ओटीपी यानि वन टाइम पासवर्ड, जिसनें आपकी नेट बैंकिंग, ई-फाइलिंग, ई टिकट ऑनलाइन ट्रांजिक्शन और अन्‍य प्रकार के वैरीफिकेशन को और भी सुरक्षित और आसान बना दिया है, तो जानते हैं OTP (One-time password) का क्‍या मतलब है -

One-Time Password (OTP) - वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी)
One-Time Password (OTP) 

क्‍या है वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी)

वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) 6 अंक का एक यूनिक कोड होता है, जिसे ऑनलाइन बैंकिंग या अन्‍य ऐसी ही सेवाओं के प्रयोग करने पर आपके रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर SMS के रूप में भेजा जाता है और इसे केवल एक ही बार प्रयोग में लाया जा सकता है। साथ ही प्रयोग न करने पर यह 5 मिनट में बेकार हो जाता है और अगली बार आप जब भी इस सेवाओं का इस्‍तेमाल करेगें तब आपको दूसरा वन टाइम पासवर्ड (ओटीपी) भेजा जाता है।एसएमएस के रूप में भेजा गया वन टाइम पासवर्ड आपकी पहचान को सत्‍यापित करता है। भारत में अब आयकरकरदाता भी वनटाइम पासवर्ड (ओटीपी) से ई-फाइलिंग सत्यापन कर सकते हैं। इनकम टैक्स डिपार्टमेंट से मिलने वाले ओटीपी की वैधता 10 मिनट होगी। 

ओटीपी का लाभ - Benefit of OTP

यह आपके सभी ऑनलाइन एकाउन्‍ट को एक अतिरिक्‍त सुरक्षा प्रदान करता है। यानि अगर आपने अपने नेट बैंकिंग पर ओपीटी सुविधा लगा रखी है तो हर ट्रांजिक्शन पर आपके पंजीकृत मोबाइल नंबर पर ओपीटी भेजा जायेगा और बिना ओपीटी पूरा किये ट्रांजिक्शन नहीं हो जायेगा। अगर हैकर्स के हाथ आपका अपने यूजर आईडी और पासवर्ड लग भी जाये तो ओपीटी के बगैर ट्रांजिक्शन संभव नहीं है। 


loading...

हमें सोशल मीडिया पर फॉलों करें - Facebook, Twitter, Google+, Pinterest, Linkedin, Youtube
हमारा ग्रुप जॉइन करें - फेसबुक ग्रुप, गूगल ग्रुप अन्‍य FAQ पढें हमारी एड्राइड एप्‍प डाउनलोड करें

Post a Comment

Blogger