[What is Virtual Reality in Hindi] क्‍या है वर्चुअल रिएलिटी

वर्चुअल रिएलिटी शब्‍द आपने कई बार सुना होगा, लेकिन इसका अनुभव कुछ ही लोगों ने किया होगा। अगर आप नहीं जानते हैं कि वर्चुअल रिएलिटी क्‍या है और अाप इसका अनुभव कैसे कर सकते हैं तो आईये जानते हैं –

क्‍या है वर्चुअल रिएलिटी – 

वर्चुअल रिएलिटी एक ऐसी अाभासी दुनिया है जिसे कंप्‍यूटर सॉफ्टवेयर द्वारा बनाया जाता है, लेकिन आप इसका हिस्‍सा बन सकते हैं। वर्चुअल रिएलिटी का अनुभव लेने के लिये दृष्टि और ध्वनि का प्रयोग किया जाता है। जिन गेम्‍स को आप अब तक मोबाइल और कंप्‍यूटर पर खेला करते थे, वर्चुअल रिएलिटी के माध्‍यम से आप उनका हिस्‍सा बन सकते हैं। यह उससे भी कहीं आगे हैं। आप कमरे में बैठे-बैठे अंतरिक्ष की याञा पर जा सकते हैं। किसी कार को ड्राइव कर सकते हैं। गेंमिग की दुनिया में वर्चुअल रिएलिटी ने कमाल कर दिया है। इस नकली संसार को वास्‍तविक बनाने के लिये गेम डेवलपर्स ने कृत्रिम रूप से द्रश्‍य, आवाज, स्पर्श और गंध को शामिल किया है। जिससे वर्चुअल रिएलिटी गेम्‍स और भी वास्‍तविक लगते हैं। यूट्यूब पर 360 डिग्री वीडियो वर्चुअल रिएलिटी पर ही अाधारित हैं।

घर पर कैसे लें वर्चुअल रिएलिटी का अनुभव

अगर आप वर्चुअल रिएलिटी का अनुभव लेना चाहते हैं तो बस अापको खरीदना होगा गूगल कार्डबोर्ड यह बहुत ही सस्‍ता वर्चुअल रिएलिटी डिवाइस है जो आपके मोबाइल फोन के साथ जुडकर आपको वर्चुअल रिएलिटी की दुनिया में ले जायेगा। वीआर कार्डबोर्ड गूगल द्वारा लाॅन्च किया गया वर्चुअल रियालिटी प्लेटफाॅर्म है। इस कार्डबोर्ड से अाप घर में ही मोबाइल में एंटरटेनमेंट, वर्चुअल टूअर, एजुकेशन और वर्ड टूरिज्म का मजा ले पायेगें।

वीआर कार्डबोर्ड एप्स

साथ ही मोबाइल पर मजा लेने के लिये आपको डाउनलोड करनी होगी वीआर कार्डबोर्ड एप्स जो खासतौर पर गूगल कार्डबोर्ड के लिये डिजायन की गयी हैं।

  • Google Cardboard डाउनलोड कीजिये, यह एप्‍लीकेशन अापको गूगल प्‍ले स्‍टोर से मिल जायेगी । इससे अाप गूगल अर्थ, स्‍ट्रीट व्‍यू और यूट्यूब 360 वीडियो का शानदार अनुभव प्राप्‍त कर पायेंगे।
  • अगर आपको स्‍पेस में जाना चाहते हैं तो डाउनलोड कीजिये Titans of Space, यह आपको घर बैठे बैठे अंतरिक्ष की याञा पर ले जायेगा। 
  • अगर आपको डायनोसोर से प्‍यार है तो यह एप्‍प आपके लिये ही बना है इसका नाम है Jurrasic VR। 
  • समु्द्री की गहराईयों की सैर करने के लिये आप Fish Schooling को डाउनलोड कर सकते हैं। 
  • और अगर कभी रोलर कोस्टर पर नहीं बैठे और उसका अनुभव करना चाहते हैं तो डाउनलोड कीजिये VR Roller Coaster। 

Leave a Comment

Close Subscribe Card