आजकल स्‍मार्टफोन (Smart Phone) में एक नया शब्‍द बहुत प्रचलित है और वो है रूट (Root), कुछ यूजर्स तो रूट करना जानते हैं लेकिन कुछ यूजर्स को रूटिंग (Rooting) को लेकर अभी भी जिज्ञासा है तो आईये जानते हैं फोन (एंड्रॉयड) रूट करना क्‍या होता है और इसके क्या फायदे (Advantages) या नुकसान (Disadvantages) हैं। What Is Root In Android-

फोन (एंड्रॉयड) में रूट करना क्‍या होता है -What Is Root In Android Phone

आप तो जानते ही हैं Android ने स्‍मार्टफोन के क्षेेञ में क्रांती ला दी है, एक ये फ्री है और इसको अपने तरीके से कैसे भी बदला जा सकता है। इसीलिये हर स्‍मार्टफोन निर्माता कंपनी अपनी सुविधानुसार Android को अपने तरीके से डिजायन कर यानि कुछ बदलाव कर उसे आपको फोन में इंस्टॉल कर देती है, लेकिन जहॉ स्‍मार्टफोन निर्माता कंपनी आपको कुछ स्‍पेशल फीचर (Special Feature) देती है, वहीं कुछ फीचर को लॉक भी कर देती है यानि आप कंम्‍पनी द्वारा दिये गये फीचर को ही एक्सेस कर सकते हैं। लेकिन फोन रूटिंग (Phone Rooting) के बाद फोन पर आपका कंट्रोल होता है और जैसे चाहे वैसे बदलाव कर सकते हैं, उदाहरण के लिये वाल्‍यूम बटन को होम बटन बना सकते हैं। 

Root का हिंदी में अर्थ होता है "जड़" फोन में आप रूटिंग प्रक्रिया (Rooting Process) का इस्‍तेमाल कर उसके मूूल प्रोग्राम की जड तक पहुॅच जाते हैं और फोन का पूरा कंट्रोल अपने हाथ में ले लेते हैं और मनचाहा बदलाव करने में सक्षम हो जाते हैंं, यही है रूटिंग (Rooting)।

Android स्‍मार्टफोन से पहले लाइनेक्स (Linux) और यूनिक्स (Unix) ऑपरेंटिग सिस्‍टम (operating system) में रूटिंग (Rooting) शब्‍द का इस्‍तेमाल किया जाता था। Rooting एक प्रकार से हैकिंग (Hacking) का ही एक प्रकार है, वहीं दूसरी ओर जब आप आईफ़ोन को रूट (Root) करते हैं तो इस प्रक्रिया को जेलब्रेकिंग (Jailbreaking) कहते हैं। जब आप किसी फोन को रूट करते हैं तब आपको Superuser कहा जाता है।

फोन रूटिंग के फायदे और नुकसान - Advantages and Disadvantages of Phone Rooting


  • रूटिंग करने से पहले फोन की जो फाइलें आपके लिए उपलब्ध नहीं थी, रूटिंग करने के बाद आपके लिए वो भी उपलब्ध हो जाती हैं। 
  • आप कंपनी द्वारा प्री-इंस्‍टॉल एप्‍प को अन-इस्‍टॉल कर सकते हैं। 
  • आप अपने फोन के सीपीयू की कार्यक्षमता को बढा सकते हैंं। 
  • रूट में किए गए फोन में आप किसी भी फीचर लॉक कर सकते हैं
  • गलत तरीके से की गयी रूटिंग फोन को खराब भी कर सकती हैं, कुछ एप्‍प हमेशा के लिये डिलीट हो सकती है 
  • फोन में बग आने का खतरा बढ़ जाता है, फोन स्पाईवेयर और एडवेयर के चपेट में आ सकता है
  • अगर आप नये फोन की रूटिंग करते हैं तो फोन की वारंटी खत्म हो जाती है
  • फोन पूरी तरह से बेकार हो सकता है
advantage of rooting android, What is Rooting on Android, Everything you need to know about rooting, information about rooting android, Rooting (Android OS), is rooting android safe

loading...

हमें सोशल मीडिया पर फॉलों करें - Facebook, Twitter, Google+, Pinterest, Linkedin, Youtube
हमारा ग्रुप जॉइन करें - फेसबुक ग्रुप, गूगल ग्रुप अन्‍य FAQ पढें हमारी एड्राइड एप्‍प डाउनलोड करें

Post a Comment

Blogger