Google and some dashing Secret Tricks – गूगल के कुछ लाजबाब सीक्रेट और ट्रिक्स

Google को कौन नहीं जानता है कि यह विश्‍व का सबसे Popular search engine है, लेकिन क्‍या आपको पता है कि Google के और भी secret है जिनमें से कुछ को शायद आप जानतें हो और शायद नहीं आज ऐसे ही कुछ Google tricks and secrets (गूगल के कुछ सीक्रेट और ट्रिक्स) प्रस्‍तुत हैं, इनमें कुछ काम के और कुछ Timepass हैं, अगर आप खाली बैठें हैं तो कुछ Google tricks and secrets का आनन्‍द उठाईये शायद कुछ काम का मिल जाये।

coolest hidden secret google tricks in Hindi

पहला सीक्रेट और ट्रिक्स क्‍या आप जानते हैं कि Google पर कोई भी Calculation सीधे सीधे बिना किसी Calculater की मदद से की जा सकती है अगर नहीं तो करके देख लें उदाहरण के तौर पर Google के होमपेज पर सर्च बार में 2+2 टाइप कर ENTER करें आपको उत्‍तर मिलने साथ साथ पेज पर Calculater आ जायेगा यह तो एक छोटा सा उदाहरण है आप कोई भी Calculation गूगल के माध्‍यम से कर सकते हैं।

दूसरा सीक्रेट और ट्रिक्स Google ने ग्राफ बनाने की सुविधा भी दे रखी है लेकिन जब आप यह कोड sqrt(cos(x))*cos(300x)+sqrt(abs(x))-0.7)*(4-x*x)^0.01, sqrt(6-x^2), -sqrt(6-x^2) from -4.5 to 4.5 Google सर्चबार में डालोगे तो आपको एक heart की आक़ति दिखाई देगी। असल में इस कोड में जो equation दी गयी हैं गूगल ने ग्राफ तो उसी equation के हिसाब से बनाया है लेकिन उसकी आक़ति heart जैसी दिखाई देती है।
तीसरा सीक्रेट और ट्रिक्स Google सर्च बार में जब do a barrel roll शब्‍द को लिख कर सर्च बटन पर जैसे क्लिक किया जाता है Google सर्च पेज अचानक ही 360 अंश के कोण पर घूम जाता है, जो वाकई में मजेदार है।
चौथा सीक्रेट और ट्रिक्स अगर आपके पास डिजिटल कैमरे से खींचा हुआ या स्‍कैन किया गया हुआ फोटो है, जिसके बारे में आप नहीं जानते तो Google सर्च आपके बहुत काम का हो सकता है, बस अपने फोटो या Image को Google सर्च बार तक खींच कर ले जाईये और छोड दीजिये, Google आपको उस फोटो या Image से सम्‍बन्धित सारी जानकारी जो दुनियाभर की किसी बेवसाइट पर होगी लाकर दे देगा या उसी Image से मिलती जुलती बहुत सारी Image भी सर्च कराकर दे देगा।

पॉचवां सीक्रेट और ट्रिक्स Google सर्च बार में Askew (तिरछा) शब्‍द लिखकर सर्च कराने से Google होमपेज तिरछा हो जाता है, है ना कमाल।
छटवॉ सीक्रेट और ट्रिक्स Google सर्च बार में zerg rush शब्‍द लिखकर सर्च कराने से Google होमपेज पर Google शब्‍द का ooपूरे सर्च बार को तहस नहस कर देता है असल में यह एक Game है जो zerg rush को टाइप करने से Google होमपेज पर चलने लगता है।
सातवॉ सीक्रेट और ट्रिक्स जब आप Google सर्च बार में recursion अर्थात (प्रत्यावर्तन) टाइप करने पर
Google आपसे बार बार पूछता रहेगा कि क्या आप का मतलब यह था: recursion और इस पर क्लिक करने पर भी यह हटेगा नहीं बार बार पूछता ही रहेगा। यहॉ Google ने अपने सर्च इंजन में Auto Correct यानी इस्‍पैलिंग सुधारक यंत्र लगा रखा है, जब सर्च बार में आप गलत शब्‍द टाइप करते हो तो उसे Auto Correct करके आपसे पूछता है।


Google अपनी ओर से आपको उस शब्‍द से मिलते जुलते या सही शब्‍द टाइप करके देता है। ताकि आपकी सर्च और भी अच्‍छी हो सके, लेकिन recursion टाइप करने पर Google आपसे बार बार पूछता रहेगा कि क्या आप का मतलब यह था: recursion
आठवॉ सीक्रेट और ट्रिक्स Google का सातवॉ रहस्‍य है कि जब Google सर्चबार में आप टाइप करते हो the answer to life, the universe and everything अर्थात जीवन के हर प्रश्‍न उत्‍तर और ब्रह्मांड और सबकुछ तो गूगल सर्च में अंक 42 लिखा आता है यह कुछ अजीब है कि जीवन और ब्रह्मांड के सारे उत्‍तर अंक 42 है। असल में Google The Hitchhiker’s Guide to the Galaxy के बारे में सर्च कर परिणाम दिखाता है अगर आप The Hitchhiker’s Guide to the Galaxy के बारे में जानना चाहते हो तो wikipedia इस लेख को यहॉ क्लिक करके पढ सकते हो। The Hitchhiker’s Guide to the Galaxy
नवॉ सीक्रेट और ट्रिक्स अब जरा ब्राउजर के Address बार में इस कोड https://maps.google.com/?t=8 को पेस्‍ट करके कोई भी मैप सर्च कराइये Google मैप में आपको दुनिया का आदि काल का मानचित्र दिखाई देने लगेगा फिर आप चाहे दुनिया के किसी भी शहर को सर्च कराके देखो। आपको हर शहर प्राचीन काल के नक्‍शे पर ही दिखाई देगा।

दसवॉ सीक्रेट और ट्रिक्स अब जरा ब्राउजर के Address बार में इस कोड http://www.google.com.hk/intl/zh-CN/landing/shuixia/ को पेस्‍ट कीजिये या यहॉ क्लिक कीजिये यह पेज चीन के Google सर्च के नाम से खुलता है। इस पेज पर शार्क आप पानी भरा रहता है, अगर यहॉ कुछ सर्च भी किया जाये तो सर्च रिजल्‍ट भी पानी में डूब जाता है। यह बहुत ही रोमांचक है करके देखिये
ग्‍यारहवॉ सीक्रेट और ट्रिक्स है Google 3D Book यहॉ क्लिक करके आप Google की 3D Book के पेज पर पहॅुच जायेगें यहॉ कुछ बुक्‍स दी गयी है 3D फोरमेट में दी गयी हैं यह कुछ उभरी हुई हैं इन्‍हें आप 3Dचश्‍मे पहन कर ही पढ सकते हो। पर यह कुछ अजीब नहीं है भला बुक को 3D फोरमेट में बदलने से क्‍या फायदा।

आशा है कि यह जो कुछ भी जानकारी है आपको अवश्‍य पसंद आयेगी कुछ नहीं तो मनोरंजन तो हो ही जायेगा।


google magic tricks, google ssl, google tricks and secrets 2014, google tricks and secrets 2014, google gravity, let me google that for you, google mirror, goglogo, google gravity, google magic trick moving letters, google magic tricks i’m feeling lucky, google tricks, google magic tricks revealed, google im feeling lucky tricks, google magic trick 2, how to do google magic tricks, how to do magic google 9, tricks, google magic trick 2, google magic trick site, google disappearing trick, me doing the google trick, the disappearing oo, google magic tricks secrets, google magic trick moving letters

Leave a Comment

Close Subscribe Card