इससे पहले कि मैं आपको Word Best Free Email Services के बारे में जानकारी दॅू इससे पहले यह भी जानना जरूरी है कि आखिर यह Email क्‍या है और इसकी जरूरत हमें क्‍यू पडी और आज यह हमारे जीवन का अभिन्‍न अंग कैसे बना इसके लिये आप मेरे पिछले लेख Internet को पढ सकते हो, Email को Electronic Mail भी कहते हैं क्‍या आप जानते हैं कि आप से लगभग 42 वर्ष पहले दुनिया का पहला Electronic Mail भेजा गया था और यह सर्विस भारत में लगभग 20 साल पहले ही आयी है लेकिन फिर भी भारत में पूरे विश्‍व के मुकाबले लगभग 15 करोड यूजर्स  Email Services का प्रयोग करते हैं चलिये अब बात करते हैं Email ID की प्रत्‍येक व्‍यक्ति जो Internet पर Email Services का प्रयोग करना चाहता है या प्रयोग कर रहा है उसे Email service provider company की site पर एक खाता या account खोलना होता है, जिसे Internet की भाषा में  Email account भी कहते हैं। ज्‍यादातर Email service provider company निशुल्‍क Email account की सुविधा प्रदान करती हैं। Email account बनाने के लिये एक  Email id या Electronic Mail identification बनानी पडती है यह प्रत्‍येक यूजर के लिये अद्वितीय या unique होती है, इसके लिये यूजर या प्रयोगकर्ता को एक पासवर्ड भी बनाना पडता है, जिससे उसका Email account गोपनीय रहता है।
चलिये यह तो हो गयी Email के बारे में थोडी बहुत जानकारी अब बात करते हैं Free Email Services के बारे में, आपको बता दू कि दुनिया में Free Email Services उपलब्‍ध कराने वाली हजारों company हैं, लेकिन इनमें कुछ ही ज्‍यादा Popular हैं, इसमें से आप भी शायद किसी ना किसी Email Services का लाभ ले ही रहे होगे अगर नहीं तो मैं आपको कुछ Word Best Free Email Services के नाम बता रहा हॅू आज ही अपना account बनाईये और दुनिया की संचार सेवा को तेजी से बदलने वाली सुविधा का लाभ उठाईये। 
 सम्‍बन्धित ईमेल सर्विस का चयन करने के लिये चित्र पर क्लिक करें

Gmail.com
Outlook.com

Hotmail.com

Yahoo mail.com

Fediff.com
Mail2web.com



loading...

हमें सोशल मीडिया पर फॉलों करें - Facebook, Twitter, Google+, Pinterest, Linkedin, Youtube
हमारा ग्रुप जॉइन करें - फेसबुक ग्रुप, गूगल ग्रुप अन्‍य FAQ पढें हमारी एड्राइड एप्‍प डाउनलोड करें

Post a Comment

Blogger
  1. आउटलुक और जी-मेल मे से बेहतर आप किसे कहेंगे..?? मैं आउटलुक का इस्तेमाल काफी पहले से कर रहा हूं, जब ये 'हाटमेल' हुआ करता था; बाद मे 'विंडो लाइव' और अब आउटलुक... जीमेल भी मुझे प्रिय है...

    ReplyDelete
  2. i shabbir thankyou my big guide

    ReplyDelete