डिक्टाफोन (Dictaphone) शायद यह नाम बहुत कम लोगों ने सुना होगा, लेकिन आपको जानकार आश्‍चर्य होगा कि यह तकनीक 1881 को हमारे बीच में आ गयी थी, डिक्टाफोन (Dictaphone) ध्वनि रिकॉर्डिंग करने वाला एक अविष्‍कार था, जिसे बनाने में अलेक्जेंडर ग्राहम बेल (Alexander Graham Bell) महत्‍वपूर्ण योगदान रहा- आईये जानते हैं क्‍या है डिक्टाफोन - What is Dictaphone

क्‍या है डिक्टाफोन - Kya Hai Dictaphone

आज आप बोले गये शब्‍दों (Speech) को Text में Converter के लिये Speech Recognition जैसे Software का इस्‍तेमाल करते हैं, जिसके लिये अापको माइक्रोफोन (Microphone) और कंप्‍यूटर (computer) का इस्‍तेमाल करना होगा, लेकिन हर जगह तो आप माइक्रोफोन (Microphone) और कंप्‍यूटर (computer) नहीं ले जा सकते हैं, लेकिन डिक्‍टाफोन ( Dictaphone) एक ऐसा उपकरण है जो बोले हुए शब्दों को रिकार्ड कर सकता है और जरूरत पडने पर टाइप में या Text में Convert भी कर सकता है। 

अभी हाल ही में दिल्‍ली की निचली अदालत में डिक्‍टाफोन ( Dictaphone) का प्रयोग करने पर विचार किया गया है, जिसमें डिक्‍टाफोन ( Dictaphone) स्टेनो टाइपिस्ट (Steno Taepist) की गैरमौजदूगी में भी जजों द्वारा दी गयी डिक्टेशन (dictation ) के आधार पर जजमेंट टाइप कर सकेेगा। यानि जज बिना स्टेनो टाइपिस्ट (Steno Taepist) के भी आर्डर टाइप कर सकेंगें। 

"डिक्टाफोन" नाम वाई-फाई (Wi-Fi) की तरह ही एक अमेरिकी कंपनी का ट्रेडमार्क है, जो श्रुतलेख मशीन (dictation machine) बनाया करती थी, जिससे अाप किसी भी भाषण आद‍ि को रिकार्ड कर बाद में सुन सकते थे और टाइप कर सकते थे। सन् 2000 से पहले डिक्टाफोन केवल आवाज रिकार्ड कर सकता था, इनमें वॉइस रिकग्निशन सिस्टम (Voice Recognition Systems) जो रिकार्ड किये गये शब्‍दों को टाइप करने में सक्षम था। वर्तमान में "डिक्टाफोन" कंप्यूटर सॉफ्टवेयर कंपनी Nuance Communications की एक शाखा है।
आज के समय में कई कंपनियॉ वॉइस रिकग्निशन सिस्टम (Voice Recognition Systems) का प्रयोग कर रही हैं लेकिन यह सब "डिक्टाफोन" से ही प्रेरित हैं। 

Tag - Dictaphone Meaning in hindi what is a dictaphone, Dictation machine, Digital Voice Recorder, digital dictaphone,dictaphone typing

loading...

हमें सोशल मीडिया पर फॉलों करें - Facebook, Twitter, Google+, Pinterest, Linkedin, Youtube
हमारा ग्रुप जॉइन करें - फेसबुक ग्रुप, गूगल ग्रुप अन्‍य FAQ पढें हमारी एड्राइड एप्‍प डाउनलोड करें

Post a Comment

Blogger