विंडोज एक्सपी के बाद विंडोज 7 के बहुत पॉपुलर होने का एक कारण है कि यह यूजर फ्रेंडली और फास्ट है, इसके कई एेसे फीचर्स हैं जो इसको अन्‍य ऑपरेटिंग सिस्टम से अलग बनाते हैं साथ ही साथ आपको तेजी से काम करने में सहायता प्रदान करते हैं। विंडोज 7 काडेस्कटॉप भी कई सारेफीचर्स से लबालब है, जो आपको विंडोज 7 में स्‍मार्ट वर्क करने के लिये डिजायन किया गया है, आईये जानते हैंकुछ अनोखे डेस्कटॉप टिप्स -

computer tricks and secrets for windows 7 in hindi

शेक -Shake

शेक बहुत ही अनोखाडेस्कटॉपफीचर्सहै, अगर आपके डेस्‍कटॉप कई सारी प्रोग्राम और विण्‍डोज खुली हुई हैं, तो जैसेपिक्‍चर, वीडियो, डाक्‍यूमेंट या अन्‍य कोई तो उनमें से किसी को भी माउस की सहायता से श्‍ोक कीजिये यानि हिलाईये, बस बाकी अपने अाप मिनीमाइज हो जायेंगी और दोबारा श्‍ोक करने पर रीस्‍टोर हो जायेंगी।



स्नैप-Snap

स्‍नैप की सहायता से केवल माउस मूवमेन्‍ट से डेस्‍कटॉप पर खुली दो विण्‍डोज को समान्‍तर अरेन्‍ज कर सकते हैं। मान लीजिये यह किसी लैटर को देखकर टाइप का अभ्‍यास करना है या किसी ग्राफिक की नकल कर ग्राफिक बनाना है तो Snap का यूज करेंं।

विंडोज डेस्कटॉप सर्च -Windows Desktop Search

विंडोज 7 में बहुत ही जबरदस्‍त डेस्कटॉप सर्चफीचर्स दिया गया है, बस स्‍टार्ट बटन पर क्लिक कीजिये, आपके कम्‍प्‍यूटर की कोई भी फाइल हो या प्रोग्राम हो यह उसे झट से आपको सर्च कर देगा। आमतौर पर हम कोई भी प्रोग्राम ओपन करने के लिये स्‍टार्ट बटन पर क्लिक करall programs को अोपन करते हैं वहॉ दी गयी लिस्‍ट में से उसे खोजते हैं, लेकिन यहाॅ आपको Calculator सर्च ओपन है तो केवल Cal टाइप कीजिये, आपको झट से कैलकुलेटर मिल जायेगा, ऐसा आप अन्‍य प्रोग्राम और फाइलों के लिये भी कर सकते हैं।



वालपेपर स्‍लाइड शो-Wallpaper Slideshow

ज्‍यादातर लोग अपने कम्‍प्‍यूटर में नयापन लाने के लिये वालपेपर हर रोज बदलते हैं कुछ दिन में तीन-चार बार यह फीचर असल में उन्‍हीं लोगों के लिये हैं, इसके लिये विंडोज 7 में वालपेपर स्‍लाइड शो की सुविधा दी गयी हैं। जिससे आप अपने कम्‍प्‍यूटर के किसी भी फोल्‍डर को डेस्‍कटॉप वालपेपर के साथ अटैच कर सकते हो और उसके बदलने की Duration सेट कर सकते हो, मान लीजिये आप चाहते हैं कि हर 10 seconds में आपके कम्‍प्‍यूटर का वालपेपर बदले या एक दिन में एक बार आप इस सेंटिग से यह सब कर सकते हो।


स्टिकी नोट्स-sticky notes

स्टिकी नोट्स (sticky notes) विंडोज 7 में एक बहुत काम का फीचर (Feature) दिया गया है, जब‍ भी आपको जल्‍दी में कुछ नोट करना हो, तो एम एस वर्ड आदि ओपन करने की कोई आवश्‍यकता नहीं है, आपका स्टिकी नोट्स का यूज कर सकते हैं, यह बहुत ही जल्‍दी खुल जाता है, टाइपिंग के लिये हर समय तैयार रहता है, और इसमें लिखा गया मैटर स्‍वंय ही सेव हो जाता है, कोई File Name देने की आवश्‍यकता नहीं है। जैसे आपको अस्‍थाई तौर पर यह लिखना है कि आज शाम को मुझे यह काम करना है या किसी का Phone Number आदि नोट करना है, तो स्टिकी नोट पर लिख लीजिये, अब आप शाम तक कम्‍प्‍यूटर पर काम करेगें तो यह आपकी ऑखों के सामने रहेगा, आपको याद दिलाता रहेगा कि आपको यह काम करना है।


डेस्‍कटॉप के आइकन को टास्‍कबार में पिन करें -Pin a program to the taskbar

विण्‍डोज 7 में एक बहुत ही अच्‍छा एक बहुत ही अच्‍छा फीचर दिया गया है, जिससे अपने किसी भी महत्‍वपूर्ण प्रोग्राम या फाइल के डेस्‍कटॉप शार्टकट को अपने टास्‍कबार में पिन कर सकते हैं, जिसको आप बार-बार प्रयोग करते हैं, इससे वह आपके सामने ही रहता है, और यही से आप उसकी रीसेन्‍ट फाइलों को भी सीधे ही खोल सकते है, इन्‍टरनेट ब्राउजर की हिस्‍ट्री भी सीधे यही से खोल सकते हैं।
tips for better performance in windows 7, Speed Up Windows 7, ways to work faster in Windows 7 in hindi, use snap windows 7, How to Use the Snap Feature in Windows 7, Snap a Window to a Side, What is the Shake Feature in Windows 7, How to Use Aero Shake in Windows 7

loading...

हमें सोशल मीडिया पर फॉलों करें - Facebook, Twitter, Google+, Pinterest, Linkedin, Youtube
हमारा ग्रुप जॉइन करें - फेसबुक ग्रुप, गूगल ग्रुप अन्‍य FAQ पढें हमारी एड्राइड एप्‍प डाउनलोड करें

Post a Comment

Blogger
  1. शानदार जानकारी दी आपने,
    पोस्ट पसंद आयी मै इसे सोशल मीडिया पर अवश्य शेअर करूंगा।
    धन्यवाद

    ReplyDelete
  2. बहुत बढ़िया जानकारी
    धनबाद sir

    ReplyDelete