कहीं आपका पासवर्ड भी कमजोर तो नहीं – How To Make Strong Password

Majboot Password Kaise Banaye – नोट बंदी के बाद से बहुत सारे यूजर्स नेटबैंकिग का इस्‍तेमाल कर रहे हैं और ऐसे में एक पासवर्ड सुरक्षा ही है जो आपके एकाउंट का सिक्‍योर रखती है अगर आपका पासवर्ड Strong नहीं हैं तो पासवर्ड हैक करना बहुत आसान हो जाता है, लेकिन प्रश्‍न है कि कैसे मजबूत और सुरक्षित पासवर्ड चुना जाये, तो आईये जानते हैं कि मजबूत पासवर्ड कैसे बनायें  – How To Make Strong Password 

मजबूत पासवर्ड कैसे बनायें – How To Make Strong Password

अभी हाल ही में फेसबुक के सीईओ मार्क जकरबर्ग का पासवर्ड हैक कर लिया गया, बताया गया कि उनका पासवर्ड ‘dadada’ था, अगर तकनीकी तरीके सेे देखा जाये तो यह एक बहुत कमजोर पासवर्ड है, इसलिये मजबूत पासवर्ड बनाने सेे पहले यह जान लेते हैं कि कमजोर पासवर्ड कौन-कौन से होते हैं अगर आपका पासवर्ड भी इसी लिस्‍ट में से एक है तो अभी बदल लें –

कमजोर पासवर्ड की सूूची – Kamjor Password Ki List

स्पैशडेटा (SplashData) हर वर्ष दुनिया के सबसे खराब पासवर्ड की लिस्‍ट को जारी करती है, अगर आपका पासवर्ड भी इस लिस्‍ट में से एक है तो इसे तुरंत बदल लें – 
  1. 123456 
  2. password 
  3. 12345 
  4. 12345678 
  5. qwerty 
  6. 123456789 
  7. 1234 
  8. baseball 
  9. dragon 
  10. football 
  11. 1234567 
  12. monkey 
  13. letmein 
  14. abc123 
  15. 111111 
  16. mustang 
  17. access 
  18. shadow 
  19. master 
  20. michael 
  21. superman 
  22. 696969 
  23. 123123 
  24. batman 
  25. trustno1 
  • इस लिस्‍ट के अलावा अगर अाप पासवर्ड के तौर पर अपना नाम, मोबाइल नम्‍बर, अपनी कार, बाइक या स्‍कूटी का नम्‍बर या अपनी जन्‍मतिथि यूज करते हैं तो यह भी सेफ पासवर्ड नहीं है। इनका पता भी बडी अासानी से लगाया जा सकता है। 

ऐसे बनायें मजबूत पासवर्ड – How To Make Strong Password

  • सबसे पहले अपना पासवर्ड मजबूत बनायें। पासवर्ड कम से कम 8 या उससे ज्‍यादा अक्षर वाला होना चाहिये। 
  • पासवर्ड में अंग्रेजी के अपरकेस लैटर का प्रयोग होना चाहिये जैसे – A,B,C
  • पासवर्ड में अंग्रेजी के लोअरकेस लैटर का भी प्रयोग होना चाहिये जैसे – a,b,c
  • पासवर्ड में नम्‍बर का भी प्रयोग होना चाहिये – 0,1,2,3,4,5,6,7,8,9
  • पासवर्ड में इन प्रतीक चिन्‍हों का भी प्रयोग होना चाहिये – ~,!,@,#,$,%,^,&,*,(,),_,+….
    • अगर आप इन सभी अक्षरों मिलाकर पासवर्ड बनायेंगें तो वह कुछ इस प्रकार का दिखाई देगा – 
      • Abc@1234,
      • Hki@#125c
      • GB#152$fv
  • आप जितना चाहें उतना मतबूत पासवर्ड बना सकतेे हैं, लेकिन यह आपको भी याद रहना चाहिये इस बात की ध्‍यान रहिये। इसलिये जब भी पासवर्ड बनायें उसे किसी डायरी में नोट कर लें। 

यह सावधानियां भी बरतें – 

  • जीमेल को अधिक सिक्‍याेर करने के लिये 2-स्टेप वेरिफिकेशन का यूज करें, जिससे अगर आपका पासवर्ड अगर कोई हैक कर भी लेता है तो उसे खोल नहीं पायेगा। 
  • अगर आप नेट बैंकिग यूज करतेे है तो OPT (वन टाइम पासवर्ड) का प्रयोग करें, जिससे कोई भी ट्रांजेक्शन करने से पहले एक सीक्रेट कोड आपके फोन पर भेजा जायेगा, उसी के बाद ट्रांजेक्शन पूरा होगा। बैंक में मोबाइल नंबर अवश्‍य रजिस्‍टर करायें जिससे ट्रांजेक्शन होने पर बैंक द्वारा उसकी सूचना आपके मोबाइल नंबर पर भेजी जा सके। 
  • नेट बैंकिग यूज करते समय हो सके तो साइट पर दिये गये वर्चुअल की-बोर्ड का इस्‍तेमाल करें, जिससे हैकर कीलॉगर जैसे सॉफ्टवेयर से भी आपके पासवर्ड को हैक नहीं कर सकता है। कीलॉगर सॉफ्टवेयर आपके द्वारा की-बोर्ड से टाइप किये गये हर कीस्ट्रोक की जानकारी इकठ्ठा कर हैकर्स को भेज देता है, इससे अापकी अति महत्त्वपूर्ण जानकारी जैसे नेटबैंकिग पासवर्ड, एटीएम कार्ड नंबर, क्रेडिट कार्ड नंबर जैसी जानकारी गलत हाथों में जाने का खतरा बना रहता है।
  • अगर आप साइबर कैफे या किसी दोस्‍त के घर नेट यूज कर रहीं हैं तो हमेशा लॉगआउट कीजिये और ध्‍यान रखिये कि आपका पासवर्ड नहीं उस कंप्‍यूटर के ब्राउजर में सेव तो नहीं हो गया है। अगर आपको लगता है कि अापको पासवर्ड किसी दूसरे कंप्‍यूटर में सेव हो गया है तो उसे घर आकर तुरंत बदल दें। 
  • हमेशा ध्‍यान रखें कि जब आप किसी दूसरे कंप्‍यूटर पर अपना एकाउन्‍ट को खोलें तो कभी भी Remember my Password पर टिक न लगायें, इस तरह आपका पासवर्ड सार्वजनिक हो सकता है, और कोई भी व्‍यक्ति इसका दुरूपयोग कर सकता है।
Tag – create a strong password, strong password examples, good password list, strong passwords ideas, whats a good password, good password ideas list, unique password list, best passwords to use, How To Create A Strong Password, How To Create A Good Password

Leave a Comment

Close Subscribe Card