Words Best Internet Browser - दुनिया के सबसे लोकप्रिय इंटरनेट ब्राउजर

अगर आप Internet चलाते हैं तो Browser का इस्‍तेमाल तो करते ही होगें, लेकिन क्‍या आपको पता है कि दुनिया भर के लोग किन किन Browser का इस्‍तेमाल करते हैं। आज मैं आपकी मुलाकात कराने जा रहा हॅू दुनिया भर में प्रयोग किये जाने वाले  Internet Browser से।यहॉ कोशिश यह की गयी है कि उन  Internet Browser को श्रेणी में सबसे top रखा जाये जो सबसे ज्‍यादा लोकप्रिय (populer) हैं,  इन सभी Browser की अलग अलग खूबियॉ हैं, जिसके आधार पर यूजर इनको पसन्‍द करते हैं लेकिन फिर आप अपनी राय अवश्‍य दें कि कौन सा ब्राउजर सर्वश्रेष्‍ठ है और आप कौन सा प्रयोग करते हैं।




Words Best Internet Browser - दुनिया के सबसे लोकप्रिय इंटरनेट ब्राउजर


यह Google  के प्‍लेटफार्म पर बनाया गया इंटनरेट ब्राउजर है, इसका अपना अलग लुक है, यह तेज गति से काम करता है, इसमें कई सारे प्‍लगइन प्रीलोडेड होते हैं।इसे सितम्‍बर, 2008 में लांच किया गया था। बाद में इसका मोबाइल वर्जन भी लांच किया गया।


यह लगभग 10 वर्ष पुराना लोकप्रिय इंटरनेट ब्राउजर है, इसको वर्ष 2002 में Mozilla Corporation ने लांच किया था, Mozilla Firefox एक तेज गति का ब्राउजर है, सभी प्रकार के फांन्‍ट को सपोर्ट करता है, कुछ दिन पहले इसका हिन्‍दी वर्जन भी लांच किया गया था।


यह ब्राउजर Microsoft Corporation  ने अगस्‍त, 1995 में विण्‍डोज 95 के साथ लांच किया था, इसने उपभोक्‍ताओं का इंटनेट का प्रथम बार अनुभव कराया आज के दौर में भी ज्‍यादातर यूजर इंटरनेट से मतलब  Internet Explorer से ही है। 


2003 में Apple कम्‍पनी ने Safari को खास अपने ऑपरेटिंग सिस्‍टम मैक के लिये तैयार किया था प्रारम्‍भ यह सिर्फ उन्‍हीं के कम्‍प्‍यूटरों का सपोर्ट करता था, लेकिन बाद में इसका विण्‍डोज वर्जन भी लांच किया गया।


Opera Software ASA ने वर्ष 1994 में एक बहुत तेज गति वाला ब्राउरज लांच किया जिसकी गति को आज तक कोई मात नहीं दे पाया है यह आज भी सर्वाधिक गति वाला बेब ब्राउजर है


पहला भारतीय ब्राउजर यह 12 भारतीय भाषओं को समर्थन देता है, इसके अलावा इनमें कई ऐसे फीचर एड किये गये है, जो आपको पसन्‍द आयेगें इसे Hidden Reflex ने जो एक भारतीय इंजिनियर है (श्री आलोक भारद्वाज) द्वारा स्‍थापित किया गया है ने 2010 में लांच किया  था। इसे मोजिला के प्‍लेटफार्म पर बनाया गया है,

Comments

  1. Replies
    1. आपका स्‍वागत है आमिर जी

      Delete
  2. Anonymous4:33 pm

    amazing info ................

    ReplyDelete
  3. अच्छी जानकारी देती पोस्ट

    ReplyDelete
  4. अब अधिकतर लोग 'क्रोम' ही यूज करते हैं पर मुझे अब भी 'फायरफोक्स' ही पसंद आता है.. 'क्रोम' देखने मे 'स्लीक' लगता है पर 'फायरफोक्स' की सीम्पलीसिटी को कोई मात नहीं दे सकता....

    ReplyDelete
    Replies
    1. प्रशान्‍त जी सही कहा आपने कि फायरफोक्‍स का कोई मुकाबला नहीं, फिर भी क्रोम में कुछ ऐसे प्‍लगइन इनबिल्‍ट होते हैं,जिनकी वजह से वह यूजर्स की पसन्‍द बना हुआ है।

      Delete

Post a comment

Popular posts from this blog

बनायें अपने नाम की रिंगटोन और डाउनलोड करें - Create your name ringtones and Download

कंप्यूटर नोट्स हिंदी में - Computer Notes In Hindi

Hindi Font Keyboard layout (pdf download) - हिंदी टाइपिंग कीबोर्ड लेआउट (पीडीएफ डाउनलोड)