[Chrome saves your laptop’s battery and RAM] क्रोम बचायेगा आपके लैपटॉप की बैटरी और रैम

लैपटॉप और फोन पर गूगल क्रोम ब्राउजर पर इंटरनेट चलाते समय आपके फोन की बैटरी अौर रैम का सबसे ज्‍यादा यूज किया जाता है, जिसकी वजह से लैपटॉप और फोन पर इंटरनेट आप ज्‍यादा देर तक इंटरनेट नहीं चला पाते हैं, गूगल क्रोम ने अापकी इस समस्‍या का समाधान करने की कोशिश की है, गूगल क्रोम के नये वर्जन 45 के साथ, कैसे आईये जानते हैं – 

आप तो जानते ही हैं कि इंटरनेट ब्राउजर आपके फोन और लैपटॉप की बैटरी और रैम का सबसे ज्‍यादा यूज करते हैं अौर इंटरनेट पर नई टैब खोलने के साथ लोड अौर बढ जाता है, जिसकी वजह से हैंग होने की समस्‍या भी आ जाती है। लेकिन गूगल ने दावा किया है कि यह नया ब्राउजर फोन और लैपटॉप में 10 प्रतिशत कम रैम की खपत करेगा वहीं बैटरी भी 15 प्रतिशत तक बचायेगा।
अगर आप किसी टैब पर खोले गये बेवपेज पर काम नहीं कर रहे हैं तो यह उसे डिटेक्ट कर लेगा और उस बेवपेज पर होने वाली मैमोरी के खर्च को अपने अाप कम कर देगा। जिससे रैम की खपत कम होगी। इसमें ऑटो टैब रीस्‍टोर की सुविधा भी दी गयी है, यानि क्रोम बंद करने से पहले आप जिन टैब पर काम कर रहे थे, दोबारा क्रोम ख्‍ाोलने पर वह टैब आपको दोबारा प्राप्‍त करा दिये गये जायेगें। आप गूगल क्रोम के नये वर्जन काे यहॉ से डाउनलोड कर सकते हैं। 
अधिक जानकारी के लिये यह वीडियो देखिये – 

Leave a Comment

Close Subscribe Card