How To Solve Hanging Problem in Smartphone in Hindi – फोन हैंग तो अपनायें येे काम के टिप्‍स

क्या आप का भी स्मार्टफोन (Smartphone) बार-बार हैंग होता है, जब आप कोई जरूरी काम कर रहे होते हैं, कुछ डाउनलोड (download) कर रहे होतेे हैं या कोई गेम खेल रहे होते हैंं तो यह बहुत परेशान करता हैै, लेकिन आप कुछ टेक टिप्‍स (Tech Tips) अपनाकर इस मोबाइल हैंग (Mobile Hang) होने की मुसीबत से छुटकारा पा सकते हैं-

Tips to Fix Hanging Problems in Smartphone in Hindi 

  • फोन हैंग (phone hang) होने केे कारणों में से एक कारण हैै आपके फोन की इंटरनल मेमोरी (Internal Memory) का जरूरत सेे ज्‍यादा भरा होना, कुछ यूजर्स इस ओर ध्‍यान ही नहीं देते हैं आपको बता दें कि फोन में अगर 16 जीबी इंटरनल मैमोरी (16 GB Internal Memory) हैै तो उसमें से कुछ मैमारी फोन का सिस्‍टम यूज करता हैै और बाकी बची मैमोरी को आप, लेकिन अगर आप पूरी 16 जीबी मैैमाेेरी को भर देगें तो फोन के सिस्‍टम केे लिये मैैमोरी बचेगी नहीं और वो हैंग होने लगेगा, तो इस बात का ध्‍यान रखें फोन की इंटरनल मैमाेेरी को ज्‍यादा सेे ज्‍यादा फ्री रखें, अगर आपको स्पेस की जरूरत हैै तो एक्सटर्नल मेमोरी कार्ड (External Memory Card) का इस्‍तेमाल करें।
  • अगर आप अपने फोन का समय पर अपडेट नहीं करते हैं तो आपकेे फोन में हैंग होने की समस्‍या बरकरार रह सकती है, जैसे आप प्‍ले स्‍टोर से तो एप्‍लीकेशन (Applications) और गेम्‍स का नया वर्जन डाउनलोड (Download new version) करते हो उसी तरह फोन के फर्मवेयर (Firmware) को अपडेट करना भी जरूरी है, इससे फोन तरोताजा हो जाता हैै और कुुछ खूबियॉ भी बढ जाती हैंं।
  • एंड्राइड फोन में एेसी कई सारी एप्‍लीकेशन होती हैं, जिनको आप यूज भी नहीं कर रहे होते हैं वह फिर भ्‍ाी आपके फोन के बैकग्राउंड में चलती रहती है अौर फोन का हैंग करती हैं, ऐसी एप्‍लीकेशन को आप बंद कीजिये। इसके लिये Settings -> Applications -> Services पर जाईये।
  • अगर फाेन की इंटरनल मैमारी भर गयी है तो जल्‍दी से कंप्‍यूटर पर स्मार्टफोन का बैकअप ले लें और फोन की मैमोरी को फ्री करें। यह भी फोन हैंग होने के कारणों में से एक है। 
  • अगर अाप हर समय जीपीएस या गूगल मैप (Google Map) का यूज करते हैं तो भी फोन में ओवरहीट और हैंग (Overheat and hang) की समस्‍या आती है, इसलिये अगर मैप यूज करना अापकी मजबूरी है तो उन मैप को ऑफलाइन कर लीजिये जिसकी अापको जरूरत रहती है। 
How to Solve Hanging Problem of Android in Hindi, How to hang in Hindi, phone hang solution, smartphone hanging problem, android hang problem solution, Solve Hanging Problem Smartphone, android hang problem solution in Hindi, Tarike Mobile Ko Hang Hone Se Rokene ke, 

Leave a Comment

Close Subscribe Card