Windows 3.1 Microsoft द्वारा वर्ष 1992 में Release किया गया था, और यह आपरेटिंग सिस्‍टम (Operating system) वर्ष 1992 से वर्ष 1995 तक यह सफल रूप से कार्य करता रहा जब तक कि Microsoft द्वारा वर्ष 1995 में Windows 95 को लॉच नहीं कर दिया। आज हम Windows के इन वर्जन को भूल गये हैं, या शायद इस समय न तो यह वर्जन बाजार में उपलब्‍ध हैं और ना ही हम इनके बारे में जानते हैं। 

तो चलिये आपको 90 के दशक में ले चलते हैं, तब के कम्‍प्‍यूटर कुछ इस प्रकार के हुआ करते थे। तब भारत में ज्‍यादातर ब्‍लैक एण्‍ड व्‍हाइट मोनीटर होते थे। स्‍पीड और ग्राफिक्‍स (Speed ​​and graphics) के मामले में यह आज के मुकाबले बहुत कमजोर होते थे। लेकिन 90s में यह एक क्रान्तिकारी परिवर्तन (Revolutionary changes) का दौर था। 

Microsoft ने Windows 3.1 से पहले इसके तीन और वर्जन लॉच किये थे, Windows 1.0x जो वर्ष 1985 में लॉच हुआ और इसके दो वर्ष बाद वर्ष 1987 में Windows 2.0x लॉच किया गया, इस वर्जन में आप इसमे विंडो को मिनिमाईज, मैक्समाईज, रिसाईज आदि कर सकते थे | लेकिन  Windows 1.0x में यह सुविधा नहीं थी। जरा सोचिये उस समय की कम्‍प्‍यूटिंग कितनी कठिन रही होगी। Windows 2.0x के तीन वर्ष बाद Windows 3.0 को लॉच किया गया, जिसमें कुछ नये फीचर एड किये गये, तदोपरान्‍त वर्ष 1992 में इसका संशोधित वर्जन Windows 3.1 लॉच किया गया। 

लेकिन 1985 से 1995 तक एक विशेष समस्‍या थी, इनमें से किसी भी विंडोज़ में ना क्‍लोज बटन था और ना ही स्‍टार्ट बटन था, इनको प्रयोग करना किसी चुनौती से कम नहीं था, आज के दौर के ऑपरेटिंग सिस्‍टम (Operating system) ने कम्‍प्‍यूटिंग (Computing) को बहुत सरल बना दिया है। 

तो अगर आप 90s के दौर के इस ऑपरेटिंग सिस्‍टम (Operating system) को प्रयोग कर अनुभव करना चाहते हो कि उस दौर की कम्‍प्‍यूटिंग में क्‍या कठिनाईयॉ थी तो आप नीचे दिये गये लिंक पर क्लिक कर अनुभव ले सकते हो, यह Windows 3.1 का ऑनलाइन वर्जन है, यह सीधे-सीधे आपके इन्‍टरनेट ब्राउजर में ओपन हो जायेगा। 



How To Do it In Hindi (The Biggest User Manual for Computing in Hindi) कंप्यूटिंग की सबसे बडी यूजर मैनुअल हिन्‍दी में पढने के लिये यहॉ क्लिक करें
अब आप My Big Guide की एप्‍लीकेशन अपने Phone में Free डाउनलोड कर सकते हैं और अपने स्‍मार्ट फोन पर भी My Big Guide के लेखों को पढ सकते हैं - डाउनलोड करने के लिये नीचे दिये गये लिंक पर क्लिक करें -
अगर आप कोई प्रश्‍न पूछना चाहते हैं तो टिप्‍पणी के माध्‍यम से पूछिये और साथ ही माइ बिग गाइड जॉइन कीजिये, जिससे आगे इसी प्रकार की अन्‍य जानकारियों के अपडेट आपकी ई-मेल आई०डी० पर नि शुल्‍क प्राप्‍त हो जायेगें, माई बिग गाइड के सदस्‍य बनने के लिये धन्‍यवाद

आप हमसे इन सोशल नेटवर्किग वेवसाइट पर भी जुड सकते हैं

loading...

हमें सोशल मीडिया पर फॉलों करें - Facebook, Twitter, Google+, Pinterest, Linkedin, Youtube
हमारा ग्रुप जॉइन करें - फेसबुक ग्रुप, गूगल ग्रुप अन्‍य FAQ पढें हमारी एड्राइड एप्‍प डाउनलोड करें

Post a Comment

Blogger