मोबाइल मेेंं टचस्‍क्रीन का और कंप्‍यूटर में कीबोर्ड शार्टकट यूज करने का अपना अलग ही मजा है। जिस तरह टच‍स्‍क्रीन के इस्‍तेमाल से मोबाइल फोन को तेजी से चलाया जा सकता है उसकी तरह की-बाेर्ड शार्टकट यूज कर आप कंप्‍यूटर और किसी भी बेवसाइट का इस्‍तेमाल बडी ही तेजी से कर सकते हैं, अब तक अापने कंप्‍यूटर पर यूट्यूब को माउस से चलाया होगा, इस पोस्‍ट में हम यूट्यूब को की-बोर्ड शार्टकट जानेगें जिससे आप उसे और भी बेहतरीन तरीके से यूज कर पायेगें - 

यूट्यूब के चलाईये की-बोर्ड से - 

  • यूट्यूब पर चले रहे किसी भी वीडियो को प्‍ले और एंड पॉज करने के लिये करने के लिये कीबोर्ड से स्‍पेसबार को प्रेस कीजिये या दबाईये "K"। 
  • वीडियो फुल स्‍क्रीन करना है तो केवल "F" प्रेस कीजिये अौर दोबारा "F" प्रेस करने पर आईये पुरानी पोजीशन पर। 
  • अगर वीडियो को अागे बढाना है तो यूज कीजिये "L" और अगर करना है पीछे या रिवांइड तो यूज कीजिये "J" इसके अलावा अाप लेफ्ट और राइट ऐरो की‍ज का भी यूज कर सकते हैं इसे 5-5 सेकेण्‍ड वीडियो आगे अौर पीछे किया जा सकता है। 
  • अगर आप वीडियो को 1-1 मिनट अागे-पीछे करना  चाहते हैं तो की-बोर्ड के PageUp और PageDown बटन को प्रेस कीजिये। 
  • अगर कोई वीडियो 15-20 मिनट को देख चुके हैं और फिर से शुरू से देखना चाहते हैं तो कीबोर्ड से बस "0" जीरो प्रेस कीजिये। इसके अलावा आप Home बटन को भी प्रेस कर यह कर सकते हैं। 
  • वाल्‍यूम या आवाज को कम अौर ज्‍यादा करने के लिये बिलकुल टीवी के रिमोट की तरह यूज कीजिये Up और Down ऐरो कीज को अौर हॉ अगर म्‍यूट करना चाहते हैं तो केवल "M" को दबा दीजिये। 

loading...

हमें सोशल मीडिया पर फॉलों करें - Facebook, Twitter, Google+, Pinterest, Linkedin, Youtube
हमारा ग्रुप जॉइन करें - फेसबुक ग्रुप, गूगल ग्रुप अन्‍य FAQ पढें हमारी एड्राइड एप्‍प डाउनलोड करें

Post a Comment

Blogger