[How to Buy a good power bank tips in Hindi] पावर बैंक खरीदते समय रखें ध्यान

एंड्रॉयड फोन की बैटरी को तो अाप जानते ही हैं, लोग फोन बैटरी बचाने के उपाय करते ही रहते हैं इसके बावजूद भी कई यूजर्स को काम नहीं चलता है तो वह पावर बैंक यूज करते हैं। लेकिन मार्केट में हजारों तरह के पावर बैंक मौजूद हैं, तो कैसे किया जाये एक अच्‍छे पावर बैंक का चुनाव। हम कुछ टिप्‍स दे रहे हैं जो अापको पावर बैंक खरीदने में हैल्‍प करेगें – 

क्‍या होता है पावर बैंक

पावर बैंक आपके फोन, टैब के लिये एक अतिरिक्त बैटरी या चार्जर के रूप में काम करता है, अाप इसे एक प्रकार का पोर्टेबल इनवर्टर भी कह सकते हैं। इसके अंदर एक बैटरी लगी होती है। जिसको एक बार चार्ज करने के बाद यह अपनी क्षमतानुसार कहीं भी या सफर के दौरान कई बार आपके फाेन या टैबलेट पीसी को जार्च कर सकता है। पावर बैंक को आप कहीं से भी चार्ज कर सकते हैं जैसे कंप्‍यूटर यूएसबी पोर्ट या उसके साथ आये चार्जर से। आज तक तो सौर उर्जा से चार्ज होने वाले पावर बैंक भी अा रहे हैं। 
  • पावर बैंक खरीदने से पहले अपने स्‍मार्ट फोन या टैबलेट पीसी जिसे अाप पावर बैंक से चार्ज करने वाले हैं उसके बारे पहले जानकारी कर लें कि जैसे कि उसका वोल्‍टेज आउटपुट कितना है और वह कितने एमएएच की है। 
  • पावर बैंंक की एमएएच क्षमता आपके फोन या टैब के एमएएच क्षमता से ज्‍यादा होनी चाहिये अगर यह कम हुई तो यह ठीक प्रकार से काम नहीं करेगा और आपके रूपये बेकार जायेगें, उदाहरण के लिये अगर अापके फोन की बैटरी 2000mAh की है, तो कम से कम 6000mAh या उससे अधिक mAh  की क्षमता वाला पावर बैंक खरीदें। ताकि जरूरत पडने पर दो से तीन बार बैटरी चार्ज कर पायें। 
  • पावर बैंक का वोल्‍टेज आउटपुट आपके फोन के वोल्‍टेज आउटपुट के बराबर होना चाहिये या उससे अधिक होना चाहिये। 
  • पावर बैंक अगर दो चार्जिंग पोर्ट वाला हो तो अौर भी अच्‍छा होगा, इससे अाप एक साथ दो फोन चार्ज कर पायेगें। 
  • पावर बैंक अच्‍छी पावर कैपिसिटी के साथ-साथ अगर पलता और छोटा हो तो बहुत अच्‍छा होगा। 
  • हो सके तो अच्‍छी कंपनी का ही पावर बैंक खरीदें, आजकल बाजार में चायनीज पावरबैंक की भरमार है। 
  • अगर हो सके तो अॉटो कट वाला पावरबैंक खरीदें, इससे फोन चार्ज होने के बाद अपने आप चार्जिंग बंद हो जाये। 
how to buy good power bank, how to buy power bank, power bank buying tips, Power Bank Buying Guide

Leave a Comment

Close Subscribe Card