इंटरनेट चलाने के सबसे जरूरी चीज होती है इंटरनेट ब्राउजर, इसे वेब ब्राउज़र भी कहते हैं। तो आईये जानते हैं इंटरनेट ब्राउजर या वेब ब्राउज़र क्‍या होता है -


वेब ब्राउज़र एक ऐसा सॉफ्टवेयर होता है जो आपको इंटरनेट पर उपलब्‍ध सामग्री जैसे ब्‍लॉग बेवसाइट पर उपलब्ध लेख, इमेज, वीडियो और ऑडियो और गेम्‍स आदि को देखने और प्रयोग करने में अापकी सहायता करता है। 

टिम बर्नर ली ने सन 1991 में पहला वेब ब्राउज़र बनाया था, जिसका नाम उन्‍होंने वर्ल्ड वाइड वेब रखा था। आजकल आप किसी भ्‍ाी साइट का नाम टाइप करने से पहले जो WWW लगाते हैं यह वही वर्ल्ड वाइड वेब की श्‍ाार्टफार्म है। 

मिलिये दुनिया भर में प्रयोग किये जाने वाले वेब ब्राउज़र से। इन सभी ब्राउज़र की अलग अलग खूबियॉ हैं, जिसके आधार पर यूजर इनको पसन्‍द करते हैं -

यह Google के प्‍लेटफार्म पर बनाया गया इंटनरेट ब्राउजर है, इसका अपना अलग लुक है, यह तेज गति से काम करता है, इसमें कई सारे प्‍लगइन प्रीलोडेड होते हैं। इसे सितम्‍बर, 2008 में लांच किया गया था। बाद में इसका मोबाइल वर्जन भी लांच किया गया।

यह लगभग 10 वर्ष पुराना लोकप्रिय इंटरनेट ब्राउजर है, इसको वर्ष 2002 में Mozilla Corporation ने लांच किया था, Mozilla Firefox एक तेज गति का ब्राउजर है, सभी प्रकार के फांन्‍ट को सपोर्ट करता है, कुछ दिन पहले इसका हिन्‍दी वर्जन भी लांच किया गया था।

यह ब्राउजर Microsoft Corporation  ने अगस्‍त, 1995 में विण्‍डोज 95 के साथ लांच किया था, इसने उपभोक्‍ताओं का इंटनेट का प्रथम बार अनुभव कराया आज के दौर में भी ज्‍यादातर यूजर इंटरनेट से मतलब  Internet Explorer से ही है। 

2003 में Apple कम्‍पनी ने Safari को खास अपने ऑपरेटिंग सिस्‍टम मैक के लिये तैयार किया था प्रारम्‍भ यह सिर्फ उन्‍हीं के कम्‍प्‍यूटरों का सपोर्ट करता था, लेकिन बाद में इसका विण्‍डोज वर्जन भी लांच किया गया। 

Opera Software ASA ने वर्ष 1994 में एक बहुत तेज गति वाला ब्राउज़र लांच किया जिसकी गति को आज तक कोई मात नहीं दे पाया है यह आज भी सर्वाधिक गति वाला ब्राउज़र है। 

पहला भारतीय ब्राउजर यह 12 भारतीय भाषओं को समर्थन देता है, इसके अलावा इनमें कई ऐसे फीचर एड किये गये है, जो आपको पसन्‍द आयेगें इसे Hidden Reflex ने जो एक भारतीय इंजिनियर है (श्री आलोक भारद्वाज) द्वारा स्‍थापित किया गया है ने 2010 में लांच किया  था। इसे मोजिला के प्‍लेटफार्म पर बनाया गया है,

loading...

हमें सोशल मीडिया पर फॉलों करें - Facebook, Twitter, Google+, Pinterest, Linkedin, Youtube
हमारा ग्रुप जॉइन करें - फेसबुक ग्रुप, गूगल ग्रुप अन्‍य FAQ पढें हमारी एड्राइड एप्‍प डाउनलोड करें

Post a Comment

Blogger