गर्मियों का मौसम शुरू हो चुका है, आम आदमी को झुलसा देने वाली यह गर्मी आपके कम्‍प्‍यूटर अौर लैपटॉप जैसे उपकरणों को भी नुकसान पहुॅचा सकती है, लेकिन अगर कुछ टिप्‍स अपनाये तो आपका कम्‍प्‍यूटर अौर लैपटॉप इस गर्मी में भी कूल रह सकते है और ठीक प्रकार से काम कर सकते है-




लैपटॉप के लिये -
  • लैपटॉप चलाते समय अच्‍छी क्‍वालिटी के कूलिंग पैड का प्रयोग करें।
  • धूप में कभी भी लैपटॉप का प्रयोग ना करें, हमेशा किसी छायादार स्‍थान का चयन करें। धूप की वजह से लैपटॉप जल्‍दी हीट हो जाता है।
  • जितना हो सके लैपटॉप को धूल (Dust) से बचायें, धूल लैपटॉप के चिप और आईसी पर जम जाती है, जिससे वह ठंडे नहीं रह पाते हैं, और गर्म होकर खराब हो जाते हैं तथा Keyboard के बटन पर धूल जाने से Keyboard भी जल्‍दी खराब हो जाता है, या उसके बटन जाम हो जाते है, आपके DVD Rom को भी धूल Disservice पहॅुचा सकती है, उसके Lens पर धूल के जाने से Lens खराब हो सकता है या DVD Rom जाम हो सकता है। 
  • अगर आप बैड या mattress पर  रखकर लैपटॉप का प्रयोग करते हैं, तो यह बहुत Harmful हो सकता है। इससे लैपटॉप Heat हो सकता है, क्‍योंकि ऐसा करने से उसके ventilation पाइन्‍ट बन्‍द हो जाते हैं। 

कम्‍प्‍यूटर के लिये -
  • गर्मियों में अक्‍सर लोग कूलर का प्रयोग करते हैं और उसी कमरे में कम्‍प्‍यूटर भी रख लेते हैं, ऐसा करने से आपका कम्‍प्‍यूटर जल्‍दी ही खराब हो सकता है, कूलर वाले कमरे में अत्‍याधिक माञा में नमी अथवा moisture होती है, जो छोटी-छोटी पानी की बूदों में कम्‍प्‍यूटर के अन्‍दरूनी भागों में जम जाती है, बिजली आने पर यह आपके मदरबोर्ड इत्‍यादि को खराब कर सकती है। 
  • सबसे ज्‍यादा खतरा आपके एल0सी0डी0 को होता है, एल0सी0डी0 पर नमी(moisture) के कारण काले धब्‍बे बन जाते हैं, जो धीरे धीरे आपकी एल0सी0डी0 को पूरी तरह से खराब कर सकते हैं।
  • जितना हो सके कम्‍प्‍यूटर को धूल (Dust) से बचायें, धूल चिप और आईसी पर जम जाती है, जिससे वह ठंडे नहीं रह पाते हैं, और गर्म होकर खराब हो जाते हैं।
  • Keyboard के बटन पर धूल जाने से Keyboard भी जल्‍दी खराब हो जाता है, या उसके बटन जाम हो जाते है।आपके DVD Rom को भी धूल Disservice पहॅुचा सकती है, उसके Lens पर धूल के जाने से Lens खराब हो सकता है या DVD Rom जाम हो सकता है। 
  • कम्‍प्‍यूटर को बन्‍द करने के बाद अगर हो सके तो (Cotton ) सूती कपडे के ढक दें, जिससे हवा का आवागमन बना रहे। 

loading...

हमें सोशल मीडिया पर फॉलों करें - Facebook, Twitter, Google+, Pinterest, Linkedin, Youtube
हमारा ग्रुप जॉइन करें - फेसबुक ग्रुप, गूगल ग्रुप अन्‍य FAQ पढें हमारी एड्राइड एप्‍प डाउनलोड करें

Post a Comment

Blogger
  1. Anonymous16:30

    सर मैं आपका बहुत बडा फैन हूॅ आपका बहुत बडा फेन हॅू आपकी साइट बहुत अच्‍छी है मैं हमेशा पढता हूॅ

    ReplyDelete
    Replies
    1. साइट की सराहना करने के लिये धन्‍यवाद लेकिन कपया अपना नाम तो बतायें

      Delete
  2. Sir mera naam mohit h or mujhe aapki is apps se bhout knowledge mil rahi h
    i am very thankfull for this

    ReplyDelete
    Replies
    1. my big guide से जुडे रहिये आपको और भी जानकारी मिलती रहेगी

      Delete
    2. Thanks to make it

      Delete