अब 2D वीडियो को देखें 3D में

आमतौर पर हमें 3D मूवी या वीडियो देखने के लिये मॅहगा 3DTV खरीदना पडता है जो आमतौर पर सभी के बजट में फिट नहीं हो पाता। शायद ही ज्‍यादातर लोगों ने 3D वीडियो देखा होगा, लेकिन आज आपके लिये कुछ ऐसे Best वीडियो प्‍लेयर की जानकारी प्रस्‍तुत है जिससे आप कम्‍प्‍यूटर के साधारण वीडियो को रीयल टाइम में 3D में कन्‍वर्ट कर प्‍ले कर पायेगेें






Text Block with Bulb and Link


💡
क्या आप जानते हैं?


इस वीडियो को देखने के लिये आपको 3D Glasses यानी चश्‍मे की आवश्‍यकता पडेगी जो कुछ इस तरह का दिखाई देता है, इस चश्‍मे में दो तरह के लेंस होते हैं, एक लाल व एक नीला, इसे आप घर में भी बना सकते हो, इसका तरीका आगे बताया जायेगा। इस चश्‍मे को पहनने के बाद जब आप यह वीडियो देखेगें तो आपको ऐसा महसूस होगा कि वीडियो के अन्‍दर के द़श्‍य आपकी कम्‍प्‍यूटर, या टी0वी0 की स्‍क्रीन से बाहर निकल आये हैं।

कैसे काम करता है 3D

3डी वीडियो दो हिस्‍सों में बना होता है, एक लाल हिस्‍सा और एक नीला हिस्‍सा, इस वीडियो को साधारण ऑखों से बिना 3D नहीं देखा जा सकता है। इस चश्‍मे को लगाने पर हमारी Right ऑख को नीला रंग व Left ऑख को केवल लाल रंग दिखाई देता है, चित्र या वीडियो जब स्‍क्रीन पर चलता है, तो लाल रंग के द़श्‍यों व नीलें रंग के द़श्‍यों में कुछ अंतर रखा जाता है, यह अंतर इतने कम समय का होता है कि हम इसको पकड नहीं पाते हैं, जब दोनों ऑखों एक ही द़श्‍य को दो अलग अलग कोण से देखती है तो वह हमें त्रीआयामी आभास प्रदान करती है, यानी 3डी दिखाई देती है, जबकि यह सिर्फ तकनीकी का कमाल है।

कैसे बनायें जाते हैं 3D मूवी, गेम और वालपेपर 

जिस प्रकार 3D मूवी या वीडियो को देखा जाता है, उसी प्रकार इसे फिल्‍माया या बनाया जाता है, इसके लिये कई कोणों से फिल्‍मों की या वीडियों की शूटिंग की जाती है, फिर उनको कम्‍प्‍यूटर की ममद से जोड् कर आपके सामने प्रस्‍तुत किया गया है, इसे देखना वाकई में मजेदार होता है।

बनाइये 3D चश्‍मा घर पर 

दिये गये चित्र पर क्लिक कर आप उसका प्रिन्‍ट आउट निकाल लीजिये और किसी मोटे कार्डबोर्ड या पेपर पर चिपका लीजिये तथा बाजार से नीले और लाल रंग की पॉलिथिन (यह आपको किसी भी बुकसेलर पर मिल जायेगी) खरीदकर, चश्‍मे के लेंस के स्‍थान पर गौंद से लगा दीजिये और लीजिये हो गया आपका अपना 3D चश्‍मा तैयार। अब बस नीचे दिये गये लिंक्‍स पर क्लिक कर 3D वीडीयो प्‍लेयर डाउनलोड कीजिये और आनन्‍द लीजिये 3D मूवी या वीडियो का।

3D Video Player

 NVIDIA 3D Vision Video Player 1.7.2

3D Media Player

Leave a Comment

Close Subscribe Card