विकीपीडिया (Wikipedia) इंटरनेट पर सबसे बडा एन्साइक्लोपीडिया (Encyclopedia) यानि विश्वकोश है यह हिन्दी सहित विश्‍व की सभी भाषाओं में हर उस व्‍यक्ति के लिये उपलब्‍ध है जिसमें मन में कुछ जानने की जिज्ञासा है। विकीपीडिया (Wikipedia) पर हर विष्‍ाय, स्‍थान और व्‍यक्त्यिों से सम्‍बन्धित लेख उपलब्‍ध हैं। जिनको लाखों लोग नियमित पढते हैं और अपना ज्ञान बढाते हैं। आगे पढिये- 8 Interesting facts about Wikipedia in Hindi  विकिपीडिया के बारे में 8 रोचक तथ्य और जानकारी - 

8 Interesting facts about Wikipedia in Hindi  विकिपीडिया के बारे में 8 रोचक तथ्य और जानकारी

  1. अंग्रेज़ी विकिपीडिया जनवरी 2001 में आरम्भ किया गया था। 
  2. विकिपीडिया के संस्थापक हैं जिमी डोनेल वेल्स और लेरी सेंगर। 
  3. वेल्‍स ने विकीपीडिया से पहले न्यूपीडिया नाम की वेबसाइट बनाई थी।
  4. विकीपीडिया में विकी शब्द का मतलब "जल्दी" है। यह शब्द "हवाई भाषा" से लिया गया है। जो  प्रशांत महासागर में स्थित हवाई द्वीपसमूह में बोली जाने वाली एक भाषा है।
  5. विकीपीडिया 262 भाषाओं में उपलब्ध है।  हिन्दी विकिपीडिया जुलाई 2003 में अस्तित्‍व में आया और 2015 तक हिन्दी विकीपीडिया में 1 लाख पेज और 2 लाख सदस्याें का ऑकडा पार किया। 
  6. विकीपीडिया पर सबसे ज्यादा पढा जाने वाला लेख स्टीव जॉब्स का है। 
  7. एलेक्सा के अनुसार अमेरिका के बाद विकीपीडिया पढने वालों में भारत का नंबर है।  
  8. विकीपीडिया पर सबसे ज्यादा ट्रैफिक गूगल से अाता है, विकीपिडिया को हर महीने लगभग 5 करोड लोग विकीपीडिया इस्तेमाल करते हैं, बावजूद इसके भी विकीपीडिया पर कोई भी विज्ञापन नहीं दिखाया जाता है। 
Fun Facts About Wikipedia, Amazing facts, Wikipedia Day, Cool Wikipedia Facts, About Wikipedia, Daily Facts, impressive, weird and amazing facts

loading...

हमें सोशल मीडिया पर फॉलों करें - Facebook, Twitter, Google+, Pinterest, Linkedin, Youtube
हमारा ग्रुप जॉइन करें - फेसबुक ग्रुप, गूगल ग्रुप अन्‍य FAQ पढें हमारी एड्राइड एप्‍प डाउनलोड करें

Post a Comment

Blogger
  1. विकीपीड़िया एक संस्था द्वारा चलाया जाता है। विकीपीड़िया के कुछ खास लेखो को छोड़ के बाकी सभी को कोई भी संपादित कर सकता है।

    ReplyDelete
  2. Wikipedia par vidyapan nahi aate to wo kamate kya hain

    ReplyDelete