Learn microsoft access 2007 In Hindi माइक्रोसॉफ्ट एक्‍सेस सीखें हिन्‍दी में

Microsoft access 2007 हिंदी में सीखने के लिये मुझे काफी सारे मेल प्राप्‍त हुए हैं, समय की कमी के चलते में अपने सभी विषयों पर धीरे-धीरे ही काम कर पा रहा हॅू, खैर ! बात करते हैं, Microsoft access 2007 की आज के समय में ऑफिस हो या घर, स्‍कूल हो या कोई बिजनेस हर जगह कार्य की अधिकता बहुत बढ गयी है, जिनमें कई प्रकार के ऐसी महत्‍वपूर्ण जानकारी (Important information) भी होती है, जिनको हमेशा सुरक्षित रखा जाता है, और उसमें से किसी भी जानकारी की आवश्‍यकता पडने पर उसी जानकारी में से छांटकर Shortlist या खंगाल Exploring कर निकाला जाता है।

Learn Microsoft access 2007 In Hindi  माइक्रोसॉफ्ट एक्‍सेस सीखें हिन्‍दी में 






Text Block with Bulb and Link


💡
क्या आप जानते हैं?


मान लीजिये आपके घर का बजट वर्ष 2011 से अपने अपने कम्‍प्‍यूटर में अलग अलग
जगह फीड करते जा रहे हैं, अब वर्ष 2013 में आपको आवश्‍यकता पडी कि दो वर्ष
का टेलीफोन के बिल पर कितना खर्च हुआ, तो शायद आपको पिछले 24 महीने का
लेखाजोखा खंगालना पडेगा, जिसमें आपको दो घण्‍टे का समय तो लग ही जायेगा, 
लेकिन अगर यह डाटा आपने Microsoft access में बनाया हो तो शायद आपको
मुश्‍किल से 10 सेकेण्‍ड लगेंगे, टेलीफोन के दो साल के बिल का पता लगाने
में।

 
यह कोई जादू नहीं है, यह केवल किसी भी प्रकार के डाटा को मैनेज करना है, जिससे सम्‍बन्धित कई प्रकार की जानकारी आपको चुटकियों में प्राप्‍त हो जाती है।

जैसे अगर आपने किसी स्‍कूल के लगभग 1000 बच्‍चों का डाटाबेस तैयार किया, जिसमें आपने बच्‍चों के नाम, क्‍लास, रोल नं0, जन्‍मतिथि, पता आदि किसी रजिस्‍टर में लिखा, जिसमें आपको लगभग १ सप्‍ताह लग गया, लेकिन आज आपके प्रधानाचार्य ने आपसे कहा कि पता लगाओ कि कितने बच्‍चे केवल 10-12 साल के बीच के है, कितने बच्‍चे आगरा से आते है, और कितने मथुरा से या फिर परीक्षा के दौरान किनते बच्‍चों ने पहला, दूसरा या तीसरा स्‍थान प्राप्‍त किया है। आपके पास सारा डाटा या जानकारी तो है, लेकिन रजिस्‍टर से इतना सब बनाने के लिये आपको लगभग १० दिन का समय लग ही जायेगा। लेकिन अगर आपको Microsoft access की बेसिक जानकारी भी है तो आप इस इतने सारे काम को कुछ ही समय में कर लेगें, और सभी पर इम्‍प्रेशन भी जमा लेगें।

Microsoft access 2007 काम किस प्रकार करता है 

आपके आपके द्वारा डाले गये डाटा को एक जगह एकञित करता है, और आपके द्वारा मॉगी गयी सूचना के आधार पर उसी डाटा में से सूचना तैयार कर आपको वापस दे देता है।
तो अगर आप माइक्रोसॉफ्ट एक्‍सेस हिन्‍दी में सीखना चाहते हैं, तो आज ही माइ बिग गाइड से जुड जायें और अपने ई-मेल पर जाता अपडेट पाते रहें।

Leave a Comment

Close Subscribe Card