चाहे आप कैसा भी फोन खरीदें सस्‍ता या मंहगा, ब्रांडेड या चायनीज, टैबलेट या स्‍मार्ट फोन या इंटरनेट चलाने के लिये यूएसबी मोडेम इन सब में एक चीज है जो कॉमन होती है वह है आईएमईआई नंबर, तो अाखिर क्‍या होता है यह आईएमईआई नंबर। यह फोन में क्यों होता है? और इसे कैसे पता करते हैं ? आईये जानते हैं - 


क्‍या होता है आईएमईआई नंबर

आईएमईआई यानि इंटरनेशनल मोबाइल इक्वेपमेंट आईडेंटिटी हिंदी में अंतर्राष्ट्रीय मोबाइल उपकरण पहचान संख्या होती है। यह हर प्रकार के फोन, टैबलेट और यूएसबी मोडेम या जिस भी मोबाइल उपकरण में सिम का प्रयोग कर जीएसएम और सीडीएमए नेटवर्क का प्रयोग किया जाता है उस डिवाइस की एक यूनिक पहचान संख्‍या होती है। जो 15 अंकों की होती है जिसमें मोबाइल उपकरण के मॉडल और सीरीयल नंबर के बारे में सूचना होती है। इसका प्रयोग उपकरण को पहचानने के लिए किया जाता है जिससे कॉल की जाती है या फिर रिसीव की जाती है या सिम का प्रयोग कर इंटरनेट यूज किया जाता है। 

कैसे पता करें अपने फोन का IMEI नंबर

प्रत्‍येक सिम स्‍लॉट का अलग-अलग आईएमईआई नंबर होता है, अगर आप सिंगल सिम फाेन यूज कर रहे हैं तो आपका एक IMEI नंबर हो अौर अगर ड्यूल सिम यूज करते हैं तो दो IMEI नंबर होगें। आईएमईआई नंबर पता करना बहुत आसान है। अपने फोन से यूएसएसडी कोड नंबर *#06# डायल कीजिये अापको आपका IMEI नंबर दिखाई दे जायेगा। इसके अलावा आपके फोन के बॉक्स और बिल, दोनों पर IMEI नंबर लिखा होता है, अगर आपने नया फोन लिया है तो इस संभाल के रखें। यह कभी भी काम आ सकता है।

क्‍यों जरूरी होता है आईएमईआई नंबर

फोन खो जाने, चोरी हो जाने की स्थिति में आईएमईआई नंबर से ही आपके फोन को ख्‍ाोजा जा सकता है या उसके लोकेशन का पता किया जा सकता है। यहॉ तक यह जानकारी भी प्राप्‍त की जा सकती है कि उसमें किस कंपनी के सिम का प्रयोग किया जा रहा है, यह सिम किसके नाम पर है यहॉ तक कि यह किस शहर में है इसका भी पता किया जा सकता है। अगर आपका फोन चोरी हो जाता है तो थाने में एफआईआर दर्ज कराते वक्त आपको IMEI नंबर की भी जानकारी भी देनी होती है। इसी के अाधार पर पुलिस आपके फोन का पता लगा सकती है।
How to Find IMEI Number of Any Phone, what is imei number, what is imei number in mobile, what mean to imei number, imei number check, How to Track IMEI Number

loading...

हमें सोशल मीडिया पर फॉलों करें - Facebook, Twitter, Google+, Pinterest, Linkedin, Youtube
हमारा ग्रुप जॉइन करें - फेसबुक ग्रुप, गूगल ग्रुप अन्‍य FAQ पढें हमारी एड्राइड एप्‍प डाउनलोड करें

Post a Comment

Blogger
  1. अपने ब्लॉगर.कॉम ( www.blogger.com ) के हिन्दी ब्लॉग का एसईओ ( SEO ) करवायें, वो भी कम दाम में। सादर।।
    टेकनेट सर्फ | TechNet Surf

    ReplyDelete
    Replies
    1. हर्षवर्धन टेकनेट सर्फ के लिये बहुत बहुत श्‍ाुभकामनायें

      Delete
  2. बहुत ही काम की जानकारी दी आपने शुक्रिया

    ReplyDelete