USB क्या है? USB के types और versions

USB यानी Universal Serial Bus के बारे में तो आप जानते ही होंगे यह 90 के दशक के बहुत ही इनोवेटिव आईडियास में से एक है इसको intel, microsoft, compact, nortel और भी बहुत सारी कंपनियों ने मिलकर बनाया था। इसको बनाने का श्रेय intel के चीफ क्लाइंट प्लेटफार्म आर्किटेक्ट mr. अजय भट्ट को जाता है जिनकी वजह से यह आईडिया आज reality में कन्वर्ट हो पाया। तो आईये जानते हैं USB क्या है? USB के types और versions के बारे में

What is USB and their Types in Hindi 

USB एक ऐसी टेक्नोलॉजी है जिसकी मदद से हम पॉवर को या डाटा को आसानी से एक device से दुसरे device में भेज पाते है अगर आप कंप्यूटर use हैं तो आपने इसका इस्तेमाल किया ही होगा। इस टेक्नोलॉजी की मदद से लगभग हर device को जिनमे डाटा या पॉवर रहती है को एक दुसरे से कनेक्ट किया जा सकता है। USB की मदद से ही हम अपने smartphone को चार्ज कर पाते है इसी की मदद से हम अपने मोबाइल और कंप्यूटर को कनेक्ट भी कर पाते है।चलिए जानतेहै USB की कुछबातें जो कम लोगो को ही पता है।

USB का इतिहास । History of USB

USB को सबसे पहले सन 1996 में लांच किया गया था जिसके बाद से USB के लगभग 5 version आ चुके है आइये जानते है इनके बारे में।

USB 1.0

यह USB का सबसे पहला version है इसे 1996 में लांच किया था इसकी स्पीड लगभग 1.5Mbit/s थी उस समय इतने ज्यादा devices उपलब्ध नहीं थे और लोग फ्लॉपी ड्राइव का इस्तेमाल करते थे इसलिए लोगो ने इसको इतना ज्यादा इस्तेमाल नहीं किया।

USB 1.1

इसको USB 1.0 के दो साल बाद यानी 1998 में बाज़ार में उतारा यह USB 1.0 से कई मामलो में बहुत आगे था इसके जरिये 12MBit/s की स्पीड तक डाटा ट्रान्सफर क्या जासकता था। इसमें एक और नया फीचर भी था जिसके जरिये होस्ट से पेरिफेरल में2.5V और 500mA का पॉवर भी supply किया जा सकता था।

USB 2.0

USB 2.0 को सन 2000 में लांच किया गया था।यह USB का बहुत ही सफल version माना जाता है क्यूंकि इसी को सबसे ज्यादा devices में use किया गया है और आज भी ज्यादातर devices में यही देखने को मिलता है। इसकी डाटा स्पीड 480 MBit/s है और इससे 2.5V और 1.8 A का होस्ट से पेरिफेरल मेंpower भी supply कर सकते है।

USB 3.0

USB 3.0 को 2008 में लांच किया गया था इसमें USB 2.0 से बहुत ज्यादा बदलाब तो नहीं देखने को मिलते है लेकिन इसकी डाटा ट्रान्सफर स्पीड 5Gbit/s है जो की USB 2.0 से बहुत ज्यादा है।

USB 3.1

यह USB 3.0 का ही एक इम्प्रूव version है इसको 2013 में लांच किया गया था इसके द्वारा 20V और 5A तक power supply कर सकते है इसमें power ko bi-directional supply कर सकते है साथ ही साथ इसमें डाटा ट्रान्सफर की स्पीड भी 10Gbit/s है जो USB 3.0 से लगभग दोगुनी है।

USB के types

USB के तीन प्रकार होते है जिनमे सब की अपनी अपनी खासिय है USB types USB version से बिलकुल इंडिपेंडेंट है मतलब की USB का type मतलब USB का कनेक्टर।






Text Block with Bulb and Link


💡
क्या आप जानते हैं?


USB type A

USB type A USB का सबसे ज्यादा use होने वाला कनेक्टर है यह हर कंप्यूटर या लैपटॉप में देखनेको मिल जाएगा यह रेक्टंगुलर शेप में होता है और साइज़ में बड़ा होता है इसे आप अपनी चार्जिंग केबल में अपने pendrive में या अपने कंप्यूटर में देख सकते है। इसका एक मिनी version भी होता है जिसकोप्रिंटर्स और कैमरा में use किया जाता है यह स्टैण्डर्ड version से साइज़ में छोटा होता है।

USB type B

USB type B बहुत कम इस्तेमाल किया जाता है इसे प्रिंटर्स, मॉडेम या स्कैनर में use किया जाता था। लेकिन इसका एक माइक्रो version भी उपलब्ध है जो काफी ज्यादा use होता है यह साइज़ में छोटा होता है इसीलिए हमारे मोबाइल फ़ोन में भी चार्जिंग के लिए इस्तेमाल किया जाता है।

USB type C

USB का यह कनेक्टर बहुत ही इनोवेटिव है यह साइज़ में छोटा होता है लेकिन इसको कुछ इस तरह डिजाईन किया गया है की इसको आसानी से इस्तेमाल कर सके साथ ही साथ इसमें reverse plug orientation टेक्नोलॉजी को इस्तेमाल किया गया है जिसकी मदद से हम इसे उल्टा और सीधा दोनों प्रकार से इस्तेमाल कर पाते है।

यह भी पढें – Operating System क्या है?

USB के बारे में कुछ facts

  • USB को या उसके logo को अपने device पर use करने वाली हर कंपनी को इसे इस्तेमाल करने के लिए रॉयल्टी फीस देनी पड़ती है।
  • कंप्यूटर में सबसे ज्यादा USB पोर्ट को ही इस्तेमाल किया जाता है।
  • USB 3.0 के पोर्ट का color नीला होता है जिससे इसे आसानी से पहचाना जा सकता है।
  • USB टेक्नोलॉजी को आजकल चलने वाला लगभग हर operating system सपोर्ट करता है।

Tag -USB Descriptors and their Types, USB cables and connectors – types, differences, characteristics, What are the different types of USB cables

Leave a Comment

Close Subscribe Card