अाप अगर कंप्‍यूटर ख्‍ारीदने गये होगें तो अापने सेन्ट्रल प्रासेसिग यूनिट उर्फ प्रोसेसर उर्फ सीपीयू के बारे में अवश्‍य सुना होगा, कभी जानने की जिज्ञासा भी रही होगी कि आखिर यह होता क्‍या है तो आईये जानते हैं - 


यह कम्प्यूटर का सबसे अधिक महत्वपूर्ण भाग है। इसमें एक माक्रोप्रोसर चिप रहता है जो कम्प्यूटर के लिए सोचने के सभी काम करता है और यूजर के आदेशों तथा निर्देशों के अनुसार प्रोग्राम का संचालन करता है। इसका अाकार चौकोर होता है और यह आपके मदरबोर्ड के में अच्‍छे से लगा रहता है, एक तरह से यह कम्‍प्‍यूटर का दिमाग ही होता है और दिमाग होने की वजह से यह काफी गरम भी होता है और इसको ठंडा रखने के लिेये इसके साथ एक बडा सा फैन भी लगाया जाता है जिसे सी0पी0यू0 फैन कहते हैं। अगर अाप अपना सीपीयू का ढक्‍कन खोल कर देखें तो आपको वहॉ बडा सा फैन लगा हुआ दिखाई देगा, असल में उसी फैन के नीचे लगा होता है प्रोसेसर।

आजकल प्रोसेसर पिन लैस आते हैं लेकिन आज से 5 साल पहले पिन वाले प्रोसेसर आते थे। इसनें सबसे प्रचलित पैन्‍टीयम 4 प्रोसेसर रहें हैं। आज के समय में इन्‍टेल कम्‍पनी के डयूलकोर और आई03 या आई07 प्रोसेसर काफी प्रचलित हैं। इन प्रोसेसरों से कंप्‍यूटर के कार्य करने की क्षमता काफी बढ जाती है।

loading...

हमें सोशल मीडिया पर फॉलों करें - Facebook, Twitter, Google+, Pinterest, Linkedin, Youtube
हमारा ग्रुप जॉइन करें - फेसबुक ग्रुप, गूगल ग्रुप अन्‍य FAQ पढें हमारी एड्राइड एप्‍प डाउनलोड करें

Post a Comment

Blogger