क्या आपके कंप्युटर मे ये 5 Free Most Wanted Software हैं? | 5 Free Most Wanted Software Every Computer User Must Know

क्या आपके कंप्युटर मे ये 5 Free Most Wanted Software हैं? | 5 Free Most Wanted Software Every Computer User Must Know

5 Free Most Wanted Software
5-Free-Most-Wanted-Software

दोस्तों, अगर आप एक कंप्यूटर यूजर हैं, तो आपके कंप्यूटर में यह 5 सॉफ्टवेयर जरूर होने चाहिए।






Text Block with Bulb and Link


💡
क्या आप जानते हैं?


और मैं आपको बताऊं आप यह सॉफ्टवेयर बिल्कुल फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं और ये काफी काम के और जबरदस्त सॉफ्टवेयर है।

5 Free Most Wanted Software Every Computer User Must Know

इस आर्टिकल मे मैं आपको ये बताने वाला हूँ कि ऐसे कौन से 5 बेहतरीन और जबरदस्त सॉफ्टवेयर है जो आपके काम आ सकते हैं और जो काफी जरूरी है हर एक कंप्यूटर यूजर्स के लिए।

1. NINITE

अगर आपके पास कंप्यूटर है तो आपको अपने कंप्युटर में अलग-अलग प्रकार के सॉफ्टवेयर डाउनलोड करने की जरूरत होती है।

आपको अलग-अलग सॉफ्टवेयर डाउनलोड करने के लिए उनकी अलग-अलग वेबसाइट में जाना होता है।

लेकिन मैं आपको बताऊँ एक ऐसे वेबसाईट है जहां पर आप सिर्फ एक क्लिक में ढेर सारे कंप्यूटर सॉफ्टवेयर को आसानी से डाउनलोड कर सकते हैं और अपने कंप्यूटर में इंस्टॉल कर सकते हैं।

यह एक वेब बेस्ड एप्लीकेशन है इसका नाम है Ninite

इसका इस्तेमाल करने के लिए आपको अपने कंप्यूटर के किसी भी ब्राउज़र में Ninite टाइप करना होता है या फिर आप इस लिंक Ninite पे क्लिक करके भी इसकी ऑफिसियल वेबसाईट पे जा सकते है।

NINITE-Free-Most-Wanted-Software
NINITE-Free-Most-Wanted-Software

इसकी वेबसाइट पर जाने के बाद आप ढेर सारे कंप्यूटर के सॉफ्टवेयर और एप्लीकेशन को देख पाएंगे। अब आपको जो भी सॉफ्टवेयर या एप्लीकेशन अपने कंप्यूटर में इंस्टॉल करना है, उस पर सिर्फ एक क्लिक कीजिए और सिंगल क्लिक में वह सॉफ्टवेयर आपके कंप्यूटर में आसानी से इंस्टॉल हो जाएगा और आप सॉफ्टवेयर इंस्टॉल होने के बाद उसका आसानी से इस्तेमाल भी कर सकते हैं।

2. Rufus

तो चलिए आगे बढ़ते हैं और देखते हैं कि दूसरा फ्री सॉफ्टवेयर कौन सा है?

अगर आप एक बूटेबल पेनड्राइव (Bootable Pen drive) बनाना चाहते हैं जिससे आप कोई भी विंडोज वगैरह अपने कंप्यूटर में या अपने मित्र के कंप्यूटर में इंस्टॉल कर सके, तो उसके लिए मैं आपको एक सॉफ्टवेयर बताने वाला हूं जिसका नाम है Rufus

Rufus इस सॉफ्टवेयर की मदत से आप आसानी से कोई भी बूटेबल पेनड्राइव (Bootable Pen drive) बना सकते हैं, किसी भी विंडोज के लिए चाहे Windows 11 हो या Windows 10।

इस सॉफ्टवेयर को फ्री में इसकी वेबसाइट Rufus से डाउनलोड कर सकते हैं। दिए गए लिंक से आप इसे आसानी से डाउनलोड और इंस्टॉल कर पाएंगे।

Rufus-Free-Most-Wanted-Software
Speccy-Free-Most-Wanted-Software

इसे इंस्टॉल करने के बाद आप आसानी से किसी भी ISO फाइल को बूटेबल पेनड्राइव में कन्वर्ट कर सकते हैं और विंडोज फॉर्मैट या इंस्टॉल करने के लिए एक बहुत ही सरल बूटेबल पेनड्राइव (Bootable Pen drive) बना सकते हैं।

यह सॉफ्टवेयर मुश्किल से 1 या 2 MB का होता है जिसे आप आसानी से इसकी वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं।

चलिए मैं यह भी बता देता हूं, इसे आप इस्तेमाल कैसे कर सकते है?

तो सबसे पहले आपको अपने कंप्युटर मे खाली पेनड्राइव (Empty Pen drive) अटैच करनी है। ध्यान रहे कि Pen drive पूरी तरह खाली हो, नहीं तो हो सकता है कि आपका पहले से मौजूद डाटा डिलीट हो जाए।

  • Device: डिवाइस मे सबसे पहले अटैच पेन ड्राइव (Pen drive) का चुनाव करें।
  • Bootable Selection: उसके बाद आपको बूटेबल सिलेक्शन में आइसो इमेज (ISO image file) को सेलेक्ट करें।
  • Select: अब विंडो की सेटअप फाइल को चुने जिसका आप बूटेबल पेनड्राइव (Bootable Pen drive) बनाना चाहते हैं।
  • Start: File का सलेक्शन करें और फिर Start पे क्लिक कर देना है इसके बाद यह सॉफ्टवेयर बूटेबल पेनड्राइव (Bootable Pen drive) बनाने प्रक्रिया को शुरू कर देगा और कुछ ही समय मे आपका बूटेबल पेनड्राइव (Bootable Pen drive) बनकर तैयार हो जाएगा।

आप इन आर्टिकल को भी पढ़ना पसंद करेंगे:

3. CPU-Z

कभी-कभी हम कोई नया कंप्यूटर लेते हैं या हमारे पास कोई ऐसा कंप्यूटर आता है जिसके कॉन्फ़िगरेशन के बारे में हमें कोई भी जानकारी नहीं होती है।

हमें यह पता करना है कि उस कंप्युटर मे कितना RAM लगा हुआ है? कंप्यूटर का मदरबोर्ड कौन सा है? कम्प्यूटर मे प्रोसेसर किस प्रकार का है?

ज्यादातर लोग इस प्रकार की जानकारी जानने के लिए कंप्यूटर को खोलकर या फिर किसी कंप्यूटर हार्डवेयर के पास जाकर पता करते हैं।

CPUZ-Free-Most-Wanted-Software
CPUZ-Free-Most-Wanted-Software

लेकिन एक ऐसा सॉफ्टवेयर है जो काफी उपयोगी है ऐसी परिस्थिति मे जब आपको किसी कंप्युटर के कन्फिग्यरैशन की जानकारी प्राप्त करनी है और इस सॉफ्टवेयर की मदत से आप अपने कंप्युटर के कन्फिग्यरैशन को एक ही जगह पर एक साथ देख पाएंगे।

और इस सॉफ्टवेयर कर नाम है CPU-Z

इसे आप इसकी ऑफिसियल वेबसाईट CPU-Z से डाउनलोड कर सकते है। यह मुश्किल से 2 MB की फाइल होती है।

इसे अपने कंप्युटर मे इंस्टॉल करने के बाद आपको इसे अपने कंप्युटर मे रन करना होता है जिसके बाद यह सॉफ्टवेयर आपके कंप्युटर को कुछ सिकंड मे स्कैन करके आपके कंप्युटर के कन्फिग्यरैशन की सारी जानकारी दे देता है।

4. Revo Uninstaller

दोस्तों कभी-कभी हम कंप्यूटर में कोई ऐसा सॉफ्टवेयर इंस्टॉल कर लेते हैं, जिसके कारण हमारे कंप्यूटर में कुछ प्रॉब्लम होनी शुरू हो जाती है या हमारा कंप्युटर काफी स्लो हो जाता है और जब हम इस सॉफ्टवेयर को अनिन्स्टाल (Uninstall) करने जाते हैं तो वह अनिन्स्टाल (Uninstall) नहीं होता है

और यह सॉफ्टवेयर समय समय पर हमारे कंप्युटर हो हैंग करता रहता है। जिसे हम अपने कंप्युटर से निकालना चाहते है लेकिन वह सॉफ्टवेयर नहीं निकलता है और अनिन्स्टाल करते समय कुछ एरर आ जाता है।

हो सकता है कि वह कोई प्रकार का वायरस है जो हमारे कंप्यूटर से निकल नहीं रहा है। और हमारी लाख कोशिश करने के बावजूद भी वह हमारे कंप्यूटर से अनिन्स्टाल नहीं होता है।

तो ऐसी सिचुएशन के लिए मैं आपको इस सॉफ्टवेयर को रिकमेंड करूंगा। इस सॉफ्टवेयर की मदद से आप अपने कंप्यूटर में इंस्टॉल सभी एप्लीकेशन या सॉफ्टवेयर को देख सकते हैं और आप जिसे चाहे उसे आसानी से अनिन्स्टाल भी कर सकते हैं।

तो एक बार इस सॉफ्टवेयर को जरूर इंस्टॉल करके चेक करे, आपके कंप्यूटर में ऐसी कौन सी ऐप या सॉफ्टवेयर है जिसकी आपको जरूरत नहीं है जिससे आप उस सॉफ्टवेयर या एप्लीकेशन को अनिन्स्टाल कर सकते हैं।

और आपका कंप्यूटर तेजी और स्पीड में काम करने लगेगा।

इस सॉफ्टवेयर का नाम Revo Uninstaller है। इसे आप इस लिंक Revo Uninstaller के जरिए डाउनलोड और इंस्टॉल कर सकते हैं।

Revo Uninstaller Free Most Wanted Software
Revo-Uninstaller-Free-Most-Wanted-Software

5. Speccy

अगला सॉफ्टवेयर Speccy है, यह भी बिल्कुल ऊपर बताए गए CPU-Z की तरह ही काम करता है।

यह आपके कंप्यूटर के सारे कॉन्फ़िगरेशन को एक ही जगह पर बता देता है और यह साथ ही आपके कंप्युटर मे सभी सॉफ्टवेयर, Cache और Cookies से संबधित जानकारी आपको देता है।

इस सॉफ्टवेयर को आप आसानी से इसकी वेबसाईट Speccy से डाउनलोड कर सकते है। जिसे आप आसानी से डाउनलोड करके अपने कंप्यूटर में उपलब्ध अपने कंप्यूटर की कॉन्फ़िगरेशन को और उसके स्पेसिफिकेशन का आसानी से चेक कर सकते हैं।  आप अब जरूरत के हिसाब से अपने कंप्यूटर में अपग्रेडेशन भी आसानी से कर सकते हैं।

Speccy Free Most Wanted Software
Speccy-Free-Most-Wanted-Software

तो अगली बार जब आपको अपने कंप्यूटर के स्पेसिफिकेशंस रिलेटेड कोई जानकारी जाननी हो, तो आप इस Speccy सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल जरूर करें।

विडिओ देखें: 5 Free Most Wanted Software Every Computer User Must Know

आपने क्या सीखा?

तो दोस्तों यह थी कि 5 फ्री वेबसाइट या सॉफ्टवेयर (5 Free Most Wanted Software) जो मैं आपके साथ साझा करना चाहता था। मुझे उम्मीद है कि आपको यह वेबसाइट जरूर पसंद आई होगी।

इसके अलावा मैं आपको यह भी बताना चाहता हूं कि यदि आप एक प्रोफेशनल कंप्यूटर कोर्स करना चाहते हैं, तो मैं आपको मेरी एक ई लर्निंग प्लेटफॉर्म PCSKILL.IN के बारे में जरूर बताना चाहूंगा।

जहां से आप डीसीए (Diploma In Computer Application) कोर्स कर सकते है। यह काफी प्रोफेशनल और यूज़फुल कोर्स है। जिसकी मदत से आप कंप्यूटर के बारे में ढेर सारी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं जैसे कि

Diploma in Computer Application in Hindi

  • कंप्यूटर फंडामेंटल (Computer Fundamental)
  • माइक्रोसॉफ्ट वर्ड (Microsoft Word)
  • माइक्रोसॉफ्ट एक्सल (Microsoft Excel (Beginners to Advance)
  • माइक्रोसॉफ्ट पावर पॉइंट (Microsoft PowerPoint)
  • माइक्रोसॉफ्ट एक्सेस (Microsoft Access)
  • माइक्रोसॉफ्ट पब्लिशर (Microsoft Publisher)
  • माइक्रोसॉफ्ट आउटलुक (Microsoft Outlook)
  • टैली प्राइम + जीएसटी रिटर्न्स (Tally Prime with GST Returns)
  • फोटोशॉप (Photoshop Full Course)
  • कोरल ड्रॉ (CorelDraw Full Course)
  • एक्सेल एम आई एस (Excel MIS Full Course)
  • एक्सेल पावर क्वेरी (Excel Power Query Full Course)
  • गूगल शीट्स (Google Sheets Full Course)
  • वीडियो एडिटिंग (Video Editing Full Course)
  • एचटीएमएल (HTML Full Course)

इस कोर्स में आप ऊपर बताए गए सारे सॉफ्टवेयर और टॉपिक के बारे मे पूरे विस्तार से जानकारी पाएंगे। साथ ही मैं बताऊँ यह कोर्स लाइफ्टाइम के लिए है और आप हर सब्जेक्ट के अंदर प्रैक्टिस करने के लिए प्रैक्टिस फाइल भी प्राप्त करेंगे।

अगर आप इंटरेस्टेड है इस कोर्स को करने के लिए तो एक बार मेरी वेबसाइट PCSKILL.IN पर जरूर जाए। जहां पर आप को इस समय काफी अच्छा खासा डिस्काउंट मिल सकता है। तो एक बार हमारी वेबसाईट पे जरूर जाए और इस कोर्स को जरूर चेक चेक करे।

Leave a Comment

Close Subscribe Card