what is unicode font in hindi – यूनिकोड क्‍या है

यूनिकोड एक प्रोग्राम है, जो आपके द्वारा कीबोर्ड से टाइप किये गये प्रत्‍येक अक्षर को एक विशेष कोड या नम्‍बर प्रदान करता है, इन्‍टरनेट पर जो आप हिन्‍दी में लिखे लेख देखते हो यह सब यूनिकोड भाषा में ही लिखे जाते हैं। इसका लाभ यह रहता है कि चाहे किसी भी सॉफ्टवेयर में या किसी भी भाषा में यूनिकोड का प्रयोग किया जा सकता है। यूनिकोड को दुनिया भर के कम्‍प्‍यूटरों में प्रयोग किया जा रहा है। यूनिकोड में टाइप किये गये पाठ या सामग्री को कहीं भी ले जाने पर उसका स्‍वरूप नहीं बदलता है, वह पूरी दुनिया में कही भी पढी जा सकती है, इसके लिये किसी विशेष फान्‍ट की आवश्‍यकता नहीं होती है। यूनिकोड विश्‍व की ज्‍यादातर भाषाओं में बदला जा सकता है।


The importance of Hindi Unicode – हिन्दी यूनिकोड का महत्व

आज से कुछ समय पूर्व कम्‍प्‍यूटर पर केवल अंग्रेजी जानने वालों का ही अधिकार माना जाता था, लेकिन हिन्‍दी यूनिकोड के आने से हिन्‍दी कम्‍प्‍यूटिंग को एक नई दिशा मिली, आज आप माई बिग गाइड पर यह लेख पढ रहे हो यह हिन्‍दी यूनिकोड की देन है। यूनिकोड के आने से हिन्‍दी टाइपिंग न जानने वाले भी हिन्‍दी में टाइप कर सकते हैं। 

कुछ समय पूर्व यह समस्‍या थी कि किसी हिन्‍दी वेवसाइट को पढने के लिये कम्‍प्‍यूटर में उस वेब साइट से सम्‍बन्धित फॉन्ट डाउनलोड करना होता था, तब हम उस वेब साइट को पढ पाते थे। फिर भी उसमें काफी कमियॉ होती थीं। लेकिन यूनिकोड के आने से आपको कोई फॉन्ट डाउनलोड करने की आवश्‍यकता नहीं होती है। आप किसी भी वेब साइट को आराम से पढ सकते हो। 

हिन्‍दी यूनिकोड के लाभ – Benefits of Hindi Unicode

  1. आप बिना हिन्‍दी टाइप जाने हिन्‍दी में टाइप कर सकते हो। 
  2. आप गूगल सर्च में हिन्‍दी में सर्च कर सकते हो। 
  3. हिन्‍दी में ई-मेल भेज सकते हो। 
  4. कम्‍प्‍यूटर में विभिन्‍न फाइल और फोल्‍डरों के नाम हिन्‍दी में रख सकते हो। 
  5. हिन्‍दी में चैट कर सकते हो। 
  6. हिन्‍दी में वेब साइट या ब्‍लाग बना सकते हो। 
  7. वर्ड और एक्सेल में बिना हिन्‍दी फॉन्ट डाउनलोड किये हिन्‍दी में टाइपिंग की जा सकती है। 
  8. फेसबुक और ट्विटर जैसे सोशल नेटवर्किग साइट पर आसानी से हिन्‍दी में लिखा जा सकता है। 
  9. यूनिकोड में लिखी किसी भी सामग्री को आसानी से दूसरी भाषा में परिवर्तित किया जा सकता है। 

सरकारी कार्यालयों में यूनिकोड का प्रयोग – Using Unicode in Government Offices

भारत सरकार द्वारा यूनिकोड को अपने सभी कार्यालयों में अनिवार्य कर दिया गया है, भारत सरकार की सभी साइटों पर यूनिकोड का प्रयोग किया जा रहा है। यहॉ तक कि नई भर्तियों के लिये अभ्‍यर्थियों को यूनिकोड फॉन्ट में टाइपिंग टेस्‍ट भी अनिवार्य कर दिया गया है। यानी अगर आप सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे हो तो यूनिकोड टाइपिंग अवश्‍य सीखो।

Leave a Comment

Close Subscribe Card