आज Y2K Problem के बारे में तो जानते ही होगें, जो दुनिया भर के Technical Experts के अनुसार Internet और Network Crash होने का खतरा था, लेकिन Y2K समस्‍या से पहले ही इसी के जैसी एक और समस्‍या आ चुकी थी और वह थी 9/9/99 यानि 9 सितम्‍बर 1999, आईये जानते हैं इसके बारे में -

आने वाली थी Y2K जैसी एक और समस्‍या - 9/9/99 Massive Computer Problems

आप तो जानते ही हैं कंप्‍यूटर का सारा हिसाब-किताब गणना के आधार पर ही चलता है और अगर यही गलत हो जाये तो ? सबकुछ उल्‍टा हो जायेगा और इसकी वजह कोई वायरस या हैकर नहीं है, इसकी वजह है एक तारीख। लेकिन एक तारीख कंप्‍यूटर को किस प्रकार नुकसान पहुॅचा सकती है, क्‍या ऐसा हो सकता है ? 

आपको बता दें कि जब कंप्‍यूटर कोई गणना करता है तो वह डेट और टाइम कैलकुलेशन करता है, मान लीजिये आपकी पेंशन, या आपके बैंक में जमा धन पर लगने वाली ब्‍याज, इन सबका सही-सही कैलकुलेशन करने के लिये कंप्‍यूटर को सही डेट की आवश्‍यकता होती है, लेकिन Y2K और 9/9/99 एक ऐसी समस्‍या थी, जिसमें कंम्‍यूटर की गणना गलत हो सकती है और एक सेेकेण्‍ड में सब-कुछ समाप्‍त हो जायेगा। 

इस समस्‍या का मुख्‍य कारण था कि वर्ष 1970 के दशक में कंप्‍यूटर को डेट पहचाने के लिये जो फारमेट प्रोग्राम की गयी थी, वह थी DD-MM-YY यानि वर्ष के लिये केवल 2 अंक दिये जाते थे अब कंंप्‍यूटर के लिये तो 05-04-1901 और 05-04-2001 में कोई फर्क ही नहीं रह जायेगा, ऐसी ही कुछ समस्‍या आयी थी 09-09-1999 को जिसमें सोचा जा रहा था कि इस दिन भी कुुछ ऐसा ही होगा, अचानक कुछ प्रोग्राम काम करना बंद कर देगें, लेकिन ऐसा नहीं हुआ और लोग जुट गये Y2K समस्‍या को हल करने में।

This Day in History, this day in technology history, what happened today in computer history, today computer technology news, computer today wikipedia, computer today essay, poweropen association, this month in technology history, computer day celebration

loading...

हमें सोशल मीडिया पर फॉलों करें - Facebook, Twitter, Google+, Pinterest, Linkedin, Youtube
हमारा ग्रुप जॉइन करें - फेसबुक ग्रुप, गूगल ग्रुप अन्‍य FAQ पढें हमारी एड्राइड एप्‍प डाउनलोड करें

Post a Comment

Blogger