसबुक ने अपने प्राइवेसी सेटिंग में कुछ नये फीचर एड किये हैं, तो आइये जानते हैं कि फेसबुक को सेफ तरीके से कैसे प्रयोग किया जाये- 
जाने फेसबुक बेसिक प्राइवेसी सेटिंग टूल्‍स को 
जब आप फेसबुक पर अपना status updates करते है, जिसमें आप फोटो, वीडियो आदि अपलोड भी करते हैं तो इस बात का ध्‍यान रखे कि इसे कौन-कौन देख सकता है। इसका कन्‍ट्रोल आपके हाथ में है, बस आपको नीचे दिये पोस्‍ट सेटिंग बटन पर क्लिक करना है, यहॉ आपको Public, Friends, Only me और Custom जैसे आप्‍शन मिलेगें। 
यदि आप Public पर टिक लगाते हो तो आपके द्वारा शेयर किया गया status सार्वजनिक हो जायेगा, यानि उसे इन्‍टरनेट पर हर कोई देख सकता है। यदि आप Friends पर टिक करते हो तो केवल आपके दोस्‍त उस status का देख पायेगें और यदि आप Only me पर टिक करते हो तो केवल आप ही अपने द्वारा अपलोड की गयी सामग्री को देख पायेगें। इसके अलावा यहॉ एक आप्‍शन और भी होता है और वह है Custom। इस आप्‍शन के द्वारा आप यह सेटिंग कर सकते है कि कौन कौन व्‍यक्ति आपके status को देख सकता है, इसके आप किसी एक व्‍यक्ति या मिञ का नाम भी दे सकते हैं या किसी व्‍यक्ति या मिञ को ब्‍लॉक भी कर सकते हैं। 
हमेशा कीजिये अपने Facebook account को लॉग ऑफ 
याद रखे कि फेसबुक प्रयोग करने के बाद तुरंत अपने फेसबुक एकाउन्‍ट को लॉगऑफ कीजिये, साइबर कैफे और अन्‍य स्‍थान पर ऐसा करना जरूरी है अन्‍यथा किसी भी व्‍यक्ति द्वारा इसका गलत प्रयोग किया जा सकता है, अगर लगती से किसी भी स्‍थान पर आपको लगता है कि आपने फेसबुक एकाउन्‍ट लॉग ऑफ नहीं किया है तो तुरंत अपने Facebook account का पासवर्ड बदल दीजिये। पासवर्ड बदलने के लिये account settings >> general >> password >> edit पर जाईये। 
Active Sessions चैक कीजिये
पिछली बार आपने कब और कहॉ अपना Facebook account खोला था, इसकी जानकारी यहॉ मिलती है, साथ ही किसी किसी ब्राउजर और किस आपरेटिंग सिस्‍टम में इस प्रयोग किया गया था, इसके साथ-साथ उस कम्‍प्‍यूटर का आई0पी0 एड्रेस भी मालूम हो जाता है, जिस इसे प्रयोग किया था। इसके लिये account settings >> Security settings>> Active Sessions पर जाईये।
अपने फेसबुक डाटा का तुरंत बैकअप लीजिये 
यदि आप अपने फेसबुक डाटा का बैकअप रखना चाहते हैं तो account settings >> general >> Download a copy पर जाइये, इससे आप अपने समस्‍त फेसबुक डाटा का बैकअप अपने कम्‍प्‍यूटर में ले सकते है। 

Leave a Comment

Close Subscribe Card