दुनिया के बहुत से लोगों के लिये इंटरनेट की शुरूआत गूगल से होती है अौर हो भी क्यों न हो गूगल कई सारी महत्वपूर्ण सेवायें लोगों को फ्री में उपलब्ध कराता है, क्या आप नहीं जानना चाहेगें गूगल के बारे वो महत्वपूर्ण तथ्य जो गूगल को दुनियॉ का सबसे बडा सर्च इंजन बनाते हैं - 

10 Important Facts about Google in Hindi
10 Important Facts about Google in Hindi
  1. गूगल की स्‍थापना 4 सितंबर 1998 को हुई थी। 
  2. गूगल पर दुनियॉ भर में लगभग 20 Trillion सर्च किये जाते हैं यानि 1 एक सेकेण्‍ड में गूगल पर 50 हजार सर्च होते हैं। 
  3. गूगल अपने यूजर्स से अपनी सर्विस का काेई पैसा चार्ज नहीं करता है तो फिर ये कमाता कहॉ से है, ये कमाई करता है विज्ञापनों से, जी हॉ गूगल की कमाई का 90 प्रतिशत हिस्सा उसके विज्ञापनों से अाता है।
  4. गूगल की प्रतिदिन की कमाई लगभग 5 अरब रूपये से भी ज्यादा है। जब तक आप अपनी पलक झपकायेगें तब तक गूगल लगभग 700 डालर कमा चुका होगा यानि 50 हजार रूपये। 
  5. सर्च करने पर आपको जो गूगल के नाम में जो शून्य दिखाई देते हैं उसके पीछे भी एक कारण है, असल में 1 पीछे 100 शून्य लगाने पर जो संख्या बनती है उसे तो उसे "Googol" कहते हैं, चाहे तो गूगल सर्च पर "Googol" सर्च करके भी देख सकते हैं। इस शब्द  से बना है "Google"। 
  6. अापको जानकार आश्चर्य होगा इस संख्या को मिल्टन सिरोटा ने केवल 9 वर्ष की अायु में बनाया था, तो गूगल के लिये मिल्टन सिरोटा को थैंक्यू तो बनता है। 
  7. लेकिन गूगल का नाम "Googol" क्यों नहीं रखा गया, "Google" क्यों रखा गया ? गूगल का यह नाम एक स्पेलिंग मिस्‍टेक है। टाइप करते समय "Googol" का "Google" टाइप हो गया और जन्म हुआ गूगल का। 
  8. गूगल पर किसी खास दिन दिखाई देने वाले चिञ को डूडल कहते हैं, अभी तक गूगल द्वारा 1000 हजार से ज्यादा डूडल बना चुका है। इनकी यह विशेषता होती है कि बनाये गये डूडल में गूगल का नाम छिपा रहता है, आप चाहें तो यहॉ क्लिक कर देख सकते हैं। 
  9. गूगल की सबसे लोकप्रिय सेवा जीमेल की शुरूआत 1 अप्रेल 2004 को हुई थी, इस दिन दुनिया में अप्रैल फूल डे मनाया जाता है।
  10. गूगल ने 2006 में यूट्यूब को खरीदा था, आज यूट्यूब पर 1 मिनट में 60 घंटे की अवधि के वीडियो अपलोड किये जाते हैं, आपको जानकार आश्चर्य होगा कि एक महीने में दुनियॉ भर में यूट्यूब को 6 अरब घंटे देखा जाता है। 

loading...

हमें सोशल मीडिया पर फॉलों करें - Facebook, Twitter, Google+, Pinterest, Linkedin, Youtube
हमारा ग्रुप जॉइन करें - फेसबुक ग्रुप, गूगल ग्रुप अन्‍य FAQ पढें हमारी एड्राइड एप्‍प डाउनलोड करें

Post a Comment

Blogger
  1. Thanks for sharing such a useful information to us.I have gained a lot of knowledge from your website. Please share more information..

    ReplyDelete