अब दिन लद गये जब कोई सरकारी काम कराने को दफ्तरो के चक्कर लगाते-लगाते चप्पल जूते घिस जाया करते थे। अब जमाना बदल गया है जमाना आ गया है "ई-गवर्नेंस" का जहॉ सरकारी सेवायें आपके घर पर उपलब्‍ध होगीं जिसके लिये आपको अपने जिले के सरकारी दफ्तरों तक जाना पडता था और वहॉ जाकर भी कई सारी समस्‍याओं से जूझना पडता था। ई-गवर्नेंस के माध्‍यम से ज्‍यादातर सभी सरकारी विभागों का इंटरनेटीकरण हो गया है, यानि अगर आपको इंटरनेट का सामान्‍य ज्ञान है तो आप "ई-गवर्नेंस" का पूरा लाभ ले सकते हैं - 

ई‍-शासन/ई-गवर्नेंस क्या है?

ई- गवर्नेंस एक ऐसा सिस्‍टम है जिससे सरकारी काम-काज में पारदर्शिता के साथ-साथ सभी सेवायें जनसामान्‍य तक तत्‍काल पहुॅचाया जा रही हैं, बहुत से लोगों को ऑफिसाें के चक्‍कर लगाने से डर लगता था वह भी अब बडे आराम से इस सेवा का लाभ उठा रहे हैं। साथ ही जनहित गारंटी अधिनियम ने ई- गवर्नेंस में तेजी ला दी है, दफ्तरों में कर्मचारियों को समयसीमा में बॉध दिया गया है, जनहित के कामों के लिए समय सीमा निर्धारित कर दी गई है, जिससे सरकारी काम-काज में लेटलतीफी और रिश्‍वतखोरी पर लगाम भी लगेगी। 

ज्‍यादातर सरकारी योजनाओं की जानकारी आज इंटरनेट पर हिन्दी में उपलब्ध है। चाहे वह किसानों से सम्‍बन्धित हो या मनरेगा से। आयकर भरने के साथ-साथ बिजली, पानी, फोन, बीमा आदि के लिए भुगतान करने से लेकर नौकरी के लिये फॉर्म भरने रिजल्‍ट देखने एवं आय-जाति निवास प्रमाणपत्र बनवाने जैसे काम "ई-गवर्नेंस" के माध्‍यम से इंटरनेट द्वारा बडी ही सरलता से कर सकते हैं। 

यहॉ तक कि अब सभी सरकारी अदालतों को भी ऑनलाइन कर दिया गया है, जिससे मुकदमों की तारीख के लिये भी आपको कोर्ट नहीं जाना होगा, जल्‍द ही संपत्ति की रजिस्ट्री और मकान के नक्‍शा पास कराने के काम भी घर बैठे ही होने लगेंगे। 

ई- गवर्नेंस के माध्‍यम आप घर बैठे क्‍या-क्‍या कर सकते हैं -

यहॉ कोशिश की‍ गयी है आपको ई- गवर्नेंस के तहत उपलब्‍ध सभी सेवाओं के लिंक दिये जायें, मगर फिर भी कोई सेवा छूट गयी हो तो क्रपया कमेंट के माध्‍यम से बतायें, जिससे और लोग इसका लाभ उठा सकें।

e governance in hindi pdf, e-governance wikipedia in hindi, e governance meaning scope and importance, governance meaning in marathi, governance meaning in english, corporate governance meaning in hindi, ,meaning of e governance, e governance in india essay

loading...

हमें सोशल मीडिया पर फॉलों करें - Facebook, Twitter, Google+, Pinterest, Linkedin, Youtube
हमारा ग्रुप जॉइन करें - फेसबुक ग्रुप, गूगल ग्रुप अन्‍य FAQ पढें हमारी एड्राइड एप्‍प डाउनलोड करें

Post a Comment

Blogger
  1. Please mention e-Governance state-wise.

    ReplyDelete
    Replies
    1. मुकेश जी हम कोशिश करेंगे कि अगली पोस्‍ट में आपको स्‍टेट वाइज ई-गवर्नेंस की सुविधाओं की जानकारी दी जाये, धन्‍यवाद

      Delete
  2. ब्लॉग बुलेटिन की आज की बुलेटिन, नहीं रहे रॉक गार्डन के जनक - ब्लॉग बुलेटिन , मे आपकी पोस्ट को भी शामिल किया गया है ... सादर आभार !

    ReplyDelete
  3. sir income cast and domicial certificate banane me sign nahi aata kya yah certificate real mana jayega

    ReplyDelete
    Replies
    1. अरविन्‍द जी ई- गवर्नेंस के माध्‍यम से बनाये जा रहे प्रमाण पञों में डिजिटल सिग्‍नेचर की व्‍यवस्‍‍था की गयी है, यदि आपके प्रमाण पञ पर डिजिटल सिग्‍नेचर है तो वह बिलकुल सही है

      Delete