हर कोई नया कंप्‍यूटर खरीद नहीं पाता है या कुछ यूजर्स सीखने के लिये पुराना कंप्‍यूटर खरीदना ही ठीक समझते हैं, चूंकि यह बहुत सस्‍ते मिल जाते है। ओएलएक्स क्विकर पर काफी पुराने कंप्‍यूटर बिक रहे हैं, लेकिन हार्डवेयर के बारे में सही तकनीकी जानकारी न होने के कारण कभी-कभी यह सौदा बहुत मॅहगा साबित होता है, लेकिन अगर आप कुछ बातों का ध्‍यान रखें तो आप एक अच्‍छी डील कर भी सकते हैं - 

5-tips-for-buying-used-computer-in-hindi
5 Tips For Buying a Used Computer In Hindi 
  1. पुराना कंप्‍यूटर खरीदने से पहले यह पता करें कि यह कंप्‍यूटर कहॉ लगा हुआ था या इससे क्‍या काम लिया जा रहा था। वजह यह है कि प्रोफेशनल तौर पर काम में लिये जा रहे कंप्‍यूटर को तभी बेचा जाता है कि जब वह ज्‍यादा परेशान करने लगता है। 
  2. साथ ही यह भी पता करें कि यह कितना पुराना है, अगर यह अभी भी वांरटी में है तो बहुत बढिया रहेगा। अगर नहीं तो इसकी कंडीशन ठीक है या नहीं यह सुनिश्चित करने के लिये सीपीयू आदि को खोलकर चैक कर लें। अगर आप तकनीकी जानकारी नहीं रखते हैं तो किसी ऐसे व्‍यक्ति को वह कंप्‍यूटर दिखायें तो आपको इसके बारे में बता सके। 
  3. पुराना कंप्‍यूटर लेने से पहले यह भी सुनिश्चित करें कि आपको इस पर क्‍या काम करना है, कभी-कभ्‍ाी हम पुराने कंप्‍यूटर से कुछ ज्‍यादा अपेक्षायें भी रख लेते हैं। कहने का मतलब यह है कि चैक करें आपको जिस सॉफ्टवेयर पर काम करना है वह उसमें चल पायेगा या नहीं।
  4. यानि कंप्‍यूटर तो विंडोज XP को लोड ही मुश्किल से ले पा रहा है और आपने उसमें विंडोज 7 इंस्‍टाल कर दिया। अगर आपका कंप्‍यूटर आॅपरेटिंग सिस्‍टम की सभी हार्डवेयर आवश्‍यकताओं या System requirements को पूरा करता है तभी वह ठीक से रन कर पायेगी अगर नहीं तो कप्‍यूटर की स्‍पीड भी बहुत स्‍लो हो सकती है। 
  5. अब सबसे सबसे जरूरी बात कंप्‍यूटर का सबसे अमह हिस्‍सा होता है सीपीयू, लेकिन यहॉ आप उसे बाहरी डिजायन पर ना जायें उसके अंदर क्‍या हार्डवेयर लगा है यह चैक करें, जैसे कि रैम कितनी है, प्रोसेसर कौन सा है या हार्डडिस्‍क कितने जीबी की है, इन बातों के बारे में अवश्‍य पता करें। 
Useful tips to buying a used computer, Desktop computer buying tips, What to look for when buying a USED computer, Tips and Advice for Buying Used PC, Guide to buying a used computer

loading...

हमें सोशल मीडिया पर फॉलों करें - Facebook, Twitter, Google+, Pinterest, Linkedin, Youtube
हमारा ग्रुप जॉइन करें - फेसबुक ग्रुप, गूगल ग्रुप अन्‍य FAQ पढें हमारी एड्राइड एप्‍प डाउनलोड करें

Post a Comment

Blogger
  1. एडमिन सर,
    ऐसे ही ज्ञानवर्धक जानकारियाँ पोस्ट करते रहियेगा।
    मैं आपका एक भी पोस्ट आज तक बिना पढें नहीं छूटने दिया।

    ReplyDelete
    Replies
    1. हमारी पूरी काेशिश रहेगी विकास जी

      Delete