जब से विंडोज 10 का अपग्रेड आया है यूजर्स के सामने एक प्रश्‍न भी अा गया है कि आखिर ये 32 बिट और 64 बिट ऑपरेटिंग सिस्‍टम क्‍या है, तो आईये जानने की कोशिश करते हैं -


क्‍या है 32 बिट और 64 बिट 

आप तो जानते ही हैं कि कंप्‍यूटर के सारे काम तेजी से करने के लिये ऑपरेटिंग सिस्‍टम के साथ-साथ आपके प्रोसेसर की भी अहम भूमिका होती है और यह इस बात पर निर्भर करती है कि अापका प्रोससर एक बार में कितना डाटा प्रोसेस करता है, यानि कितनी जल्‍दी सूचनाओं का अादान-प्रदान करता है। 

अब बात करते हैं बिट की। बिट (bit) कंप्‍यूटर की मैमोरी की सबसे छोटी ईकाई होती है, जब चार बिट को मिला दिया जाता है तो उसे निब्‍बल (Nibble) कहते हैं यानी 1 निब्‍बल = 4 बिट बाइट (Byte) अौर 8‍ बिट के एक समूह को बाइट कहते हैं। 

यानि 32 बिट के कंप्‍यूटर का प्रोसेसर एक बार में 32 बिट डाटा को प्रोसेस कर सकता है और 64 बिट का प्रोसेसर एक बार में 64 बिट डाटा का प्रोसेसर उससे दुगना डाटा एक बार में प्रोसेस करता है। अब एक अौर बात प्रोसेसर को यह डाटा प्रोसेस करने के लिये रैम की आवश्‍यकता होती है। 32 बिट के कंप्‍यूटर के कंप्‍यूटर में आप 4जीबी तक रैम इस्‍तेमाल कर सकते हैं जबकि 64 बिट के प्रोसेसर को डाटा प्रोसेस करने के लिये ज्‍यादा रैम की अावश्‍यकता होती है।

कैसे जानें कि अापके कंप्‍यूटर कितने बिट का है -

विंडोज xp या 7 में माय कंप्‍यूटर आयकन पर राइट क्लिक करें और प्रॉपर्टीज मेनू दबाएं। अब खुलने वाली स्क्रीन पर ऑपरेटिंग सिस्टम का सिस्टम टाइप देख्‍ािये। वहाॅ आपको पता चलेगा कि आपका सिस्‍टम 32 बिट का है या 64 बिट का। 

loading...

हमें सोशल मीडिया पर फॉलों करें - Facebook, Twitter, Google+, Pinterest, Linkedin, Youtube
हमारा ग्रुप जॉइन करें - फेसबुक ग्रुप, गूगल ग्रुप अन्‍य FAQ पढें हमारी एड्राइड एप्‍प डाउनलोड करें

Post a Comment

Blogger
  1. अच्छी जानकारी के लिए बहोत धन्यवाद !!!!!!!!!!!!!!!!!!!!!

    ReplyDelete
  2. The teachers do not tell you is they are telling you these things. Small thing, but small things big things from the shows
    Thanks to these small and important information. ....
    Some doubts have resolved so good .........

    ReplyDelete