Technology हमेशा ही हमारे जीवन को बदलती रही है, लेकिन साथ में खुद में भी बदलाव करती रही है। यही कारण है कि एक समय में हमारे रोजाना के जीवन का हिस्‍सा बनने वाले Equipment कब गायब हो गये हमें पता ही नहीं चला। इसमें से कई Equipment के हमारे जीवन से गायब होने का कारण है, आज के दौर के Smart Phone and Tablet PC जो कई ऐसे Gadget की जगह ले चुके हैं जो पुराने समय में हमारे जीवन का हिस्‍सा हुआ करते थे, आईये जानते है - 



Wrist watch -
यहॉ सबसे पहले नम्‍बर आता है कलाई घडी यानि Wrist watch का, किसी जमाने में Wrist watch का Fashion हुआ करता था। लोग Wrist watch के बगैर घर से कहीं जाते नहीं थे। समय देखने का सबसे बडा साधन थी यह Wrist watch, लेकिन अब Smart Phone, Wrist watch को पूरी तरह से निगल गया है। अब शायद ही किसी के हाथ में आपको Wrist watch नजर आये।

Alarm clock - जब समय की बात चल रही है तो Alarm clock को भी भूल जाना बैमानी होगा। Alarm clock जो आपके द्वारा तय किये गये Time पर आपको जगाने का काम करती थी। इसकी कर्कश आवाज आज भी हमारे कान में सुनाई देती है। लेकिन अब आपके पास Smart Phone and Tablet PC हैं जो आपका यह काम भी आसानी से करने के साथ-साथ जगाने के लिये मधुर संगीत का भी इंतजाम कर देते हैं।



MP3 Player - कुछ समय पहले हर युवा के हाथ में MP3 Player मिल जाया करता था, यह संगीत सुनना का सबसे सस्‍ता और पोर्टेबल साधन था। छोटे से MP3 Player को जेब में डालिये और गाने का मजा उठाईये। लेकिन जब से Smart Phone में MP3 Player आने लगा है तब से MP3 Player कोई नहीं खरीदता है। यह भी बीते जमाने की बात हो गयी है।

video games consoles - गर्मी की छुट्टियाँ हों और video games की बात न हो ऐसा तो हो ही नहीं सकता। बच्‍चों के लिये तो यह एक अलग ही दुनियॉ थी। गर्मी के छुट्टियाँ में पूरे-पूरे दिन video games से खेलते रहते थे। बाजार से नई-नई कैसेट खरीद कर लाते थे। लेकिन अब यह video games console देखने को भी नहीं मिलते हैं। कारण फिर वही Smart Phone and Tablet PC यह video games console को भी निगल गया। आज आप Play Store से आप हजारों गेम्‍स फ्री में डाउनलोड कर सकते हो।


Electric torch - रात में लाइट जाने पर सबसे पहले याद आने वाली यही एक चीज होती थी टार्च, जिसकी रोशनी में कभी-कभी बच्‍चे दीवार पर भी तरह-तरह की आक़ति बनाकर खेला करते थे। अब जब से Phone में टार्च आने लगी है जब से लोग Electric torch को भी खरीदना भूल गये हैं।


Digital camera -  डिजिटल कैमरा ना रील ख़त्म होने का डर , न रील धुलवाने का इंतज़ार। फ़ोटो खीचों और तुरंत देखो। एक खराब हो जाये तो कोई बात नहीं तुरंत दूसरा खींच लो। मन करे तो घर जाओ और Computer में कॉपी कर लो। जब चाहे तब देख लो। लेकिन घबराईये मत यह Gadget भी आपके Smart Phone के गले में उतर ही चुका है। अब बाजार में ऐसे-ऐसे Phone जो दिन में, रात में अंधेरे में उजाले में, कहीं भी आसानी से फोटोग्राफी कर सकता है और साथ ही साथ दोस्‍तो से शेयर करने की भी सुविधा देता है। 

Sound -Tape recorders-  ओ बाबू मोशाय...जिंदगी और मौत ऊपर वाले के हाथ में है जहांपनाह, जिसे ना आप बदल सकते हैं ना मैं। हम सब तो रंगमंच की कठपुतलियां हैं, जिसकी डोर उपर वाले के हाथ बंधी हैं, कब, कौन, कैसे उठेगा, ये कोई नहीं जानता..। शायद आपने आनन्द फिल्म व वह सीन देखा हो जिसमें अभिनेता राजेश खन्‍ना अपनी आवाज टेप रिकार्डर में रिकार्ड करते है, यह सीन इस फिल्‍म का सबसे यादगार सीन था, लेकिन यहॉ भी मुख्‍य भूमिका निभाई थी टेप रिकार्डर ने, साउण्‍ड या टेप रिकार्डर भी एक ऐसा Gadget हुआ करता था, जिसमें हम अपनी आवाज में अपनी यादें रिकार्ड किया करते है। कुछ बाथरूम सिंगर्स भी इसी टेप रिकार्डर का यूज करते थे, अपने गानों को रिकार्ड करने में। Smart Phone ने इस Gadget को बहुत समय पहले ही अपने अन्‍दर समा लिया था, इसलिये अब यह भी बीते जमाने की बात है।

Pager - यह Gadget आज से लगभग 15 साल पहले 'स्टेटस सिंबल' हुआ करता था, यह भी आज के जमाने के SMS की तरह शार्ट मैसेजिंग सर्विस का काम करता था। लेकिन अब यह भूतकाल बन चुका है। शायद इसकी डैडबॉडी भी देखने को नहीं मिलेगी। लेकिन Smart Phone इसको भी अपने अन्‍दर सहेजे हुए है। अब Smart Phone में WhatsApp, Line, WeChat, Kakao Talk, MessageMe, Kik, Tango, Cubie, Facebook Messenger, Hike, Google Hangouts जैसे App हैं जिनसे आप अपने दोस्‍तों को धडाधड Message कर सकते हो और वह भी Free में।

Navigation devices - अगर आप किसी नये शहर या किसी नई जगह पर गये हैं तो आपको रास्‍ता बताने वाला यही एक Gadget था। इससे आप सही सही अपनी मंजिल तक पहॅुच जाया करते थे। लेकिन अब Mobile Phone आपको यह सुविधा बडे आराम से उपलब्‍ध करा रहा है और अब तो Google Now ने इस और भी आसान कर दिया है। यह आपसे बिना पूछे ही आपसे सम्‍बन्धित जानकारी आपको उपलब्‍ध करा देती है।

loading...

हमें सोशल मीडिया पर फॉलों करें - Facebook, Twitter, Google+, Pinterest, Linkedin, Youtube
हमारा ग्रुप जॉइन करें - फेसबुक ग्रुप, गूगल ग्रुप अन्‍य FAQ पढें हमारी एड्राइड एप्‍प डाउनलोड करें

Post a Comment

Blogger