Google Seo Hindi से improve कीजिये pagerank

Google Seo Hindi से improve कीजिये pagerank

सबसे पहले जानते हैं कि pagerank क्‍या होती है 


लेरीपेज द्वारा वर्ष 1995 में एक वेबपेजों और वेवसाइटों के लिये लिंक विश्‍लेषण प्रोग्राम विकसित किया गया, जिससे साइट को उसकी लोकप्रियता के आधार पर एक रैंक या अंक प्रदान की जाता था, इस कारण इसका नाम Pagerank रखा गया। किसी पेज के लिये pagerank उसकी लोकप्रियता के दर्जे या श्रेणी को प्रदर्शित करती है, यह 0 से लेकर 10 तक के अंको के बीच होती है। 0 का मतलब सबसे कम लोकप्रिय पेज और 10 का मतलब सबसे अधिक लोकप्रिय पेज या साइट। अगर आप अपने ब्‍लाग/साइट की पेजरैंक जानना चाहते हैं तो यहॉ क्लिक कीजिये। अगर आपके ब्‍लाग की Pagerank 0 है तो निराश ना हों। क्‍यों कि यह 1 वर्ष में 1 या 2 बार ही अपडेट की जाती है। 

Pagerank क्‍यों बढाई जाये। 


जैसा कि मैंने पहले ही बताया है पेजरेंक किसी भी साइट की लोकप्रियता को प्रदर्शित करता है, जो सीधी सी बात कि जो साइट अधिक लोकप्रिय होगी। गूगल के अनुसार अधिक Pagerank  वाले पृष्ठों से प्राप्त लिंक्स को अधिक मूल्यवान माना जाता है, अतः वे अधिक महंगे होते हैं। उन विज्ञापनों की दरें अधिक मॅहगी होती है। लोकप्रिय या पोपूलर साइट को आसनी से विज्ञापन प्राप्‍त हो जाते हैं। जिससे उनकी अच्‍छी कमाई होती है। गूगल की कमाई का 97 प्रतिशत हिस्‍सा उस पर दिखाये गये विज्ञापनों के माध्‍यम से आता है। तो अगर आप ब्‍लागिंग करते हैं, और काफी मेहनत करते हैं, तो अगर उस मेहनत से कुछ कमाई भी हो जाये तो बुरा क्‍या है। आखिर मेहनत की कमाई तो सबको पंसद है।

Pagerank कैसे बढ़ाई जाये।


Pagerank बढ़ाने के कई तरीके, नियम और रणनीति है, आप गूगल सर्च
इंजिन इष्टतमीकरण Google SEO Tips & Tactics का प्रयोग कर अपने
ब्‍लाग/साइट को अधिक लोकप्रिय बना सकते हैं। यह नियम और रणनीति खुद गूगल के द्वारा ही बताई गयी हैं बस इन्‍हें फोलो करते जाईये, आपकी Pagerank स्‍वत ही
बढने लगेगी। कुछ Google SEO Tips Hindi में मैं आपको पहले ही बता चुका हॅू जिन्‍हे आप नीचे क्लिक कर पढ सकते हैं

Leave a Comment

Close Subscribe Card