मोबाइल प्रोसेसर क्या है – What Is Mobile Processor

स्‍मार्टफोन भी एक प्रकार का कंप्यूटर होता है और जिस प्रकार कंप्‍यूटर में प्रोसेसर (Processor) लगा होता है, उसकी प्रकार स्‍मार्टफोन में भी प्रोसेसर (Processor) होता है और आजतक लोग फोन खरीदने से पहले यह देखने लगे हैं उसमें कौन सा प्रोसेसर (Processor) लगा है, अगर आप भी नया फोन खरीदने जा रहे हैं तो पहले मोबाइल प्रोसेसर (Mobile Processor) जान लें –

मोबाइल प्रोसेसर क्या है – What Is Mobile Processor

आजकल मार्केट में डुअल-कोर, क्वाड-कोर, ऑक्टा-कोर वाले फोन आ रहे हैं, लेकिन ज्‍यादातर यूजर्स पहले ही प्रोसेसर नाम से कंफ्यूज थे अब वे इससे परेशान हैं कि ये कोर क्‍या है वो भी कई तरह के ? अब कैसे एक अच्‍छे प्रोसेसर वाले फोन का चुनाव करें, सबसे पहले जानते हैं कि प्रोसेसर में कोर क्‍या है ? 

प्रोसेसर में कोर क्‍या है – What Is Core In Processor

असल मेंं कोर (Core) सीपीयू यानि प्रोसेसर के अंदर लगी एक गणना (computation) करने वाली यूनिट या चिप होती है, एक कोर वाले को Single Core Processor कहते हैं प्रोसेसर की शक्ति गीगाहर्टज (GHz) पर निर्भर करती है, यानि जो प्रोससेर जितने ज्‍यादा गीगाहर्टज (GHz) का होगा उतनी ही तेजी से गणना करेगा। अब फिर सेे बात करते हैंं कोर की डुअल-कोर, क्वाड-कोर, ऑक्टा-कोर क्‍या हैं ?
Single Core Processor ज्‍यादा बोझ पडते ही हैंग होने लगता था, इसलिये इसकी क्षमता बढाने के लिये प्रोसेसर में अतिरिक्‍त कोर (Core) लगाये जाते हैं, इनकी संख्‍या के आधार पर ही प्रोसेसर के नाम पडें आईये जानते हैं – 
  1. दो कोर मतलब –  Dual Core Processor 
  2. चार कोर मतलब – Quad Core Processor 
  3. छह कोर मतलब – Hexa Core Processor 
  4. आठ कोर मतलब – Octo Core Processor 
  5. दस कोर मतलब – Deca Core Processor
स्‍मार्टफोन के लिये Snapdragon, Mediatek और ARM Cortex जैसी कंपनियां Processor बना रहीं हैं, आप अपने बजट के हिसाब से कोर (Core) और गीगाहर्टज (GHz) को देखते हुए मोबाइल प्रोसेसर (Mobile Processor) के अनुसार स्‍मार्टफोन का चुनाव कर सकते हैं।
Tag – Mobile processor means in Hindi, What is the octa core, android mobile processor list, processor means in mobile, CPU (Central Processing Unit) 

Leave a Comment

Close Subscribe Card