एंड्रॉयड क्या है ? "अरे भई फोन है" बहुत सारे लोगों का यही उत्‍तर होता है जब उसने पूछा जाता है कि एंड्रॉयड क्या है। लेकिन जनाब एंड्रॉयड कोई फोन नहीं है यह तो ..........

यह हरा एंड्रॉयड आपरेटिंग सिस्‍टम का लोगो यानी प्रतीक चिन्‍ह है

मोबाइल फोन की दुनिया का सबसे तेजी से प्र‍गति करता आपरेटिंग सिस्‍टम है। जिसे गूगल द्वारा 2009 में मोबाइल फोन और टेबलेट के लिये बनाया था। यह पूरी तरह से नि शुल्‍क है और यदि आप चाहें तो इसे यहॉ क्लिक कर डाउनलोड कर सकते हैं। गूगल द्वारा अब इसके 6 वर्जन लॉच किये गये हैं, जिसमें सबसे नया है एंड्रॉयड 6.0 मार्शमेलो, इसके अलावा इससे पहले 5.0 लॉलीपॉप, 4.4 किटकैट, जैलीबीन 4.3, आइसक्रीम सैन्‍डविच, हनीकाम्‍ब, जिन्‍जर ब्रैड, फ्रोयो एंड्रॉयड आपरेटिंग सिस्‍टम लॉच हो चुके हैं। एंड्रॉयड आपरेटिंग सिस्‍टम अपने दिलचस्‍प नामों की वजह से भी लो‍कप्रिय है। यह सभी वर्जन खाने वाली चीजों के नाम पर रखे गये हैं। अब अागे इंतजार कीजिये कि कौन सा टेस्‍टी वर्जन आपके मोबाइल को मीठा करने के लिये आता है।

क्‍या है जो एंड्रॉयड को सबसे अलग बनाता है

एंड्रॉयड का सबसे बडा गुण जो इसे अन्‍य आपरेटिंग सिस्‍टम से अलग बनाता है वह है संशोधन यानी आप एंड्रॉयड में अपनी जरूरत के हिसाब से कोई भी बदलाव कर सकते हो, जिससे प्रोग्रामरों और डेवलपरों को एंड्रॉयड के लिये एप्‍लीकेशन बनाने में जो आसानी होती है, वो और किसी आपरेटिंग सिस्‍टम में नहीं होती। इसी कारण बहुत प्रतिष्ठित कम्‍पनियों जैसे नोकिया, ब्‍लैकबैरी और एप्‍पल को छोडकर अन्‍य सभी कम्‍पनियों ने एंड्रॉयड सिस्‍टम पर चलने वाले फोन और टेबलेट बाजार में उतार दिये हैं। जिससे मॅहगे और ब्रान्‍डेड फोन के फीचर हर रेन्‍ज के फोन में उपलब्‍ध हैं और लगभग 700,000 एप्‍लीकेशन, गेम्‍स, भी एंड्रॉयड के लिये उपलब्‍ध है।

loading...

हमें सोशल मीडिया पर फॉलों करें - Facebook, Twitter, Google+, Pinterest, Linkedin, Youtube
हमारा ग्रुप जॉइन करें - फेसबुक ग्रुप, गूगल ग्रुप अन्‍य FAQ पढें हमारी एड्राइड एप्‍प डाउनलोड करें

Post a Comment

Blogger