अब तक आप वायरलेस नेटवर्क ( Wireless Network ) बनाने के लिये वाई-फाई ( Wi-Fi) तकनीक का इस्‍तेमाल कर रहे थे, लेकिन टेक्नोलॉजी ( Technology ) बदलते देर नहीं लगती है, एक नई तकनीक लाई-फाई (Li-Fi) आ चुकी है, Li-Fi की स्‍पीड Wi-Fi के मुकाबले 100 गुना तेज है, आईये जानते हैं क्‍या है लाई-फाई - What is Li-Fi

क्‍या है लाई-फाई - What is Li-Fi 

लाई-फाई ( Li-Fi ) का पूरा अर्थ है लाइट फिडेलिटी (light fidelity), इसका अाविष्‍कार (Invention) एडिनबर्ग विश्वविद्यालय के एक प्रोफ़ेसर/इंजीनियर हेराल्ड हास ( Harald Haas ) ने सन् 2011 में किया था। यह भी वाई-फाई ( Wi-Fi) की तरह ही एक वायरलैस नेटवर्किंग सुविधा है। जो Purelifi के सीईओ भी हैं।



वाई-फाई ( Wi-Fi) रेडियो फ्रीक्वेंसी (Radio Frequency) पर आधारित है, इसके विपरीत लाई-फाई ( Li-Fi ) असल में प्रकाश पर आधारित है, जो वाई-फाई से की तुलना में 100 गुना तेजी से डाटा का आदान-प्रदान करने में सक्षम है। लाई-फाई ( Li-Fi ) तकनीक में डाटा का आदान-प्रदान करने के लिये LED बल्‍ब का प्रयेाग किया जाता है यानि इस तकनीक में डेटा विजिबल लाइट कम्युनिकेशन (वीएलसी) द्वारा ट्रांसफर होता है। जिस प्रकार आपका टीवी रिमोट काम करता है कुछ-कुछ उसी तरह। 

लाई-फाई तकनीक का एक बड़ा फायदा यह है कि यह वाई-फाई की तरह दूसरे रेडियो सिग्नल के लिए अवरोध नहीं बनता है. इसलिए इसका इस्तेमाल हवाई जहाज जैसी उन जगहों पर किया जा सकता है जहां रेडियो सिग्नल में अवरोध की समस्या आती है। 


इसमें एक खामी भी है, चूंकि यह तकनीक प्रकाश पर आधारित है इसलिये यह फाई ( Wi-Fi) सिग्‍नल की तरह दीवार या किसी ठोस वस्‍तु के अार-पार जाने में अक्षम है।

Tag - What is Li Fi technology, Who invented Li Fi technology, li-fi light fidelity, Future Technology in Wireless Communication

loading...

हमें सोशल मीडिया पर फॉलों करें - Facebook, Twitter, Google+, Pinterest, Linkedin, Youtube
हमारा ग्रुप जॉइन करें - फेसबुक ग्रुप, गूगल ग्रुप अन्‍य FAQ पढें हमारी एड्राइड एप्‍प डाउनलोड करें

Post a Comment

Blogger