Laptop जिसको हर कोई जानता है, लेकिन क्‍या आप जानते है कि इसका concept किसने तैयार किया, क्‍या जब यह बना था तो क्‍या इसी pattern में था, इसको पहली बार प्रयोग कहॉ किया गया और किसलिये तो अगर नहीं तो आगे पढिये 7 Interesting facts about laptops in Hindi - लैपटॉप के बारे में 7 रोचक तथ्‍य 

7 Interesting facts about laptops in Hindi - लैपटॉप के बारे में 7 रोचक तथ्‍य

  1. Laptop का concept जब तैयार किया गया था तो आपको जानकर आश्‍चर्य होगा कि वह अपने Flip Form में नहीं था यानी आज जिस तरह Screen को मोडकर Laptop को बन्‍द किया जाता है उस रूप में नहीं वह बिलकुल सीधा था। इस बिना Flip वाले Laptop की परिकल्‍पना 1968 में Alan Key द्वारा की गयी। आज के किसी Teblet PC की तरह, लेकिन फिर भी टैबलेट पीसी से पहले Laptop का जन्‍म हुआ हालांकि अब टैबलेट Laptop से ज्‍यादा Popular होता जा रहा है। 
  2. 1980 से पहले  Laptop में हार्डडिस्‍क नहीं हुआ करती थी। 
  3. आपको जानकार और भी आश्‍चर्य होगा कि Epson कम्‍पनी ने वर्ष 1982 में Epson HX-20 Laptop बनाया, यह दुनिया का पहला ऐसा Laptop था जिसमें Printer था। 
  4. लैपटॉप में Touchpad Feature 1982 के बाद जोडा गया, जिसका इस्‍तेमाल आज तक Laptop में माउस की जगह किया जा रहा है, जबकि माउस की परिकल्‍पना 1960 में ही की जा चुकी थी। 
  5. 1981 में जारी Osborne Laptop का वजन लगभग 10 Kg था जो आज के मुकाबले लगभग 10 गुना ज्‍यादा है।
  6. वर्ष 1995 में USB (Universal Serial Bus) को लॉच किया गया, जिसका Laptop में प्रयोग किया गया। 
  7. वर्ष 1999 के बाद से Laptop में Wi-Fi प्रयोग होना शुरू हुआ।
laptop facts for kids, interesting facts laptop, facts laptop computers, miscellaneous laptop facts, laptop memory facts, laptop fun facts, facts little known, facts about pc computers

loading...

हमें सोशल मीडिया पर फॉलों करें - Facebook, Twitter, Google+, Pinterest, Linkedin, Youtube
हमारा ग्रुप जॉइन करें - फेसबुक ग्रुप, गूगल ग्रुप अन्‍य FAQ पढें हमारी एड्राइड एप्‍प डाउनलोड करें

Post a Comment

Blogger