अक्‍सर लोग इस बात से परेशान रहते हैं कि वह उनके नये कंप्यूटर की स्पीड कैसे बढ़ाएँ वह हमेशा अपने कंप्यूटर की स्पीड बढ़ाने के उपाय खोजते रहते हैं, अगर आप भी अपने कंप्यूटर की धीमी स्पीड से परेशान हैं तो कुछ आसान से तरीक़े इस्‍तेमाल कर आप अपने सुस्त कंप्यूटर को तेज़ कर सकते हैं - 

Optimize-Windows-for-better-performance-in-hindi

अगर अाप अपने कंप्यूटर से बेहतर परफॉरमेंस चाहते हैं तो आपको विंडोज को ऑप्टिमाइज़ करना होगा -

विंडोज परफॉरमेंस ट्रबलशूट 

विंडोज 7 में एक ऐसा फीचर है जो अापके विंडोज की सारी समस्‍याओं को  ऑटोमेटिकली फिक्‍स कर सकता है इसका नाम है परफॉरमेंस ट्रबलशूट। इसकाे ओपन करने के लिये - 
  • स्‍टार्ट बटन पर क्लिक कीजिये। 
  • कंट्रोल पैनल में जाईये। 
  • यहॉ ट्रबलशूटिंग पर क्लिक कीजिये। 
  • यहॉ सिस्टम एंड सिक्योरिटी दिखाई देगा इस पर क्लिक कीजिये। 
  • अब यहॉ चेक फॉर परफॉरमेंस इश्यूज पर क्लिक कीजिये। यहॉ अापको अापके  कंप्यूटर की सारी समस्‍यायें दिखाई दे जायेगी। एक-एक करके उन पर क्लिक करते जाईये और फिक्‍स कीजिये। 

बेकार के सॉफ्टवेयर/प्रोग्राम को हटायें 

अक्‍सर कर हम काम के अौर बिना काम के ढेर सारे सॉफ्टवेयर अपने कम्‍प्‍यूटर में इंस्‍टाॅल कर लेते हैं, जिससे बेकार के सॉफ्टवेयर कंप्यूटर की स्‍पीड का धीमा कर देते हैं, इसलिये जरूरी है कि इन बेकार के प्रोग्राम काे हटा दिया जाये इसके लिये - 
  • स्‍टार्ट बटन पर क्लिक कर कंट्रोल पैनल को खोलिये। अब प्रोग्राम्स एंड फीचर्स को ओपन कीजिये। 
  • यहॉ सभी सॉफ्टवेयर की लिस्‍ट आ जायेगी। अब जिस भी सॉफ्टवेयर को हटाना है उसे माउस से सलैक्‍ट कीजिये। 
  • प्रोग्राम को सलैक्‍ट करने के बाद uninstall/Change बटन हाईलाइट हो जायेगा। uninstall/Change बटन पर क्लिक कीजिये। 
  • अब आपसे पूछा जायेगा कि " Are your you want to completely remove file ......" यानि क्‍या आप सम्‍बन्धित प्रोग्राम को वास्‍तव में रिमूव करना चाहते हो, यदि आपका जबाब हॉ है तो " Yes" पर क्लिक कीजिये, और यदि नहीं तो " No" पर क्लिक कीजिये। 
  • "yes" करने के बाद uninstall/Change की प्रोसेस शुरू हो जायेगी, और कुछ ही समय में प्रोग्राम अनइन्स्टॉल हो जायेगा। 

Defragment का प्रयोग करें 

Defragment का प्रयोग कर हार्डडिस्‍क को व्‍यवस्थित करें, यह आपकी हार्डडिस्‍क में पडी सभी अस्‍त-व्‍यस्‍त फाइलों को व्‍यवस्थित कर देता है, इसके लिये किसी भी हार्डडिस्‍क के किसी भी पार्टीशियन पर माउस से राइट क्लिक कीजिये > Properties को खोलिये > Tool पर जाइये > Defragment now पर क्लिक कीजिये, इस प्रकिया में लगभग 20-25 मिनट लग सकते हैं। 

टैम्‍परेरी फाइलों को डिलीट करें 

अपने कम्‍प्‍यूटर से टैम्‍परेरी फाइलों को डिलीट कर दीजिये, इसके लिये ड्राइव C खोलिये > Windows फोल्‍डर को खोलिये \Temp फोल्‍डर को खोजकर इसमें से सभी फाइलों को डिलीट कर दीजिये। इससे कम्‍प्‍यूटर में बेकार पडी फाइलें डिलीट हो जाती है और आपको हार्डडिस्‍क में स्‍पेस भी मिलता है। 

एन्‍टीवायरस का प्रयोग करें

वायरस भी कंप्यूटर की स्‍पीड काे धीमा कर देते हैं, इसलिये कंप्यूटर में एक अच्‍छे एंटीवायरस का होना अावश्‍यक है लेकिन बहुत से व्‍यक्ति कम्‍प्‍यूटर में वायरस से बचने के लिये एक साथ 2-3 या उससे भी ज्‍यादा एन्‍टीवायरस इन्‍स्‍टॉल कर लेते हैं, जिससे उनके कंप्यूटर की स्‍पीड बहुत ज्‍यादा कम हो जाती है, याद रखें एक बार में केवल एक ही एन्‍टीवायरस का प्रयोग करें।



loading...

हमें सोशल मीडिया पर फॉलों करें - Facebook, Twitter, Google+, Pinterest, Linkedin, Youtube
हमारा ग्रुप जॉइन करें - फेसबुक ग्रुप, गूगल ग्रुप अन्‍य FAQ पढें हमारी एड्राइड एप्‍प डाउनलोड करें

Post a Comment

Blogger